06 बजे तक की बड़ी खबरें

1 केंद्रीय मंत्री रामदास अठावले ने कहा कि दलित समुदाय और रिपब्लिकन पार्टी ऑफ इंडिया राहुल गांधी के आरक्षण संबंधी बयान के खिलाफ देशव्यापी ‘जूते मारो आंदोलन’ शुरू करेगी। हाल ही में अमेरिका के जॉर्जटाउन विश्वविद्यालय में छात्रों के साथ बातचीत के दौरान विपक्ष के नेता राहुल गांधी ने छात्रों से कहा कि कांग्रेस आरक्षण खत्म करने के बारे में तब सोचेगी जब ‘भारत एक निष्पक्ष जगह’ होगी, जो उन्होंने कहा कि वर्तमान में ऐसा नहीं है।

2 पश्चिम बंगाल में मचे सियासी बवाल के बीच नेताओं की प्रतिक्रिया सामने आ रही है। ऐसे में राजस्थान के पूर्व मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने पश्चिम बंगाल में राज्यपाल व मुख्यमंत्री बीच जारी ‘गतिरोध’ पर टिप्पणी करते हुए शुक्रवार को कहा कि कई राज्यों में राज्यपाल हस्तक्षेप और राजनीति करते हैं. इसके अलावा गहलोत ने कहा कि लोकसभा में नेता प्रतिपक्ष राहुल गांधी की अमेरिका यात्रा की सफलता से सत्तारूढ़ बीजेपी बौखला गई है और उनकी यात्रा को लेकर तमाम तरह के झूठ फैला रही है.

3 शिक्षा मंत्री आतिशी ने मुफ्त कोचिंग योजना को लेकर बड़ा ऐलान किया है. इस दौरान आतिशी ने प्रख्यात संस्थानों में नीट- जेईई की मुफ्त कोचिंग करने वाले विद्यार्थियों से बातचीत कर उनके अनुभवों को जाना और उनका उत्साह बढ़ाया. इस मौके पर उन्होंने कहा, “लड़कियों को आगे बढ़ने के और मौके मिल सकें, इसके लिए इसे अगले सत्र से मुख्यमंत्री प्रतिभाशाली विद्यार्थी कोचिंग योजना में छात्राओं के लिए 100 अतिरिक्त सीटों को बढ़ाने का निर्णय लिया गया है.”

4 पश्चिम बंगाल में फैली अव्यवस्था को नियंत्रित ना कर पाने पर ममता बनर्जी सरकार की उदासीनता से नाराज़ राज्यपाल राज्यपाल सी वी आनंद बोस ने मुख्यमंत्री ममता बनर्जी का सामाजिक बहिष्कार के ऐलान किया। इसे लेकर भाजपा नेता और बिहार सरकार के मंत्री नितिन नबीन ने अपनी प्रतिक्रिया व्यक्त प्रतिक्रिया की है।

5 केंद्रीय मंत्री जीतन राम मांझी ने बिहार में चल रहे शराबबंदी पर बोलते हुए कहा कि शराबबंदी कोई खराब नहीं है। उन्होंने कहा कि हमसब ने मिलकर के शराबबंदी का प्रस्ताव बिहार में लिये था। जीतन राम मांझी ने कहा कि लेकिन उसके क्रियान्विति में गड़बड़ी हो रही है। उन्होंने कहा कि जब सफेदपोश रात में शराब पीते हैं तो उनको नहीं पकड़ा जाता।

6 इन दिनों अभिनेत्री और सांसद कंगना रनौत की फिल्म ‘इमरजेंसी’ विवादों में घिरी है। खासतौर से पंजाब में सिख समुदाय में इस फिल्म का खासा विरोध देखा जा रहा है। वहीं इसी बीच कंगना रनौत ने बताया कि फिल्म को जल्द ही सर्टिफिकेट मिलने वाला है और यह फिल्म लोगों को काफी पसंद आएगी। कंगना ने बताया कि यह फिल्म खासतौर से पंजाब के लोगों को जरूर पसंद आएगी। कंगना ने यह बात कहकर इशारा किया है कि मूवी से विवादित दृश्यों को दूर रखा गया है।

7 कांग्रेस नेता सचिन पायलट ने बीजेपी पर निशाना साधते हुए कहा कि वो जब चार सौ की जगह दो सौ चालिस पर अटक गये आकर अब वो सिर्फ राहुल गांधी जो को टारगेट करने का काम कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि मुझे लगता है कि विपक्ष की आवाज मजबूत हो रही है तो कही न कही बेचैनी सत्ता पक्ष को होती है।

8 नेशनल कांफ्रेंस ने जम्मू-कश्मीर में गठबंधन की सरकार बनने पर बेरोजगार युवाओं को प्रति माह 5000 रुपये देने का वादा किया है। पार्टी ने कहा है कि वह वृद्धावस्था पेंशन बढ़ाएगी और लड़कियों की शादी के लिए वित्तीय सहायता 3000 से बढ़ाकर 75000 रुपये करेगी। युवाओं को एक लाख नौकरियां देने के साथ बेरोजगार युवाओं को 5000 रुपये प्रति माह दिया जाएगा।

9 हरियाणा चुनाव को लेकर सियासी पार हाई चल रहा है। ऐसे में इसी बीच भाजपा को एक और बड़ा झटका लगा है। दरअसल हरियाणा बीजेपी के ओबीसी मोर्चा के अध्यक्ष कर्ण देव कंबोज ने कांग्रेस का दामन थाम लिया है. वह टिकट काटे जाने से नाराज थे. उन्हें मनाने के लिए सीएम नायब सिंह सैनी उनके घर पहुंचे थे लेकिन वह नहीं माने. कंबोज ने सैनी से हाथ मिलाने तक से इनकार कर दिया था.

10 महाराष्ट्र विधानसभा में नेता विपक्ष विजय वडेट्टीवार ने मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे सरकार के दो मंत्रियों पर गंभीर आरोप लगाये हैं. उन्होंने कहा कि नवी मुंबई में करोड़ों की जमीन का घोटाला किया गया है. वडेट्टीवार ने कहा कि मंत्री संजय राठौड़ ने पद का दुरुपयोग करते हुए अपने निजी ट्रस्ट के माध्यम से बेलापुर इलाके में करीब 500 रुपये की बेशकीमती जमीन हड़प ली. नेता विपक्ष के मुताबिक, जमीन राज्य सरकार ने बंजारा समाज को अलॉट की थी.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button