दिवाली पर घर लौट रहे यूपी के 15 श्रमिकों की सडक़ हादसे में मौत

आठ की हालत नाजुक, चालीस जख्मी ट्रॉले से टकराने पर हुई दुर्घटना

  • हैदराबाद से गोरखपुर आ रही थी बस, मध्य प्रदेश के रीवा में हादसा
  • पीएम मोदी व सीएम योगी ने जताया दुख, परिजनों को आर्थिक मदद का ऐलान

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
भोपाल। मध्य प्रदेश के रीवा में देर रात बड़ा हादसा हुआ। हादसे में 15 लोगों की मौत हो गई जबकि 40 घायल हो गए। आठ की हालत नाजुक है। बस में श्रमिक सवार थे। सभी मरने वाले यूपी के निवासी बताए जा रहे हैं। ये दिवाली मनाने अपने घर लौट रहे थे। पीएम नरेंद्र मोदी और सीएम योगी आदित्यनाथ ने हादसे पर दुख जताया है। केंद्र और राज्य सरकारों ने मृतकों के परिजनों को आर्थिक मदद देने का ऐलान किया है। शुक्रवार की देर रात यूपी पासिंग बस हैदराबाद से गोरखपुर जा रही थी। तभी आगे चल रहे ट्रेलर ने अचानक ब्रेक लगा दिए जिससे पीछे चल रही बस सीधे ट्रॉले में जा घुसी। रीवा के सुहागी पहाड़ी के पास यह हादसा हुआ। बस में सभी श्रमिक सवार थे। हादसे में 15 लोगों की जान चली गई। कुछ कैबिन में फंस गए थे जिनको काफी मशक्कत के बाद निकाला गया। रीवा पुलिस अक्षीक्षक नवनीत भसीन ने कहा है कि 15 लोगों की मौत हुई है। सभी लोग उत्तर प्रदेश के बताए जा रहे हैं। बस हैदराबाद से गोरखपुर जा रही थी। 40 घायलों में से 20 को प्रयागराज के अस्पताल में भर्ती कराया गया है। घायल यात्रियों को उपचार कराकर रात में दूसरे बसों से प्रयागराज भेजा गया। बस में 80 से अधिक यात्री सवार थे। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने हादसे पर दुख व्यक्त किया है और यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ से फोन पर बात की। हादसे में मृतकों के परिवारजनों को एक लाख रुपए और घायलों को 10 हजार की सहायता राशि मध्य प्रदेश सरकार देगी। हादसे के बाद उत्तर प्रदेश के सीएम योगी आदित्यनाथ ने भी दुख व्यक्त किया है। उन्होंने कहा है कि दिवंगतों के परिजनों को दो-दो लाख व गंभीर घायलों को 50-50 हजार की सहायता दी जाएगी। वहीं प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मृतकों के परिजनों को अनुग्रह राशि देने की घोषणा की है। प्रत्येक मृतक के परिजनों को 2 लाख रुपये दिए जाएंगे, वहीं घायलों को 50,000 रुपये की मदद की जाएगी।

पीएम मोदी ने किया रोजगार मेले का आगाज, कहा : भारत बन रहा आत्मनिर्भर अर्थव्यवस्था में लगाई छलांग

  • 75 हजार युवाओं को सौंपे नियुक्ति पत्र
  • स्टार्टअप के जरिए युवाओं ने दिखाया सामथ्र्य

