यूपी के इटावा में 500 साल पुराना है ये बरगद

  • 100 फीट तक फैल चुकी है शाखा, रोजाना लोगों का लगता है जमावड़ा

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
उत्तर प्रदेश के इटावा मुख्यालय पर स्थित डॉ. राम मनोहर लोहिया पार्क में बरगद का बेहद पुराना विशाल पेड़ है। यह बरगद का पेड़ लगभग 500 साल पुराना है। यह पेड़ लाखों लोगों को शुद्ध हवा प्रदान कर रहा है। यह पेड़ करीब 100 फीट के दायरे में फैल चुका है। इसकी जड़े इतनी प्रभावी हो चुकी है कि करीब 100 मीटर के दायरे में निकल रही है।
इटावा जिला उद्यान विभाग के निरीक्षक उदय चंद्र कौशल ने लोकल 18 को बताया कि डॉ. राम मनोहर लोहिया पार्क स्थित बरगद का पेड़ लगभग 500 साल पुराना माना जा रहा है। सुबह-शाम पार्क में टहलने आने वाले लोगों ने बताया कि बरगद का विशाल काय बरगद का पेड़ पार्क के लिए बेहद महत्वपूर्ण है। यह पेड़ लोगों को शुद्ध हवा मुहैया कराने में मददगार साबित हो रहा है। यहां सैकड़ों महिलाएं अपने बच्चे के साथ आमावस्या पर पूजा-अर्चना करने के लिए आजी है। इसके अलावा रोजाना हजारों लोग इस पेड़ के नीचे बैठकर स्वच्छ हवा पाते हैं।
इटावा-मैनपुरी मार्ग से गुजरने वाले सैकड़ों लोग इस पेड़ की छांव के नीचे बैठ करके ठंडक का आनंद लेते है। ऐसा माना जाता है कि यह बरगद का पेड़ इटावा का सबसे बड़ा और पुराना है। लोग इस पार्क को कंपनी बाग के नाम से भी जानते हैं। लेकिन, आधिकारिक रूप से 2012 में इस पार्क का नाम समाजवादी नेता डॉ. राम मनोहर लोहिया के नाम पर है। इस पार्क में प्रतिदिन 5000 की संख्या में लोग भ्रमण करने पहुंचते हैं। कई पर्यावरणीय संस्थाओं के लोग इस पेड़ की जानकारी लेने के लिए पार्क में आ चुके हैं। विभिन्न स्तर के लोग बरगद के ऐसे विशालकाय पेड़ को लेकर शोध भी कर रहे हैं। स्थानीय लोगों का ऐसा मानना है कि डॉ. राम मनोहर लोहिया पार्क स्थित यह बरगद का पेड़ इटावा का सबसे पुराना और ऐतिहासिक पेड़ है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button