मुसलमानों पर हो रहे हमलों पर मूकदर्शक बनी सरकार: राहुल

  • दोनों घटनाओं की तस्वीरें की साझा
  • बोले- भारत जोडऩे की लड़ाई को हर हाल में जीतेंगे

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
नई दिल्ली। कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने मुसलमानों पर लगातार हो रहे हमलों को लेकर भाजपा सरकार पर मूकदर्शक बने रहने का आरोप लगाया और ऐसी घटनाओं में शामिल अराजक तत्वों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की मांग की। भाजपा शासित हरियाणा और महाराष्ट्र में भीड़ द्वारा की गई हिंसा की दो घटनाओं के मद्देनजर उन्होंने यह टिप्पणी की। हरियाणा के चरखी दादरी में, 27 अगस्त को कथित तौर पर गोरक्षकों ने पश्चिम बंगाल से आए एक मुस्लिम प्रवासी की पीटकर हत्या कर दी थी।
उस पर यह संदेह जताते हुए हमला किया गया कि उसने बीफ खाया था। हमले में एक व्यक्ति घायल भी हुआ था। महाराष्ट्र में, ट्रेन में एक बुजुर्ग व्यक्ति के पास बीफ होने के संदेह में उसके साथ बदसलूकी और पिटाई की गई। वह कल्याण जा रहा था। राहुल ने पोस्ट में कहा कि ऐसे अराजक तत्वों के खिलाफ सख्त से सख्त कार्वाई कर कानून का इकबाल कायम किया जाना चाहिए। उन्होंने कहा, भारत की सांप्रदायिक एकता और भारतवासियों के अधिकारों पर किसी भी तरह का हमला संविधान पर हमला है, जो हम बिलकुल भी बर्दाश्त नहीं करेंगे। कांग्रेस नेता ने कहा, भाजपा कितनी भी कोशिश कर ले – नफरत के खिलाफ भारत जोडऩे की इस ऐतिहासिक लड़ाई को हम हर हाल में जीतेंगे। दोनों घटनाओं की स्क्रीनशॉट (तस्वीरें) साझा करते हुए, राहुल ने कहा कि नफरत को राजनीतिक हथियार बनाकर सत्ता की सीढ़ी चढऩे वाले लोग देशभर में लगातार भय का राज स्थापित कर रहे हैं। घटनाओं के वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हुए हैं। कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष ने एक्स पर एक पोस्ट में कहा, भीड़ की शक्ल में छिपे नफरती तत्व कानून के राज को चुनौती देते हुए खुलेआम हिंसा फैला रहे हैं। भाजपा सरकार से इन उपद्रवियों को खुली छूट मिली हुई है, इसलिए उनमें ऐसा कर पाने का साहस पैदा हो गया है।

फर्जी खबरों से निपटने पर ध्यान केंद्र्रित करेगी कांग्रेस

नई दिल्ली। कांग्रेस वकीलों की सहायता से त्वरित प्रतिक्रिया दल गठित करने पर विचार कर रही है, जिसका विशेष ध्यान ऑनलाइन फर्जी खबरों और गलत सूचनाओं की समस्या से निपटने पर होगा। अभिषेक सिंघवी की अध्यक्षता में कांग्रेस के विधि, मानवाधिकार एवं आरटीआई विभाग की अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी मुख्यालय में बैठक हुई और फर्जी खबरों की समस्या पर ध्यान केंद्र्रित करने का निर्णय लिया गया।बैठक के बाद सिंघवी ने कहा, हम उत्साहित हैं और हमारी बैठक बहुत ही उपयोगी और व्यापक रही। पिछले पांच वर्षों में निर्वाचन आयोग (ईसी) से संबंधित और गैर संबंधित दोनों तरह की कई शिकायतों का निपटारा किया गया है। हम विशेष रूप से सोशल मीडिया में विभाग की भूमिका पर ध्यान केंद्र्रित करना चाहते हैं, जहां फर्जी खबरें बहुत अधिक होती हैं। उन्होंने कहा, हम त्वरित प्रतिक्रिया दल बनाने जा रहे हैं। हम कई अन्य संगठित संरचनात्मक सुधारों की बात कर रहे हैं। जिला स्तर तक विकेन्द्र्रीकरण एक बहुत बड़ा लक्ष्य है। सिंघवी ने कहा कि विभाग आगामी विधानसभा चुनावों से संबंधित मुद्दों पर भी ध्यान केंद्रित कर रहा है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button