राजस्थान की समस्या निपटाने को माकन जाएंगे जयपुर

नई दिल्ली। राजस्थान में अशोक गहलोत और सचिन पायलट खेमे के बीच हुई बयानबाजी और मौखिक तकरार के बीच कांग्रेस के प्रदेश प्रभारी अजय माकन आज जयपुर आ रहे हैं। माकन यहां दो दिन रहेंगे। हालांकि माकन बढ़ती महंगाई के विरोध में बुधवार से शुरू हो रहे कांग्रेस के 11 दिवसीय आउटरीच कार्यक्रम की तैयारियों का जायजा लेने आ रहे हैं, लेकिन पार्टी के अंदर और बाहर चल रही गतिविधियों को देखते हुए माकन का यह दौर राजनीतिक महत्व रखता है। मंगलवार को माकन यहां पीसीसी में पार्टी के प्रदेश पदाधिकारियों की बैठक लेंगे। इस बैठक में जिलाध्यक्षों की नियुक्तियों को लेकर विचार विमर्श किया जा सकता है। जिलाध्यक्षों की नियुक्ति के मामले में माकन पूर्व में सीधे जिला प्रभारियों से नाम मांग चुके हैं। राजनीतिक पंडितों ने इसका यह अर्थ निकाला है कि पार्टी के केंद्रीय नेतृत्व ने प्रदेश संगठन को दरकिनार कर दिया है।
माकन के दौरे की सबसे खास बात मुख्यमंत्री अशोक गहलोत से उनकी मुलाकात होगी, जो मंगलवार रात को होने की संभावना है। माना जा रहा है कि इस बैठक के दौरान माकन जिन प्रमुख मुद्दों पर सीएम से विस्तार से चर्चा करेंगे, वे हैं राजनीतिक नियुक्तियां और राज्य में मंत्रिमंडल विस्तार। इसके साथ ही प्रदेश कांग्रेस संगठन में संभावित नियुक्तियों पर दोनों के बीच विस्तृत चर्चा संभव है।
माकन के इस दौरे में पंजाब जैसी डिनर डिप्लोमेसी का इस्तेमाल पार्टी नेताओं और कार्यकर्ताओं के बीच आपसी तकरार को दूर करने के लिए किया जा सकता है। संभावना है कि माकन मंगलवार की रात डिनर को लेकर अलग-अलग गुटों के नेताओं और पार्टी कार्यकर्ताओं से मुलाकात कर सकते हैं। पिछले साल गहलोत और पायलट गुटों के बीच हुई तकरार के बाद पिछले दो महीने में दोनों गुटों के नेताओं और विधायकों की बयानबाजी के कारण प्रदेश में सियासी तापमान एक बार फिर बढ़ गया है। इस दौरान कांग्रेस नेताओं को दिल्ली के लिए दौड़ते हुए भी देखा गया है। हालांकि हाईकमान के साथ किसी से मिलना संभव नहीं था। ऐसी स्थिति में इस दौरे पर प्रदेश प्रभारी अजय माकन ने प्रदेश के कांग्रेस नेताओं को क्या संदेश दिया है जिसके चलते फिलहाल वक्ती तौर पर मामला सतही तौर पर ठंडा है लेकिन यह देखना दिलचस्प होगा कि आखिर माकन इस समस्या का समाधान कैसे निकालते हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button