BJP प्रभारी को सचिन पायलट की चेतावनी, भाषा की गरिमा न भूलें

राजस्थान में छह सीटों पर होने वाले उपचुनाव को लेकर राजनीति हलचल तेज हो गई है.... चुनाव आयोग के साथ-साथ सभी राजनीतिक पार्टियों ने तैयारियां शुरू कर दी है...

4पीएम न्यूज नेटवर्कः राजस्थान में छह सीटों पर होने वाले उपचुनाव को लेकर राजनीति हलचल तेज हो गई है…. चुनाव आयोग के साथ-साथ सभी राजनीतिक पार्टियों ने तैयारियां शुरू कर दी है… और बैठकों का दौर शुरू हो गया है… इस बीच कांग्रेस नेता सचिन पायलट ने दावा करते हुए कहा है कि राजस्थान की सभी छह सीटों पर कांग्रेस पार्टी चुनाव जीतेगी… इसी को लेकर सियासत तेज हो गई है… आपको बता दें कि सचिन पायलट ने कहा कि लोकसभा चुनाव में मिला जनता का समर्थन यह साबित करता है… कि उपचुनाव में भी जनता का कांग्रेस पार्टी को पूरा समर्थन मिलेगा…. जिसके बाद के बीजेपी खेमे में खलबली मची हुई है… आपको बता दें कि राजस्थान के उपचुनाव के रण की जिम्मेदारी सचिन पायलट के हाथों में है… और वो उपचुनाव को लेकर पूरी तरह से अलर्ट है… और जनता के बीच पहुंचकर उनती समस्याओं को लेकर आवाज उठा रहे है… बता दें कि लोकसभा चुनाव में कांग्रेस पार्टी को मिली बड़ी जीत को लेकर कांग्रेस के हौसले बुंलद है… राहुल गांधी की रणनीति ने बीजेपी और मोदी के ध्रुवीकरण की राजनीति का पर्दाफाश कर दिया है…. जिससे मोदी की छबि जनता के बीच में धूमिल हो गई है…. राजस्थान की जनता महंगाई, बेरोजगारी, महिलाओं के साथ लगातार हो रहे अत्याचार को लेकर परेशान है… राज्य की भजन लाल शर्मा सरकार इन सभी अपराधों पर लगाम लगाने में नाताम साबित हो रही है…. मंचों से नेता और सीएम बड़ी-बड़ी बाते करते है… लेकिन जमीनी हकीकत कुछ और ही बयां कर रही है… सरकार के सभी दावे फेल हो गए है…. अपराध का ग्राफ लगातार बढ़ता जा रहा है….

आपको बता दें कि राजस्थान में आगामी 6 विधानसभा सीटों पर होने वाले उपचुनाव को लेकर सियासी दलों के साथ चुनाव आयोग ने भी तैयारियां शुरू कर दी हैं…. मुख्य निर्वाचन अधिकारी नवीन महाजन ने निर्वाचन विभाग के मुख्यालय के वरिष्ठ अधिकारियों समेत 6 जिलों के अधिकारियों के साथ बैठक की…. इस बैठक में सभी 6 जिलों के जिला निर्वाचन अधिकारियों, उप जिला निर्वाचन अधिकारियों, जिला परिषद के मुख्य कार्यकारी अधिकारियों और रिक्त विधानसभा सीटों के रिटर्निंग अधिकारियों के साथ बैठक की है… मुख्य निर्वाचन अधिकारी नवीन महाजन ने कहा कि मुख्य रूप से मतदान केंद्रों पर आवश्यकता अनुसार गठन, नए वोटर्स का मतदाता सूचियों में पंजीकरण और फिर मतदान के लिए प्रेरित करने, बुजुर्ग मतदाताओं और दिव्यांगजनों के लिए होम वोटिंग की सुविधा को अधिक व्यापक बनाने पर फोकस करने के सुझाव दिए….

इस दौरान मुख्य निर्वाचन अधिकारी ने निर्देश दिया कि संबंधित जिला… और विधानसभा क्षेत्र के निर्वाचन अधिकारी चुनाव से जुड़ी सभी जरूरतों का समय पहले आंकलन कर लें….. जिससे भारत निर्वाचन आयोग की ओर से अधिसूचना जारी होने पर चुनाव प्रक्रिया का बेहतरीन प्रबंधन और सहज संचालन हो सके…. वहीं बुजुर्ग और दिव्यांग वोटर्स के लिए निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार उपलब्ध कराई जाने वाली होम वोटिंग की सुविधा को अधिक व्यापक…. और सुविधाजनक बनाने पर जोर मुख्य निर्वाचन अधिकारी ने जोर दिया…. नवीन महाजन ने कहा कि चुनाव के दौरान मतदान में सभी की भागीदारी बढ़ाने के क्रम में जरूरी है कि घर- घर सर्वे के दौरान भी होम वोटिंग के बारे में प्रचार- प्रसार किया जाए…. बता दें कि महाजन ने कहा कि जिला और विधानसभा क्षेत्र के निर्वाचन अधिकारी इस तथ्य पर ध्यान दें कि ऐसे बुजुर्ग और दिव्यांग मतदाता हो सकते हैं…. जिन्होंने पिछले विधानसभा या लोकसभा चुनाव के दौरान होम वोटिंग के विकल्प को नहीं चुना हो… लेकिन इस बार वे इस सुविधा का उपयोग करना चाहें….

