यहां तो अपने ही बने पराए

लखनऊ। उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव की तैयारी में सभी राजनीतिक दल जुट गए हैं। चुनाव से पहले किस पार्टी के साथ और कितनी सीटों पर चुनाव लड़ा जाएगा इसको लेकर भी तैयारियां शुरू हो गई हैं। एआईएमआईएम प्रमुख असदुद्दीन ओवैसी ने यूपी विधानसभा चुनाव में 100 सीटों पर चुनाव लडऩे की घोषणा की है। इसके साथ ही बसपा सुप्रीमो मायावती ने यूपी चुनाव में अकेले जाने का ऐलान किया है। ऐसी स्थिति में एनडीए के सहयोगी दल भी यूपी में अपना दावा पेश कर रहे हैं। बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की जदयू 200 सीटों पर चुनाव लडऩे की बात कर रही है। दूसरी ओर रिपब्लिकन पार्टी ऑफ इंडिया (आरपीआई) के अध्यक्ष रामदास अठावले ने भाजपा अध्यक्ष जेपी नड्डा से मुलाकात कर यूपी चुनाव में सात से आठ सीटें देने की मांग की है। ऐसी स्थिति में बीजेपी के लिए आने वाले दिनों में उसके सहयोगियों को इसके लिए राजी करना होगा। हाल ही में पार्टी ने यूपी सरकार में अपनी सहयोगी निषाद पार्टी और अन्य सहयोगी अपना दल (एस) को भी मनाया।
जदयू संसदीय दल के अध्यक्ष उपेंद्र कुशवाहा ने कहा है कि केसी त्यागी जी अभी यूपी में काम कर रहे हैं। वहां पार्टी की सरगर्मी चल रही है। उन्होंने कहा कि जब चुनाव आएंगे तो हम तय करेंगे कि कितनी सीटों पर चुनाव लडऩा है। चुनाव कब और कैसे लड़ा जाएगा, यह आने वाले दिनों में तय होगा। उन्होंने कहा कि हम ज्यादा से ज्यादा सीटों पर चुनाव लडऩे की तैयारी कर रहे हैं और केसी त्यागी यूपी की तैयारियों को देख रहे हैं। उन्होंने कहा है कि अब तक 200 सीटों पर चुनाव लडऩे की तैयारी की जा रही है लेकिन अंतिम फैसला चुनाव के समय लिया जाएगा।
रिपब्लिकन पार्टी ऑफ इंडिया (आरपीआई) के अध्यक्ष और केंद्रीय मंत्री रामदास अठावले ने यूपी चुनाव में गठबंधन के बारे में कहा है कि मैं बीजेपी अध्यक्ष नड्डा से मिला हूं। हमने बीजेपी में 8-10 सीटें मांगी हैं और बीजेपी को इसका फायदा मिलेगा। हमने प्रस्ताव दिया है, बीजेपी इस पर जरूर विचार करेगी।
मिर्जापुर, जौनपुर, प्रतापगढ़ और बस्ती 4 सीटों की मांग अपना दल से जिला पंचायत अध्यक्ष के लिए की गई थी। भाजपा की ओर से 2 सीटें देने की बात हुई थी। इसके साथ ही विधानसभा चुनाव में पिछले से अधिक सीटें देने की मांग की गई है। पिछले चुनावों में अपना दल ने विधानसभा की 11 सीटों पर चुनाव लड़ा था, जिसमें से उसने 9 सीटों पर जीत हासिल की थी।
दूसरी ओर निषाद पार्टी के अध्यक्ष डॉ संजय निषाद ने 2022 में भाजपा से डिप्टी सीएम की मांग की थी और भदोही में उन्होंने कहा कि पार्टी 2022 के चुनाव की तैयारी बूथ स्तर पर कर रही है। हम 160 सीटों पर मजबूत हैं, यहां निषाद वोटों की बड़ी संख्या है। उन्होंने सरकार से निषादों के आरक्षण के लिए की गई मांगों को पूरा करने का आग्रह किया है। संजय निषाद ने कहा कि भाजपा जितनी ज्यादा निषादों को खुश रखती है, उतनी ही सीटें जीतेगी। हालांकि कहा जा रहा है कि बीजेपी ने अपने दोनों सहयोगी दलों को आश्वस्त कर दिया है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button