02 बजे तक की बड़ी खबरें

1 इलाहाबाद हाईकोर्ट ने दिवंगत पूर्व भाजपा विधायक नीलम उदयभान करवरिया की तेरहवीं के लिए पूर्व सांसद कपिल मुनि करवरिया और पूर्व एमएलसी सूरजभान करवरिया को चार अक्टूबर से दस अक्टूबर तक का पैरोल मंजूर कर दिया है. जस्टिस अरविंद सिंह सांगवान और जस्टिस मोहम्मद अजहर हुसैन इदरीसी की खंडपीठ ने दोनों भाइयों की अर्जियों पर उनके एडवोकेट सुरेश चंद्र द्विवेदी और सरकारी एडवोकेट को सुनने के बाद यह फैसला दिया है.

2 यूपी सरकार की शिक्षा मंत्री गुलाब देवी के बैंड बाजे वाले बयान को लेकर सियासी बवाल मचा हुआ है। इसी बीच उत्तर प्रदेश BJP अल्पसंख्यक मोर्चा के अध्यक्ष कुंवर बासित अली ने उनके इस बयान पर आपत्ति जताई है। उन्होंने कहा कि कहा की मैं उनके बयान से सहमत नहीं हूं लेकिन खाने के होटल पर नेम प्लेट का मै समर्थक हूं. मैं भी हलाल नॉन वेज होटलों पर खाना खाता हूं और जिन होटलों पर शराब परोसी जाती हो या हलाल खाना न मिलता हो मै वहाँ खाना नहीं खाता हूं इसलिए हिन्दू भाइयों को भी खाने पीने की आज़ादी है.

3 कानपुर की सीसामऊ सीट से समाजवादी पार्टी के निवर्तमान विधायक इरफान सोलंकी मुश्किलें कम होने का नाम नहीं ले रही हैं। दरअसल इरफान सोलंकी की सजा से जुड़े मामलों में इलाहाबाद हाईकोर्ट में एक बार फिर सुनवाई टल गई है. मामले को सुनने वाली डिवीजन बेंच के नहीं बैठने के चलते टली है. यह सुनवाई जस्टिस राजीव गुप्ता और जस्टिस सुरेंद्र सिंह की डिवीजन बेंच में होनी थी. हाईकोर्ट इस मामले में अब 17 अक्टूबर को सुनवाई करेगा.

4 वंदे भारत ट्रेनें घाटे में चल रहीं थीं। इनको मुनाफे में लाने के लिए खास रणनीति के तहर विभिन्न महानगरों से जोड़ा गया। जिसके बाद यात्रियों की संख्या बढ़ी है। आगरा कैंट-बनारस वंदे भारत में ऐसा हुआ है। अब जोधपुर-साबरमती वंदे भारत को भी इस योजना से जोड़ने की तैयारी है। आपको बता दें कि रेलवे ने कम यात्री संख्या वाली वंदे भारत ट्रेनों को घाटे में होने के कारण इन्हें प्रमुख महानगरों से जोड़ना शुरू किया है।

5 अमेठी हत्याकांड को लेकर लोगों में भारी आक्रोश है। इस मामले को लेकर राजनीतिक गलियारों में भी चर्चा जोरों पर है। इसी बीच नगीना सांसद चंद्रशेखर आजाद ने लिखा कि अमेठी की घटना बताती है कि उत्तर प्रदेश में कानून का राज नही बल्कि जंगलराज है. अमेठी जिले में पूरे परिवार की हत्या उत्तर प्रदेश की कानून व्यवस्था की असली तस्वीर है, कि सच क्या है और प्रचार क्या है. सच यह है कि उत्तर प्रदेश में दलितों के जीवन की कोई गारंटी नही है, कल किसका नंबर होगा पता नही .

6 अमेठी में एक शिक्षक के परिवार में चार लोगों की हत्या के बाद सियासी पारा हाई हो गया है। वहीं इसी बीच यूपी सरकार में राज्य मंत्री व स्थानीय विधायक मयंकेश्वर शरण सिंह घटनास्थल पर पहुंचे। जहां उन्होंने कहा कि कि घटना को देखकर लगता कि इस तरह की वारदात विक्षिप्त मानसिकता के लोग करते हैं। आगे उन्होंने कहा कि इस तरह के मामलों में चार नहीं बल्कि पांच हत्याएं होती हैं। फिर खुद ही बताया कि पांचवा व्यक्ति वह खुद ही होता जिसने वारदात को अंजाम दिया है। परिवार की हत्या के बाद आरोपी खुद भी गोली मारकर आत्महत्या कर लेता है।

7 उत्तर प्रदेश के एटा में समाजवादी पार्टी के महासचिव प्रोफेसर राम गोपाल यादव के रिश्तेदार और कद्दावर सपा नेता रामेश्वर यादव और जुगेंद्र यादव के खिलाफ रेप का आरोप लगाया है. पीड़िता ने दोनों के खिलाफ बंधक बनाकर बलात्कार करने का आरोप लगाया है. इस मामले में एटा कोतवाली नगर में शिकायत दर्ज कर ली है, जिसके बाद पुलिस मामले की छानबीन में जुट गई है.

8 अलीगढ़ जनपद की छोटी नगर पंचायतों का दायरा बढ़ाने की तैयारी हो रही है। हरदुआगंज, बेसवां और विजयगढ़ का सीमा विस्तार करके इनमें 21 गांव जोड़े जाएंगे। शासन ने इस संबंध में जिलाधिकारी से प्रस्ताव भेजने को कहा है। माना जा रहा है कि जल्द ही इस संबंध में फैसला हो जाएगा। अफसरों का कहना है कि कस्बों में शामिल होने से गांवों का विकास तो होगा ही साथ ही नगर पंचायतों की आय में भी इजाफा होगा।

9 पाकिस्तान से आकर यूपी के रायबरेली में बसे चार शरणार्थी परिवारों को 33 साल बाद भारतीय नागरिकता मिल गई। बता दें कि शहर के सत्यनगर स्थित झूलेलाल धर्मशाला में आयोजित कार्यक्रम में सिंधी परिवारों के 14 सदस्यों को नागरिकता का प्रमाणपत्र दिया गया। सिंधी परिवार के सदस्यों ने सदर विधायक अदिति सिंह को नागरिकता दिलाने के लिए धन्यवाद भी दिया और कहा कि उनकी बरसों पुरानी मुराद पूरी हो गई है।

10 मेरठ महानगर को 24 दिनों तक गंगाजल नहीं मिलेगा। दरअसल हरिद्वार में मायापुर रेगुलेटर से गंगाजल की आपूर्ति 10 अक्तूबर को बंद कर दी जाएगी।
जिससे शहर की करीब पांच लाख की आबादी प्रभावित होगी। वहीं नगर निगम के अधिकारी अस्थायी व्यवस्था में जुट गए हैं। इसके साथ ही पाइप लाइन को जलाशय व नलकूपों से जोड़ने का काम शुरू कर दिया है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button