06 बजे तक की बड़ी खबरें

1 जम्मू कश्मीर चुनाव को लेकर सभी राजनीतिक दलों ने चुनावी दौरे तेज कर लिए हैं। इसी बीच राहुल गांधी ने अपनी रैली में मोदी सरकार पर हमला करते हुए कहा कि पीएम मोदी में अब पहले जैसी बात नहीं रही। उन्होंने कहा कि विपक्ष जो करवाना चाहता है अब वही होता है। उन्होंने कहा कि इतिहास में पहली बार किसी स्टेट को तोड़कर उसे केंद्र शासित प्रदेश बनाया गया है। हम जम्मू-कश्मीर को राज्य का दर्जा देंग।

2 हिमाचल प्रदेश सरकार के लोक निर्माण मंत्री विक्रमादित्य सिंह ने प्रदेश कांग्रेस मुख्यालय में कहा कि या तो सांसद कंगना यह साबित करें कि प्रदेश सरकार की ओर से सोनिया गांधी को पैसा दिया जा रहा है, अन्यथा उनके खिलाफ मानहानि का मुकदमा किया जाएगा। उन्होंने कहा कि सेंसर बोर्ड ने कंगना की फिल्म को बैन किया हुआ है, इसका दुख मनाने सांसद आजकल हिमाचल में आई हुई हैं।

3 बिहार में मुख्यमंत्री जन आरोग्य योजना की शुरुआत हो गई है। इस योजना के तहत राज्य के पात्र लाभार्थियों को 5 लाख रुपये तक का मुफ्त इलाज मिलेगा। यह योजना प्रधानमंत्री आयुष्मान योजना की तर्ज पर काम करेगी। योजना में शामिल होने के लिए लाभार्थियों को खाद्य सुरक्षा अधिनियम-2013 के तहत पंजीकृत होना चाहिए और प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना के दायरे में नहीं आना चाहिए।

4 पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान ने अपने विशेष कर्तव्य अधिकारी ओंकार सिंह को पद से हटा दिया। ओंकार सिंह दो साल से सीएम मान के ओएसडी थे। हालांकि ओंकार सिंह को ओएसडी के पद से हटाए जाने के कारणों का पता नहीं चल पाया है। ओंकार सिंह को 31 अगस्त 2022 को ओएसडी पद पर नियुक्ति दी गई थी।

5 आंध्र प्रदेश के तिरुपति मंदिर में प्रसाद में मिलावट का मामला सुप्रीम कोर्ट पहुंच गया है। भाजपा नेता सुब्रमण्यम स्वामी ने सोमवार को सर्वोच्च न्यायालय का रुख करते हुए प्रसाद के लड्डू बनाने में जानवर की चर्बी के कथित उपयोग की न्यायालय की निगरानी में जांच की मांग की है।

6 मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने जहानाबाद का दौरा किया. इस दौरान उन्होंने पटना-गया-डोभी फोरलेन का निरीक्षण किया. मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने सबसे पहले कनौदी स्थित बन रहे रेलवे ओवर ब्रिज का निरीक्षण किया और निर्माण कार्य को लेकर कई दिशा निर्देश दिए और हरहाल में दिसंबर तक कार्य पूरा कर फोरलेन सुचारू रूप से चालू कराने की बात कही.

7 दिल्ली के पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने सोमवार को अपना कार्यभार संभाल लिया। उन्होंने कहा कि हम 25 सितंबर से विंटर एक्शन प्लान लागू करने जा रहे हैं। पहले यह 26 सितंबर के लिए निर्धारित थी। उन्होंने कहा कि निजी कंपनियों में वर्क फ्रॉम की सुविधाएं देने के साथ-साथ ऑफिस जाने के लिए समय में बदलाव को भी प्लान में शामिल किया गया है।

8 महाराष्ट्र चुनाव को लेकर सियासी बवाल मचा हुआ है। इसी बीच महाविकास अघाड़ी के दो घटक दलों के नेता आज बीजेपी में शामिल हो गए. बीजेपी में शामिल होने वाले ये नेता एनसीपी-एसपी और शिवसेना-यूबीटी से जुडे़े हुए थे जिन्होंने हाल ही में इस्तीफा दे दिया था. उन्होंने डिप्टी सीएम देवेंद्र फडणवीस और महाराष्ट्र चंद्रशेखर बावनकुले की मौजूदगी में बीजेपी ज्वाइन कर ली.

9 झारखंड में मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन के नेतृत्व वाली सरकार को रांची हाई कोर्ट ने झटका दे दिया है। कोर्ट ने अपना फैसला सुनाते हुए विधानसभा नियुक्ति घोटाले की जांच सीबीआई को सौंप दी है। इससे पहले हुई सभी सुनवाई में कोर्ट ने दोनों पक्षों की दलीलें सुनी थीं। वहीं बहस पूरी होने के बाद कोर्ट ने फैसला सुरक्षित रख लिया था।

10 हरियाणा चुनाव को लेकर सभी राजनीतिक दल चुनावी प्रचार-प्रसार में जुट गए हैं। इसी बीच हरियाणा के चुनावी रण में आम आदमी पार्टी के राष्ट्रीय संयोजक और दिल्ली के पूर्व सीएम अरविंद केजरीवाल की एंट्री ले ली है। ऐसे में अरविंद केजरीवाल आज से तीन दिनों तक हरियाणा के दौरे पर रहेंगे। अरविंद केजरीवाल हरियाणा की डबवाली और रानियां विधानसभा सीट पर रोड शो करेंगे। वहीं मेहम और भिवानी में जनसभा को संबोधित करेंगे।

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button