दिनभर की बड़ी खबरें

झारखंड विधानसभा का मौजूदा कार्यकाल साल 2025 में 5 जनवरी को समाप्त हो रहा है.... लिहाजा संभव है राज्य में दिसंबर में चुनाव संपन्न करा लिए जाएं.... उससे पहले प्रदेश में सियासी हलचल शुरू हो गई है....

4पीएम न्यूज नेटवर्कः झारखंड विधानसभा का मौजूदा कार्यकाल साल 2025 में 5 जनवरी को समाप्त हो रहा है…. लिहाजा संभव है राज्य में दिसंबर में चुनाव संपन्न करा लिए जाएं…. उससे पहले प्रदेश में सियासी हलचल शुरू हो गई है…. मंगलवार को झारखंड के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे… और लोकसभा में विपक्ष के नेता राहुल गांधी से मुलाकात की…. सीएम सोरेन ने हालांकि इसे शिष्टाचार मुलाकात बताया है…. लेकिन ये भी कहा है कि जल्द ही दोनों पार्टियों के बीच आगामी विधानसभा चुनाव को लेकर चर्चा शुरू होगी….. आपको बता दें कि मल्लिकार्जुन खड़गे और राहुल गांधी से मुलाकात के बाद पत्रकारों से बात करते हुए सीएम हेमंत सोरेन ने कहा कि मैं काफी टाइम से उन दोनों से मिलने की योजना बना रहा था…. यह एक शिष्टाचार मुलाकात थी… और उन्होंने कहा कि अब हम जल्द विधानसभा चुनाव के संबंध में भी विस्तार से चर्चा करेंगे….

2… हरियाणा में कांग्रेस और आम आदमी पार्टी मिलकर विधानसभा चुनाव मैदान में उतर सकती है…. कांग्रेस नेता और सांसद राहुल गांधी ने सोमवार को पार्टी की केंद्रीय चुनाव समिति की बैठक में हरियाणा नेताओं से गठबंधन पर फीडबैक मांगा है…. बता दें कि राहुल से गठबंधन का संकेत मिलने के बाद आम आदमी पार्टी भी रजामंद नजर आ रही है….. ऐसे में अगर हरियाणा में अरविंद केजरीवाल की पार्टी के साथ कांग्रेस गठबंधन करती है… तो फिर सपा के साथ किस तरह से संतुलन बनाएगी… क्योंकि पार्टी प्रमुख अखिलेश यादव भी पूरे दमखम के साथ अपनी पार्टी को राष्ट्रीय पहचान दिलाने की कोशिश में जुटे हैं….

3… एकनाथ खडसे के बयान की पृष्ठभूमि में शिवसेना-यूबीटी के सासंद संजय राउत ने बड़ा दावा किया है…. और उन्होंने कहा है कि महा विकास अघाड़ी के संपर्क में अभी बहुत नेता हैं…. और उन्होंने इस बात के संकेत दिए हैं कि महायुति (बीजेपी, शिवसेना, एनसीपी) के बड़े-बड़े नेता एमवीए ज्वाइन करेंगे…. बता दें कि एकनाथ खडसे ने ऐसा बयान दिया है….. जिससे लग रहा है कि वह बीजेपी से नाराज हैं और संभवत: वह शरद पवार गुट में वापसी कर सकते हैं…. आपको बता दें कि संजय राउत ने मीडिया से बातचीत में कहा कि हमारे संपर्क में भी बहुत से नेता है जल्द ही आपको पता चलेगा की महा विकास आघाड़ी में महायुती के कितने बड़े-बड़े नेता आ रहे हैं….

4… आप हरियाणा अध्यक्ष सुशील गुप्ता ने कहा कि आम आदमी पार्टी के राष्ट्रीय नेतृत्व के आदेशानुसार हम सभी 90 सीटों पर तैयारी कर रहे हैं… हर विधानसभा में हमारी बैठकें हो रही हैं….. हम लगातार कार्यक्रम आयोजित कर रहे हैं… हम 15 दिनों में 40 और कार्यक्रम आयोजित करेंगे… आम आदमी पार्टी 90 सीटों पर पूरी तैयारी कर रही है… आम आदमी पार्टी बहुमत की सरकार बनाने के लिए, व्यवस्था परिवर्तन के लिए, भाजपा की अहंकारी और तानाशाही सरकार को उखाड़ फेंकने के लिए संघर्ष कर रही है… वहीं हरियाणा में कांग्रेस के साथ गठबंधन के बारे में पूछे जाने पर उन्होंने कहा कि यह फैसला हाईकमान करेगा….

