महिला से सामूहिक दुष्कर्म के बाद हत्या, एसएचओ सस्पेंड, एक आरोपी गिरफ्तार

4पीएम न्यूज नेटवर्क. लखनऊ। बदायूं जिले के उघैती थाना क्षेत्र स्थित गांव के धर्मस्थल में पूजा करने गई महिला से सामूहिक दुष्कर्म के बाद ठीक उसी तरह निजी अंगों को क्षतिग्रस्त कर दिया, जैसा कि दिल्ली की निर्भया संग हुआ था। देर शाम पोस्टमार्टम रिपोर्ट में पुष्टिï के बाद अफसरों में खलबली मच गई। एसएसपी की दखल के बाद इस मामले में आरोपित धर्मस्थल के महंत सत्यनारायण समेत तीन लोगों के खिलाफ सामूहिक दुष्कर्म और हत्या का मुकदमा दर्ज किया गया है। वहीं गैंगरेप और हत्या के इस मामले में वरिष्ठï पुलिस अधीक्षक संकल्प शर्मा ने लापरवाही बरतने वाले थाना प्रभारी राघवेंद्र प्रताप सिंह को निलंबित कर दिया है। हालांकि घटना में शामिल रहे एक आरोपी को गिरफ्तार भी कर लिया गया है, जबकि दो अन्य की तलाश में पुलिस जुटी हुई है। बता दें कि मंगलवार शाम को आई महिला की पोस्टमार्टम रिपोर्ट में उनके प्राइवेट पार्ट में चोट के निशान और शरीर पर भी वार की बात सामने आई थी। इसी के बाद एसएसपी ने कार्रवाई करते हुए थानाध्यक्ष को निलंबित कर दिया। पुलिस ने परिजनों की तहरीर पर आरोपी महंत सत्यनारायण समेत उसके एक साथी और ड्राइवर के खिलाफ गैंगरेप के बाद हत्या का मुकदमा दर्ज किया है।

पहले पुलिस ने कुएं में गिरने से हुई मौत बताया
पुलिस के अनुसार महिला अपने गांव से दूसरे गांव में स्थित एक मंदिर में पूजा करने गई थी। रविवार रात में महंत सहित दो अन्य लोग महिला को लहूलुहान हालत में उसके घर पर छोड़ कर फरार हो गए थे। गंभीर रूप से घायल महिला की मौत हो गई थी। महिला के प्राइवेट पार्ट से खून निकलता हुआ देख परिजनों ने गैंगरेप का आरोप लगाकर एफआईआर दर्ज करने की गुहार लगाई थी, लेकिन थाना अध्यक्ष ने मौत को एक हादसा बताया था। थानाध्यक्ष के मुताबिक महिला की मौत कुएं में गिरने से हुई थी, लेकिन पोस्टमार्टम रिपोर्ट में कुएं में गिरने का कोई भी ऐसा सबूत नहीं मिला।
घटना को नजर अंदाज करती रही पुलिस
परिजनों के मुताबिक रविवार रात करीब 11 बजे महिला का शव उसके घर के सामने फेंककर भागे थे। इसके तुरंत बाद महिला के बच्चों ने फोन पर सूचना देकर आसपास के रिश्तेदारों को बुलवा लिया। दो घंटे बाद रात एक बजे थाना पुलिस को खबर की। रात भर पीड़ित पक्ष फोन करता रहा और पुलिस घटना को नजर अंदाज करती रही। सोमवार सुबह मृतका के रिश्तेदार खुद थाने पहुंचे तो उनसे कह दिया गया कि पुलिस पहुंच रही है।
पीएम रिपोर्ट में हुआ चौंकाने वाला खुलासा
पोस्टमार्टम रिपोर्ट से चौंकाने वाला खुलासा हुआ है। रिपोर्ट के मुताबिक महिला के गुप्तांग में रॉड जैसी किसी चीज से हमला किया गया, जिससे उनके प्राइवेट पार्ट में गंभीर चोटें आईं। पीएम रिपोर्ट के मुताबिक महिला की पसली और पैर तोड़ दिए गए हैं। फेफड़ा पर भी वजनदार चीज से हमला किया गया है।
घटना निंदनीय है। इसका तुरंत संज्ञान लिया है। चि_ïी लिखने के साथ-साथ आज मेरी एक सदस्य बदायूं जा रही है। वे परिवार और पुलिस से मिलेंगी और देखेगी कि कार्रवाई ठीक से हुई है या नहीं।
रेखा शर्मा, अध्यक्ष, राष्टï्रीय महिला आयोग
मिशन शक्ति की बात करने वालों के राज में महिलाएं सुरक्षित नहीं है। बदायूं में थानेदार ने फरियादी की नहीं सुनी, घटनास्थल का मुआयना तक नहीं किया। महिला सुरक्षा पर यूपी सरकार की नियत में खोट है।
प्रियंका गांधी, यूपी कांग्रेस प्रभारी
यूपी में धर्म स्थल भी सुरक्षित नहीं है। बदायूं कांड में महिला से गैंगरेप और हत्या ने यह बता दिया है कि यूपी में क्राइम कंट्रोल में यह सरकार पूरी तरह फेल है। प्रदेश देखने के बजाय योगी अंतरराष्टï्रीय नेता बनने में जुटे हैं।
संजय सिंह, सांसद आप
बदायूं में पूजा करने गई महिला के साथ गैंगरेप और फिर उसके बाद उसकी निर्मम हत्या ने संपूर्ण मानवता को शर्मसार कर दिया है। डूब मरें सत्ताधीश जो महिला सुरक्षा के सिर्फ झूठे दावे किया करते हैं। इस योगी राज में महिलाएं सुरक्षित नहीं है। यह शर्म की बात है।
समाजवादी पार्टी