उपचुनाव को लेकर निर्वाचन विभाग के अधिकारियों ने बताया कि उपचुनाव के लिए ईवीएम मशीनों की प्रथम स्तरीय जांच पांच जिलों में पूरी हो चुकी है…. जबकि सलूंबर विधानसभा के लिए उदयपुर वेयर हाउस में जांच चल रही है….. जो 30 अगस्त तक पूरी कर ली जाएगी…. इन क्षेत्रों में सभी संचार विहीन मतदान केन्द्रों की पहचान कर वैकल्पिक संचार व्यवस्था सुचारू करवाने के निर्देश दिए गए हैं…. वहीं विधानसभा उपचुनाव से पहले बीजेपी और कांग्रेस में सियासी रार छिड़ी हुई है…. इसी बीच बीजेपी के नए प्रभारी राधा मोहन दास ने विधानसभा में सचिन पायलट पर तीखा हमला बोला था…. और उन्होंने कहा था कि सचिन पायलट का दौर खत्म हो चुका है… और अब उनमें वो बात नहीं रह गई है….. इस पर अब कांग्रेस नेता सचिन पायलट ने करारा जवाब दिया है…. अपने अंदाज में जवाब देते हुए सचिन पायलट ने कहा कि भविष्य में क्या होगा ये तो जनता तय करेगी…. प्रदेश में उपचुनाव भी होंगे…. जो लोग मुझे जानते हैं वो यही कहेंगे कि हमने मर्यादा और संयम की सीमाओं को कभी पार नहीं किया…. हमारे बड़े से बड़े विरोधी भी इस बात को मानते हैं….

सचिन पायलट ने आगे कहा कि राजनीति मुद्दों और सिद्धातों की हो…. राजस्थान की पुरानी पंरपरा अतिथि देवो भव: को निभाना जरूरी है…. यहां जो भी आए, उसका स्वागत है…. औऱ उन्हें पूरा अधिकार है कि अपनी बात को रखें…. लेकिन मर्यादापूर्ण और संयमित भाषा का इस्तेमाल करें…. वहीं जमवारागढ़ में सचिन पायलट ने जनता को संबोधित करते हुए ये भी कहा कि राजनीति में विरोध करने की एक मर्यादा होती है…. विचारों का विरोध हो सकता है…. लेकिन भाषा की गरिमा रखनी जरूरी है…. हम उस कांग्रेस से हैं जिसका 130 साल पुराना इतिहास है…. हम सत्ता में पक्ष और विपक्ष सबको साथ लेकर चलते हैं…. हमने भी बड़े नेताओं का वैचारिक तौर पर विरोध किया…. लेकिन भाषा का स्तर कभी गिरने नहीं दिया…. सचिन पायलट ने आगे कहा कि जहां तक राजनीति की बात है…. तो विधानसभा के उपचुनाव आने वाले हैं…. दो-दो हाथ हो जाएंगे और सब पता लग जाएगा….

वहीं, मीडिया से बात करते हुए सचिन पायलट ने कहा कि हमारे तमाम नेता जुटे हुए हैं…. दो दिन से लगातार मीटिंग हो रही है…. लोकसभा चुनाव के परिणामों को देखकर लगता है कि कांग्रेस की हवा आने वाली है… और बीजेपी का जाना तय है…. सभी 6 सीटों पर कांग्रेस की जीत होगी….

विधानसभा उपचुनाव से पहले कांग्रेस की तैयारी पर सचिन पायलट ने बड़ा बयान दिया है… कांग्रेस नेता का दावा है कि इस बार उपचुनाव की सभी सीटें कांग्रेस के पास आएंगी…. राजस्थान विधानसभा उपचुनाव पर सचिन पायलट ने कहा कि ऐसा लगता है कि कांग्रेस की हवा आने वाली है और बीजेपी का जाना तय है…. हम लोग 6 की 6 सीटों पर जीतकर आएंगे, ऐसा मुझे लगता है….. वहीं लोकसभा चुनाव के परिणामों को देखते हुए सचिन पायलट ने ये दावा किया है…. और उन्होंने कहा कि विधानसभा चुनाव में जीत के बाद लोकसभा चुनाव के जो परिणाम आए…. उससे ऐसा लगता है कि कांग्रेस की हवा आने वाली है…. वहीं सचिन पायलट ने कहा कि जम्मू कश्मीर में जो गठबंधन हुआ है…. वो वहां की भलाई के लिए हुआ है…. जम्मू-कश्मीर में लोगों के साथ अत्याचार हो रहे हैं…. विकास में बाधा डाली जा रही है…. केंद्र सरकार वहां दिल्ली से शासन कर रहा था…. लोगों को सरकार में विश्वास हो, इसके लिए हमने गठबंधन किया है…. ये इंडिया अलायंस का गठबंधन है…. इसमें कुछ नया नहीं है….

 

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button