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज युवाओं को दिवाली गिफ्ट दिया। उन्होंने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए दस लाख कर्मियों की भर्ती के लिए रोजगार मेले का शुभारंभ किया। इस मौके पर 75 हजार लोगों को नियुक्तिपत्र सौंपे गए। उन्होंने कहा कि आज भारत कई मायनों में आत्मनिर्भर बन रहा है। एक आयातक से भारत निर्यातक की भूमिका में आ रहा है। अनेक सेक्टर में भारत ग्लोबल हब बनने की दिशा में आगे बढ़ रहा हैं। स्टार्टअप इंडिया अभियान ने तो देश के युवाओं के सामथ्र्य को पूरी दुनिया में स्थापित कर दिया है। 2014 तक जहां देश में कुछ स्टार्टअप थे, आज ये संख्या 80 हजार से अधिक हो चुकी है। आज भारत दुनिया की 5वीं बड़ी अर्थव्यवस्था है। 7-8 साल के भीतर हमने 10वें नंबर से 5वें नंबर तक की छलांग लगाई है।
उन्होंने कहा कि आज हमारा सबसे अधिक बल युवाओं के कौशल विकास पर है। प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना के तहत देश के उद्योगों की जरूरतों के हिसाब से युवाओं को ट्रेनिंग देने का बहुत बड़ा अभियान चल रहा है। रोजगार निर्माण का बड़ा उदाहरण हमारी खादी और ग्रामोद्योग हैं। देश में पहली बार खादी और ग्रामोद्योग, एक लाख करोड़ से अधिक का हो चुका है। स्थानीय स्तर पर युवाओं के लिए रोजगार के लाखों अवसर बन रहे हैं। आधुनिक इंफ्रास्ट्रक्चर के लिए हो रहे ये सारे कार्य टूरिज्म सेक्टर को नई ऊर्जा दे रहे हैं। आस्था, आध्यात्म, ऐतिहासिक महत्व के स्थानों को भी देशभर में विकसित किया जा रहा है। रोजगार के नए मौके बन रहे हैं। आने वाले महीनों में इसी तरह लाखों युवाओं को भारत सरकार द्वारा समय-समय पर नियुक्ति पत्र सौंपे जाएंगे। आज अगर केंद्र सरकार के विभागों में इतनी तत्परता, इतनी क्षमता आई है, इसके पीछे 7-8 साल की कड़ी मेहनत है।

कांग्रेस ने कसा तंज

कांग्रेस नेता प्रमोद तिवारी ने प्रधानमंत्री मोदी के रोजगार मेले पर तंज कसा है। उन्होंने कहा कि प्रतिवर्ष 2करोड़ नौकरियां देने का वायदा था और देश को 47 साल की सबसे बड़ी बेरोजगारी पर लाकर खड़ा कर दिया। अपने चंद उद्योगपति मित्रों को लाभ पहुंचाने के चक्कर में देश को बेरोजगारी के चरम पर पहुंचा दिया।

राहुल आएंगे दिल्ली संगठन में बड़े बदलाव की तैयारी

  • कांग्रेस अध्यक्ष के चुनाव के बाद हलचल तेज, नई टीम चुनेंगे खडग़े

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
नई दिल्ली। कांग्रेस अध्यक्ष चुनाव के बाद पार्टी में अब पदों के लिए चहलकदमी तेज हो गई है। नए अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खडग़े 26 अक्टूबर को औपचारिक रूप से पद संभालेंगे। इसके साथ ही वह कांग्रेस में संगठन स्तर पर बड़े बदलाव की तैयारी कर रहे हैं। हालांकि, इसे लेकर पार्टी की तरफ से आधिकारिक तौर पर कुछ नहीं कहा गया है।
मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, पद संभालने के बाद खडग़े कांग्रेस वर्किंग कमेटी समेत कई विभागों में सुधार करेंगे। इसके अलावा वरिष्ठ नेता महासचिवों और सचिव समेत ऑल इंडिया कांग्रेस कमेटी में नई टीम चुनेंगे। अब एआईसीसी में महासचिव (संगठन) के लिए नेताओं ने गतिविधियां तेज कर दी है। फिलहाल, यह पद केसी वेणुगोपाल संभाल रहे हैं। सूत्रों के हवाले से बताया जा रहा है कि अध्यक्ष के दक्षिण भारत से होने के चलते यह पोस्ट उत्तर भारतीय को दी जा सकती है। संभावनाएं जताई जा रही हैं कि खडग़े इस साल के अंत तक एआईसीसी का पूर्ण सत्र बुला सकते हैं। खास बात है कि उस दौरान ही सीडब्ल्यूसी के चुनाव होने हैं, जिसमें 12 सदस्य चुने जाएंगे। एआईसीसी के लगभग 1400 सदस्य सीवीसी सदस्यों का चुनाव करेंगे। बताया जा रहा है कि भारत जोड़ो यात्रा को छोडक़र राहुल गांधी दिल्ली आने की तैयारी कर रहे हैं। वे खडग़े के पद संभालने के कार्यक्रम में शिरकत करेंगे।

Related Articles

Back to top button