बर्ड फ्लू के बढ़ते खतरे को लेकर यूपी में अलर्ट
  • स्वास्थ्य और पशुपालन विभाग को सतर्क रहने की हिदायत
4पीएम न्यूज नेटवर्क. लखनऊ। देश में जिस तरह से अलग-अलग राज्यों में पक्षियों की मौत के मामले सामने आ रहे हैं, उससे बर्ड फ्लू का खतरा लगातार बढ़ता जा रहा है। इसे देखते हुए उत्तर प्रदेश सरकार भी अलर्ट हो गई है। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने लोगों की सुरक्षा के मद्देनजर विशेष सतर्कता बरतने को कहा है। उन्होंने स्वास्थ्य और पशुपालन विभाग को पूरी तरह सतर्क रहने को कहा है। यूपी से सटे दूसरे राज्यों में पक्षियों में फैले बर्ड फ्लू के चलते यहां भी सतर्कता बढ़ाई जा रही है। हालांकि अभी तक प्रदेश में कहीं से भी पक्षियों के मरने का कोई मामला सामने नहीं आया है। इसके बावजूद सरकार अलर्ट हो गई है। यह बीमारी सिर्फ पक्षियों के लिए ही नहीं, बल्कि इंसानों के लिए भी घातक है। इस बीमारी से संक्रमित पक्षियों के संपर्क में आने वाले जानवर और इंसान आसानी से इससे संक्रमित हो जाते हैं। वन विभाग ने भी बर्ड फ्लू के खतरे को भांपते हुए सावधानियां बरतने को कहा है। सभी ऐसी वॉटर बॉडी को चिन्हित करने को कहा गया है, जहां विदेशी पक्षी आते हैं। फील्ड स्टाफ को भी इसे लेकर सचेत किया गया है कि विदेशी या स्थानीय पक्षी की मृत्यु होने पर वे इसकी जानकारी पशुपालन विभाग व शासन को अवश्य दें। पक्षी विहार में आ रहे अप्रवासी पक्षियों को ट्रैप कर आवश्यकतानुसार उसका सीरम भोपाल भेजने को भी कहा गया है।

लखनऊ-चेन्नई एक्सप्रेस 14 से दौड़ेगी

4पीएम न्यूज नेटवर्क. लखनऊ। दक्षिण भारत जाने वाली लखनऊ की लोकप्रिय ट्रेन चेन्नई एक्सप्रेस 14 जनवरी से दोबारा पटरियों पर दौड़ेगी। रेलवे ने 26 मार्च से निरस्त चल रही लखनऊ चेन्नई एक्सप्रेस स्पेशल को दोबारा संचालित करने का आदेश दिया है। सेंटर फॉर रेलवे इंफारमेशन सिस्टम (क्रिस) को आरक्षण की बुकिंग की नोटिफिकेशन जारी हो गई है। हालांकि इस ट्रेन से झांसी व ललितपुर तक की यात्रा कुछ महंगी होगी। रेलवे लखनऊ चेन्नई एक्सप्रेस को पूजा स्पेशल के रूप में चलाएगा, जिसमें न्यूनतम 500 किलोमीटर की दूरी का तत्काल चार्ज के साथ किराया देना होगा।

लव जिहाद कानून ; यूपी-यूके सरकारों को Óसुप्रीम नोटिस’

4पीएम न्यूज नेटवर्क. लखनऊ। उत्तर प्रदेश और उत्तराखंड में लव जिहाद कानून के मामले में आज सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई हुई। सुनवाई के दौरान सुप्रीम कोर्ट ने याचिकाएं स्वीकार करते हुए दोनों राज्य सरकारों को नोटिस जारी कर इस मामले में जवाब मांगा है। यूपी में अभी ये सिर्फ एक अध्यादेश है, जबकि उत्तराखंड में ये 2018 में कानून बन चुका है। उत्तर प्रदेश और उत्तराखंड में लव जिहाद कानून के तहत अगर कोई व्यक्ति किसी को लालच देकर, भटकाकर या डरा-धमकाकर धर्म बदलने को मजबूर करता है तो उसे पांच साल तक की सजा हो सकती है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button