12 बजे तक की बड़ी खबरें

1 घाटशिला के विधायक रामदास सोरेन ने राज्यपाल के सामने मंत्री पद की शपथ ले ली है। इस दौरान सीएम हेमंत के साथ-साथ कई दिग्गज मौजूद थे। राजभवन जाने से पहले उन्होंने शिबू सोरेन के आवास पर जाकर पैर छूकर आशीर्वाद लिया। विधायक अपने पूरे परिवार के साथ शिबू सोरेन के आवास पर पहुंचे थे। रामदास सोरेन के साथ उनके समर्थक भी मौजूद थे।

2 जम्मू कश्मीर में होने वाले विधानसभा चुनाव को लेकर सियासी बवाल मचा हुआ है। इस बीच की गांदरबदल विधानसभा से चुनाव लड़ रहे पूर्व सीएम उमर अब्दुल्ला का बड़ा बयान सामने आया है. उन्होंने मुख्यमंत्री बनने के सवाल पर कहा कि ये चार अक्टूबर को तय होगा. ये बयान इसलिए अहम है क्योंकि जम्मू कश्मीर में उनकी पार्टी कांग्रेस के साथ गठबंधन में चुनाव लड़ रही है.

3 हरियाणा में जेजेपी के बागी रहे विधायक रामनिवास सुरजाखेड़ा पर एक महिला ने रेप का आरोप लगाया है. रामनिवास सुरजाखेड़ा ने अभी हाल ही में विधायक पद से इस्तीफा दे दिया था. वहीं शिकायत मिलने के बाद जींद में सुरजाखेड़ा के खिलाफ मामला दर्ज कर लिया गया है. पूर्व विधायक ने महिला के आरोप को खारिज करते हुए 1 अक्टूबर को होने वाले हरियाणा विधानसभा चुनाव से पहले उनके खिलाफ साजिश का हिस्सा बताया है.

4 छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री विष्णुदेव साय ने त्रिपुरा और केरल राज्य में प्राकृतिक आपदा को लेकर 15-15 करोड़ रुपए आपदा राहत के रूप में देने की घोषणा की है। प्राकृतिक आपदा को लेकर मुख्यमंत्री साय ने दुख जताया है। सीएम विष्णुदेव साय ने त्रिपुरा और केरल राज्य को 15-15 करोड़ रुपए आपदा राहत के रूप में देने की घोषणा की है। इस राशि को आपदा राहत कोष से जारी करने का निर्णय लिया गया है।

5 हरियाणा विधानसभा चुनाव को लेकर बीजेपी जल्द ही अपने उम्मीदवारों की सूची जारी करने वाली है। हालांकि गुरुवार को भी पार्टी की बैठक हुई लेकिन अभी कोई घोषणा नहीं की गई है। उधर कई उम्मीदवार दावा कर रहे हैं कि उनका टिकट पक्का हो चुका है। इससे उनके समर्थकों में भी पूरा जोश देखने को मिल रहा है।

6 झारखंड सरकार ने सर्वोच्च बलिदान देने वाले अग्निवीरों को लेकर बड़ा फैसला लिया। जो की चर्चा का विषय बना हुआ है, सीएम हेमंत सोरेन ने कहा कि झारखंड के बलिदानी अग्निवीरों के परिवारों को पुलिस की तरह मुआवजा दिया जाएगा। इसके अलावा गरीबों का बकाया बिजली बिल भी माफ किया जाएगा। झारखंड के राजनीतिक घटनाक्रम पर उन्होंने कहा कि चुनाव नजदीक आ रहे हैं। इसलिए कुछ दिनों बाद धीरे-धीरे सभी मुद्दों पर चर्चा की जाएगी।

7 जम्मू कश्मीर में होने विधानसभा चुनाव को लेकर सभी दल एक्टिव मोड़ में नजर आ रहे हैं। ऐसे में दूसरे और तीसरे चरण के लिए अपनी पार्टी ने 24 उम्मीदवारों की सूची जारी कर दी है। 25 सितंबर को दूसरे और 1 अक्टूबर को तीसरे चरण का मतदान होगा। सैयद मोहम्मद अल्ताफ बुखारी अब छन्नपोरा से चुनाव लड़ेंगे। सोनवार सीट पर उमर अब्दुल्ला को हराने वाले मोहम्मद अशरफ मीर लालचौक से चुनाव मैदान में ताल ठोकेंगे।

8 कोलकाता के आरजी कर मेडिकल कॉलेज में ट्रेनी डॉक्टर के साथ हुई अत्याचार को लेकर देश में सियासी उबाल है। इसी बीच पीड़िता की मां ने एक बार फिर सीएम ममता बनर्जी पर निशाना साधा है। उन्होंने कहा कि ममता बनर्जी को बेटा या बेटी नहीं हैं। इस वजह से वो बच्चा गंवाने का दर्द नहीं समझ सकतीं।

9 राजस्थान में एक बार फिर अधिकारियों का तबादला हुआ है। इसे लेकर राजस्थान के पूर्व मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने राज्य में अधिकारियों के लंबे समय से संभावित तबादलों पर सरकार पर तंज किया है. उन्होंने कहा कि मौजूदा हालात में अधिकारी असमंजस में हैं और जनता के काम प्रभावित हो रहे हैं. अशेक गहलोत ने आठ महीने बाद भी राज्य में आला अधिकारियों के तबादले नहीं होने संबंधी एक समाचार सोशल मीडिया पर साझा करते हुए बीजेपी सरकार पर जोरदार हमला बोला है.

10 हरियाणा चुनाव से पहले सीएम की कुर्सी को लेकर कलह तेज हो गई है। कुमारी सैलजा ने कहा कि वो हर हाल में विधानसभा का चुनाव लड़ेंगी। चाहें उन्हें पार्टी हाईकमान से अनुमति ही क्यों ना लेना पड़े। सैलजा के इस स्टैंड और सुरजेवाला की मूक सहमति के बाद कांग्रेस में मुख्यमंत्री पद की लड़ाई ज्यादा तेज हो गई है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button