5… राजद नेता मृत्युंजय तिवारी ने कोलकाता मामले को लेकर बीजेपी पर निशाना साधा… मृत्युंजय तिवारी ने कहा कि अगर कोई इस मामले में दोषी है तो चाहे वो कोई हो उसको सजा मिलनी चाहिए…. इसमें कहीं कोई सियासत की बात नहीं है…. इस पर सियासत बीजेपी वाले कर रहे हैं…. वहीं ममता दीदी का शासन प्रशासन ऐसे लोगों के उपर कड़ी कार्रवाई की मंशा स्पष्ट रुप से जता चुका है…. लेकिन बीजेपी झूठ का हाय तौबा मचा कर सियासत की रोटी सेक रही है….

6… पंजाब के नेता विपक्ष और कांग्रेस नेता प्रताप सिंह बाजवा ने राज्य को प्रभावित करने वाले विभिन्न गंभीर मुद्दों के समाधान के लिए पंजाब विधानसभा सत्र को बढ़ाने का आह्वान किया है….. इनमें युवाओं और सरकारी कर्मचारियों की चिंताएं, चंडीगढ़-मोहाली सीमा पर चल रहा किसान विरोध प्रदर्शन…. और भ्रष्टाचार के आरोप शामिल हैं…. प्रताप सिंह बाजवा ने कहा कि पंजाब में युवाओं से लेकर सरकारी कर्मचारियों तक कई मुद्दे हैं….. किसान चंडीगढ़, मोहाली सीमा पर धरने पर बैठे हैं…. लॉरेंस बिश्नोई मुद्दा है, भ्रष्टाचार का मुद्दा है, लेकिन वे (सरकार) कहते हैं कि उनके पास व्यवसाय नहीं है….. यह मतलब सरकार भाग रही है… सरकार पूरी तरह फेल हो गई है… शून्यकाल के दौरान मैंने गैंगस्टर लॉरेंस बिश्नोई का मुद्दा उठाया…. लेकिन सीएम और पंजाब डीजी ने इस बात से इनकार किया कि पंजाब की किसी भी जेल में कोई इंटरव्यू नहीं हुआ…. डीजी ने इस इंटरव्यू के सबूत एक लिफाफे में हाई कोर्ट को सौंपे… हमारी मांग है कि स्पेशल डीजी की रिपोर्ट सदन में पेश की जाए… वहीं पंजाब पुलिस इस सब में गहराई से शामिल है और यह सब उजागर होना चाहिए…

7… कांग्रेस नेता सुरेन्द्र राजपूत ने बीजेपी पर निशाना साधते हुए कहा कि भारतीय जनता पार्टी बुलडोजर के नाम पर संविधान और लोकतंत्र को रोंदना चाहती है…. लेकिन सुप्रीम कोर्ट ने बुलडोजर संस्कृति के ध्वज वाहकों को रोककर करारा तमाचा मारा है…. हम सुप्रीम कोर्ट के इस फैसले का तहे-दिल से स्वागत करते हैं…. क्योंकि सुप्रीम कोर्ट का ये कदम स्वागत योग्य है…. बुलडोजर की कार्रवाई पूर्ण रूप से असंवैधानिक है… देश में अदालतें मौजूद हैं अदालतों का आदेश लीजिए और ध्वस्त कीजिए…. लेकिन भारतीय जनता पार्टी को सिर्फ वोटों की राजनीति ….और सांप्रदायिकता के लिए बुलडोजर की नीति चाहिए…. जिसका सुप्रीम कोर्ट ने स्वतः संज्ञान लेकर के उसका विरोध किया है….

8… राउज एवेन्यू कोर्ट ने कथित दिल्ली वक्फ बोर्ड मनी लॉन्ड्रिंग मामले में आप विधायक अमानतुल्ला खान को चार दिन की ईडी हिरासत में भेज दिया है…. इस बीच कांग्रेस नेता अभिषेक दत्त ने प्रतिक्रिया दी… और उन्होंने कहा कि कानून अपने हिसाब से नहीं चुनाव आयोग के हिसाब से चलता है…. दो चीजें हैं चुनाव और ईडी ऐसा संयोजन है जैसे बारिश और छतरी….. उसी प्रकार चुनाव के समय ईडी और सीबीआई का इस्तेमाल बीजेपी करती है…. पिछले चार साल ईडी क्यों सो रही थी…. बीजेपी ने कार्रवाई क्यों नहीं की….

 

 

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button