12 बजे तक की बड़ी खबरें

1 आज 2 अक्टूबर को गांधी जयंती के मौके पर पूरा देश उन्हें नमन कर रहा है। इसी कड़ी में कांग्रेस सांसद और लोकसभा में नेता प्रतिपक्ष राहुल गांधी ने महात्मा गांधी की जयंती के अवसर पर उन्हें श्रद्धांजलि अर्पित की।वहीं इस दौरान उनके साथ केसी वेणुगोपाल समेत अन्य नेता भी नजर आए।

2 हिमाचल कांग्रेस में लंबे वक्त से निष्क्रिय चल रहे पार्टी पदाधिकारी पर गाज गिरने वाली है. पार्टी अध्यक्ष प्रतिभा सिंह एक्शन मोड में आ गई हैं. हिमाचल कांग्रेस अध्यक्ष प्रतिभा सिंह ने कहा है कि जो कार्य पदाधिकारी लंबे वक्त से निष्क्रिय हैं और बैठकों में समय नहीं दे पा रहे, उनकी जगह नए कार्यकर्ताओं को पदाधिकारी बनाया जाएगा. प्रतिभा सिंह ने कहा कि संगठन को चुस्त और दुरुस्त रखने के लिए कर्मठ कार्यकर्ताओं को पार्टी में महत्वपूर्ण जिम्मेदारियां दी जाएंगी.

3 हरियाणा में चुनावी हो हल्ले के बीच डेरा सच्चा सौदा प्रमुख गुरमीत राम रहीम को 20 दिन की पैरोल मिली है। वह बुधवार सुबह रोहतक की सुनारिया जेल से बाहर आ गया। लेकिन उसे हरियाणा में कहीं भी जाने की इजाजत नहीं है। वहीं कांग्रेस ने पैरोल का विरोध करते हुए चुनाव आयोग से शिकायत की है। पुलिस सुरक्षा में राम रहीम उत्तर प्रदेश के बागपत स्थित बरनावा के लिए रवाना हुआ।

4 आम आदमी पार्टी के राष्ट्रीय संयोजक एवं दिल्ली के पूर्व मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने जब से सरकारी आवास छोड़ने की घोषणा की है, उन्हें और उनके परिवार को रहने के लिए अपना घर देने वाले लोगों की होड़ सी लग गई है। माना जा रहा है कि पूर्व सीएम मुख्यमंत्री आवास को अगले एक से दो दिन में छोड़ देंगे। सामने आई खबरों के मुताबिक केजरीवाल के लिए घर फाइनल किया गया है। आम आदमी पार्टी के मुखिया परिवार के साथ नई दिल्ली विधानसभा में रहेंगे।

5 महाराष्ट्र के पुणे में हुए हेलीकॉप्टर क्रैश को लेकर बड़ा खुलासा हुआ है. हेलीकॉप्टर एनसीपी सांसद सुनील तटकरे को पुणे से मुंबई लेने जा रही थी. इसी हेलीकॉप्टर में सुनील तटकरे घूम रहे थे. बुधवार को सुनील तटकरे को पुणे से मुंबई लेने जाने के दौरान हेलीकॉप्टर क्रैश हो गया. सामने आई खबरों के मुताबिक एनसीपी अजीत गुट से रायगढ़ के सांसद सुनील तटकरे सफर करने वाले थे.

6 आज यानी की 2 अक्टूबर को देश राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की जयंती मना रहा है. इस मौके पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी बापू को नमन करने राजघाट पहुंचे. पीएम मोदी ने राजघाट पहुंचकर महात्मा गांधी को पुष्पांजलि अर्पित की. प्रधानमंत्री ने हाथ जोड़कर और सिर झुकाकर बापू के योगदान को याद किया.

7 जलवायु कार्यकर्ता सोनम वांगचुक और 150 लद्दाखियों को मंगलवार देर रात दिल्ली पुलिस ने रिहा किया लेकिन फिर से हिरासत में ले लिया। वांगचुक और अन्य हिरासत में लिए गए लद्दाखियों को मंगलवार रात को जाने की अनुमति दी गई थी लेकिन वे दिल्ली के मध्य भाग की ओर मार्च करने पर अड़े थे इसलिए उन्हें फिर से हिरासत में ले लिया गया।

8 आज महात्मा गांधी जयंती के मौके पर पूरा देश उन्हें नमन कर रहा है। ऐसे में केंद्रीय मंत्री मनोहर लाल खट्टर ने महात्मा गांधी की जयंती के अवसर पर उन्हें श्रद्धांजलि अर्पित की। इसी कड़ी में मनोहर लाल खट्टर ने महात्मा गांधी को राजघाट पर श्रद्धांजलि अर्पित की। यहां उन्होंने बापू को नमन कर पुष्प अर्पित किए।

9 पंजाब में पंचायत चुनाव के लिए नामांकन दाखिल करने की प्रक्रिया जारी है।अभी तक 1289 उम्मीदवारों ने नामांकन पत्र दाखिल किए। इनमें से 362 उम्मीदवार सरपंच और 927 उम्मीदवार पंच पद के लिए चुनाव लड़ेंगे। नामांकन प्रक्रिया 27 सितंबर को शुरू हुई थी लेकिन पहले दिन किसी भी उम्मीदवार ने नामांकन दाखिल नहीं किया था। नामांकन के लिए अब केवल चार अक्टूबर तक का समय बचा है।

10 प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की सभा और आयोजन को लेकर हजारीबाग शहर को अभेद्य किला के रुप में तब्दील कर दिया गया है। विनोबा भावे विश्वविद्यालय और मटवारी के गांधी मैदान में सभा का आयोजन होना है। इन दोनों स्थलों को एसपीजी ने अपने कब्जे में ले लिया है। पूरे दिन माक ड्रिल का रिहर्सल और सुरक्षा व्यवस्था को लेकर पदाधिकारी और अधिकारी लगे रहे। एसपीजी स्वयं मार्क ड्रिल में शामिल हुई।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button