05 बजे तक की बड़ी खबरें

1 समाजवादी पार्टी के राष्ट्रीय महासचिव आजम खां के बेटे पूर्व विधायक अब्दुल्ला के खि‍लाफ दो पैन कार्ड मामले में सुनवाई में विलंब करने पर न्यायालय ने आजम खां और अब्दुल्ला पर 10 हजार रुपये का हर्जाना डाला था। पिछली सुनवाई पर उनके अधिवक्ता ने हर्जाने की रकम जमा करने के लिए समय मांगा था। न्यायालय में इस मामले की सुनवाई है। सुनवाई से पहले आजम खां और अब्दुल्ला के अधिवक्ता हर्जाने की रकम जमा कर सकते हैं।

2 कांग्रेस नेता राहुल गांधी पर भाजपा नेताओं की अभद्र टिप्पणियों को लेकर कांग्रेसी सड़कों पर उतरे और जमकर विरोध प्रदर्शन किया। बता दें कि लखनऊ में पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष अजय राय के नेतृत्व में कांग्रेस ने विरोध प्रदर्शन किया और प्रदेश में कानून व्यवस्था की स्थिति को लेकर भी सरकार को घेरा। इस मौके पर अजय राय ने पुलिस प्रशासन को ज्ञापन सौंपा।

3 यूपी में उपचुनाव को लेकर सियासी पारा हाई चल रहा है। बता दें कि सीएम योगी ने अयोध्या की मिल्कीपुर सीट और अंबेडकरनगर की कटेहरी सीट को जिताने की जिम्मेदेारी अपने हाथ में ली है. ऐसे में मिल्कीपुर सीट पर सीएम योगी के दौरों को लेकर सपा सांसद अवधेश प्रसाद ने बड़ा दावा कर दिया है. उन्होंने कहा कि सीएम योगी यहां चाहें सौ बार आ जाएं, उसका कोई मतलब नहीं होगा. अवधेश प्रसाद ने कहा कि पिछली बार भी वो कई बार आए थे तब भी हम चुनाव जीते थे या नहीं.

4 अयोध्या में हुए गैंगरेप को लेकर राजनीतिक माहौल गरमाया हुआ है। इसी बीच पीड़िता ने सपा अध्यक्ष अखिलेश यादव से मुलाकात की और उन्हें पूरे मामले की जानकारी दी। पीड़िता ने न्याय की मांग की। पीड़िता ने अखिलेश यादव को बताया कि आरोपी भाजपा के कार्यकर्ता हैं और वो एफआईआर वापस लेने की धमकी दे रहे हैं। पीड़िता की अखिलेश से मुलाकात सपा नेता पवन पांडेय ने लखनऊ स्थित पार्टी कार्यालय पर करवाई।

5 सपा प्रमुख अखिलेश यादव के मठाधीश और माफिया वाले बयान पर सीएम योगी ने पलटवार किया है। सीएम योगी ने कहा कि ये लोग किसानों का आत्महत्या करने पर मजबूर करते थे. इनके अंदर औरंगजेब की आत्मा आ चुकी है. उन्होंने कहा कि समाजवादी पार्टी में औरंगजेब की आत्मा आ गई है.सपा सरकार में माफियाओं का बोल-बाला था और ये साधु महंतों को माफिया कहते हैं।

6 ज्ञानवापी स्थित अमीन सर्वे के मांग की अर्जी खारिज करते हुए अदालत ने कहा कि पहले ही अधिवक्ता आयुक्त सर्वे हो चुका है। राखी सिंह के वाद में सर्वे हुआ था। वादी चाहे तो उसकी सत्यापित प्रतिलिपि ले ले। साथ ही सिविल जज युगल शंभू की अदालत ने कहा कि आवेदन में अमीन से सर्वे का कारण नहीं बताया गया है। मामले की अगली सुनवाई अब 14 अक्तूबर को होगी।

7 भाजपा सरकार के खिलाफ कांग्रेस का प्रदर्शन जारी है। दरअसल कांग्रेसियों ने आज सिविल लाइंस पत्थर गिरजा घर स्थित धरना स्थल पर प्रदर्शन किया। ध्वस्त कानून व्यवस्था, राहुल गांधी पर अभद्र टिप्पणी और फर्जी एनकाउंटर का आरोप लगाते हुए केंद्र और प्रदेश सरकार के खिलाफ नारेबाजी की। सांसद उज्ज्वल रमण सिंह ने कहा कि प्रदेश में थानों की नीलामी हो रही है। नेता प्रतिपक्ष लोकसभा राहुल गांधी पर अभद्र टिप्पणी करने वाले केंद्रीय मंत्री का भाजप सरकार संरक्षण कर रही है।

8 राममंदिर निर्माण को लेकर नया आकड़ा सामने आया है। दरअसल राममंदिर समेत परिसर में चल रहे अन्य निर्माण कार्य पर अब तक 2500 करोड़ से अधिक खर्च हो चुके हैं। मंदिर समेत सभी प्रकल्पों के निर्माण की समय सीमा जून 2025 तय की गई है। राममंदिर ट्रस्ट का मानना है कि निर्माण कार्य से करीब 400 करोड़ रुपये का वस्तु एवं सेवा कर यानी जीएसटी सरकार को मिल जाएगा।

9 बिजली दर का निर्धारण करने में उत्तर प्रदेश राज्य विद्युत उपभोक्ता परिषद की आपत्तियों का बिजली कंपनियां सही उत्तर नहीं दे पा रही हैं। परिषद ने विद्युत नियामक आयोग से मांग की है कि आपत्तियों का सही उत्तर नहीं मिलने के कारण वह बिजली दरों में कमी का आदेश जारी करते हुए नई दरें तय कर दे।

10 बुलडोजर की कार्रवाई को लेकर सुप्रीम कोर्ट द्वारा दिए गए आदेश पर नेताओं की प्रतिक्रिया सामने आ रही है। इसी बीच उत्तर प्रदेश की योगी सरकार में कैबिनेट मंत्री और सुभासपा प्रमुख ओम प्रकाश राजभर ने बुलडोजर की कार्रवाई को लेकर सुप्रीम कोर्ट के आदेश का स्वागत किया है. उन्होंने कहा कि हमारी सरकार किसी की निजी संपत्ति पर कार्रवाई नहीं करती है, कोर्ट ने निजी संपत्ति की बात की है.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button