05 बजे तक की बड़ी खबरें

1 बीते गुरुवार को हुए गन्ना समिति के डेलिगेट पद के नामांकन के बाद 102 प्रत्याशियों के निरस्त किए गए पर्चों में गड़बड़ी को लेकर भारतीय किसान यूनियन के कार्यकर्ताओं और किसानों ने जमकर हंगामा किया। भारतीय किसान यूनियन के पदाधिकारियों का कहना है कि जब तक नामांकन में हुई गड़बड़ी को सही नहीं किया जाता, तब तक धरना खत्म नहीं किया जाएगा। भाकियू प्रवक्ता राकेश टिकैत भी धरने में शामिल होने पहुंचे हैं।

2 राजधानी लखनऊ में डेंगू लगातार कहर बरपा रहा है. बता दें कि पिछले 4 दिनों में अब तक 106 मैरिज डेंगू से संक्रमित पाए जा चुके हैं, वहीं 24 घंटे की बात करें तो 27 लोगों में डेंगू की रिपोर्ट पॉजीटिव आई है. इस सितंबर महीने की बात करें तो अब तक कुल 280 लोग डेंगू से संक्रमित मिल चुके हैं. इस दौरान डेंगू से दो लोगों की मौत भी हो चुकी है.

3 लखनऊ के इकाना स्टेडियम में ईरानी कप खेलने से जा रहे भारतीय युवा क्रिकेट मुशीर खान पूर्वांचल एक्सप्रेस वे पर सड़क हादसे में घायल हो गए। उनके गर्दन पर चोट आई है। क्रिकेटर मुशीर खान रणजी ट्रॉफी खेलने के लिए अपने पिता समेत दो अन्य लोगों के साथ आजमगढ़ से लखनऊ जा रहे थे। जयसिंहपुर कोतवाली क्षेत्र के पूर्वांचल एक्सप्रेसवे पर सबई गांव के पास उनकी फॉर्च्यूनर कार डिवाइडर से टकराकर पलट गई। उन्हें इलाज के लिए लखनऊ भेजा गया है।

4 उत्तर प्रदेश राज्य महिला आयोग की उपाध्यक्ष अपर्णा यादव ने कहा कि कांग्रेस नेता राहुल गांधी को अपने बयान के लिए राष्ट्र से माफी मांगनी चाहिए। भगवान श्रीराम से जुड़े कार्यक्रम को नाच बताना अपमानजनक है। उन्होंने कहा कि उनके परिवार से तीन प्रधानमंत्री हो चुके हैं क्या उनमें से किसी ने भी इस तरह की हरकत की है। अपर्णा यादव ने कहा कि राहुल गांधी देश की संस्कृति को खत्म करने का प्रयास कर रहे हैं।

5 गाजीपुर के सपा सांसद अफजाल अंसारी के बयान को लेकर सियासी बवाल मचा हुआ है। इसी बीच उनके बयान से संत समाज में नराजगी है। अखिल भारतीय संत समिति की राष्ट्रीय महामंत्री स्वामी जितेंद्रानंद सरस्वती ने नाराजगी जताते हुए चेतावनी दी और कहा कि संतों की थाली में क्या आ रहा है ये देखने का अधिकार आपको किसी ने नहीं दिया है। कहा अपनी नेतागिरी करिए हिंदू संतों की थाली में न झांकिए।

6 यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ ने हरियाणा के फरीदाबाद के एनआईटी विधानसभा क्षेत्र में चुनावी रैली को संबोधित किया. यहां योगी आदित्यनाथ ने विरोधी दलों पर हमला करते हुए कहा, “कांग्रेस, इनेलो और आम आदमी पार्टी विकास नहीं चाहती क्योंकि अगर विकास हुआ तो उनकी दुकानें बंद हो जाएंगी और उनकी बांटने की राजनीति खत्म हो जाएगी.”

7 सोने-चांदी की बढ़ती कीमतों ने प्रयागराज के सराफा बाजार में सन्नाटा पसरा दिया है। दो महीने में 10 ग्राम सोना 6500 रुपये और एक किलो चांदी 9000 रुपये महंगी हो गई है। आने वाले त्योहारी सीजन में कीमतों में और तेजी का अनुमान है। इससे आभूषण खरीदने की तैयारी कर रहे लोगों को झटका लगा है।

8 बेसिक शिक्षा विभाग के सचिव डॉ. एम. के. शनमुगा सुंदरम ने महमूरगंज कम्पोजिट विद्यालय का निरीक्षण किया। प्रमुख सचिव ने विद्यालय के विभिन्न कक्षाओं में जाकर बच्चों से उनके पठन-पाठन की प्रगति की जानकारी ली। इसके अलावा एस्ट्रोनॉमी लैब, स्मार्ट क्लास, प्रयोगशाला आदि का भी निरीक्षण किया गया।

9 यूपी के बरेली में विवादित धार्मिक स्थल को तोड़े जाने के बवाल मच गया, दिसके बाद दो समुदायों के लोग आमने-सामने आ गए. इस दौरान दोनों तरफ से ईट-पत्थर चले और जमकर नारेबाजी हुई. घटना की खबर मिलते हैं बीजेपी विधायक भी मौके पर पहुंच गए और धरने पर बैठ गए. बीजेपी विधायक ने पुलिस पर गंभीर आरोप लगाते हुए कहा कि पुलिस की सरपरस्ती में अवैध मस्जिद का निर्माण कराया जा रहा है.

10 नोएडा के हैसिंडा प्रोजेक्ट प्राइवेट लिमिटेड कंपनी के लोटस 300 प्रोजेक्ट के फ्लैट खरीदारों से ठगी मामले में पूर्व आईएएस मोहिंदर सिंह को ईडी ने एक बार फिर से नोटिस भेजा है. पहले नोटिस पर मोहिंदर सिंह पेश नहीं हुए थे जिसके बाद अब दोबारा जो नोटिस भेजा गया है. उसमें उनको 5 अक्टूबर को लखनऊ के ईडी के जोनल कार्यालय में पेश होने को कहा गया है.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button