02 बजे तक की बड़ी खबरें

1 पूर्व विधायक संजय प्रताप जायसवाल ने मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ को पत्र देकर जल जीवन मिशन योजना में व्याप्त मनमानी, गुणवत्ता में कमी आदि की जांच कराकर प्रभावी कार्रवाई का आग्रह किया है। इतना ही नहीं इस संबंध में उन्होंने जल शक्ति मंत्री स्वतंत्र देव सिंह से मिलकर उन्हें जल जीवन मिशन योजना के क्रियान्वन में मनमानी पर अंकुश लगाने और दोषियों पर कार्रवाई की मांग की ताकि लोगों को योजना का पूरा लाभ मिल सके.

2 अमेठी घटना को लेकर सियासी पारा हाई चल रहा है। इस घटना को लेकर नेताओं की प्रतिक्रया सामने आ रही है। इसी बीच खबर है कि अमेठी में मारे गए रायबरेली निवासी शिक्षक के परिजन शनिवार को सीएम योगी आदित्यनाथ से मुलाकात करेंगे। ऊंचाहार विधायक डॉक्टर मनोज कुमार पांडे ऊंचाहार के प्रतिनिधि पंकज सिंह के साथ ग्राम प्रधान प्रतिनिधि राजू सिंह सुदामापुर के साथ मृतक शिक्षक के माता-पिता को लेकर मुख्यमंत्री से मिलने लखनऊ के पहुंचे हैं।

3 सीएम योगी आदित्यनाथ के ड्रीम प्रोजेक्ट जीरो गरीबी यूपी पर एक्शन शुरू हो गया. जिसके मुताबिक, यूपी में 1 साल में सभी परिवारों को गरीबी रेखा से ऊपर उठाने का लक्ष्य रखा गया है. इसके लिए मुख्य सचिव ने प्रदेश भर के कमिश्नर और डीएम को निर्देश दे दिए हैं. यूपी ज़ीरो पॉवर्टी अभियान के त्वरित क्रियान्वयन के लिए एन्युमरेटर के चयन की प्रक्रिया 7 दिन में पूरी करने के निर्देश दिए गए हैं.

4 कांग्रेस सांसद राहुल गांधी के खिलाफ एसीजेएम कोर्ट में दाखिल परिवाद को खारिज करने के आदेश को चुनौती देने वाली निगरानी याचिका स्वीकार हो गई। एमपी-एमएलए कोर्ट के विशेष न्यायाधीश हरबंश नारायण ने एसीजेएम कोर्ट के आदेश को निरस्त कर दिया। साथ ही आदेश दिया कि वह फिर से मामले की सुनवाई करके आदेश जारी करे।

5 महंत यति नरसिंहानंद की आपत्तिजनक टिप्पणी को लेकर बवाल मचा हुआ है। जगह-जगह प्रदर्शन हो रहा है। इसी बीच अब यति नरसिंहानंद की आपत्तिजनक टिप्णी पर समाजवादी पार्टी के सांसद जियाउर्रहमान बर्क ने आपत्ति जताते हुए कहा दो कौड़ी के लोग आज हमारे नबी की शान में गुस्ताखी कर रहे हैं और सरकार कुछ नहीं कर रही.

6 मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने पुलिसकर्मियों को बड़ी सौगात देते हुए ई-पेंशन प्रणाली से जोड़ने के निर्देश दिए हैं। इससे सभी पुलिसकर्मी मानव संपदा पोर्टल से जुड़ जाएंगे। उन्होंने हर पुलिसकर्मी को समय पर पदोन्नति देने, चरित्र पंजिका पर सही विवरण अंकित करने, योग्यता के मुताबिक तैनाती देने और सेवानिवृत्ति पर देयकों का भुगतान समय से करने का निर्देश भी दिया।

7 यूपी के खिवाई के तीन युवकों का पाकिस्तान कनेक्शन सामने आने पर एनआईए की टीम ने एक युवक उठाया है। ये छापामारी महाराष्ट जम्मू कश्मीर और आसाम में एक साथ की गई थी। एनआईए ने छापामारी से गांव में खलबली मच गई। युवकों के स्वजन का कहना है कि इंस्टाग्राम की आईडी हैक करके कुछ संदेश भेजे गए थे जिसके बाद एनआईए की टीम ने कार्रवाई की है।

8 प्रवचन सुनाने वाले बाबा ने महिला के साथ दुष्कर्म की घटना को अंजाम दिया है. बता दें कि यह सनसनीखेज वारदात वाराणसी में घटित हुई है. पीड़िता के अनुसार वाराणसी के रहने वाले चंद्रभूषण सिंह उर्फ प्रभु जी से उसकी मुलाकात 2019 में होती है. प्रवचन सुनने के लिए महिला और उसका परिवार लगातार बाबा से मिलता रहता है.

9 उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी ने लखनऊ में अपर पुलिस महानिदेशक स्तर के सभी अधिकारियों के साथ एक विशेष बैठक की. इस बैठक में अधिकारियों को निर्देशित करते हुए कहा है कि सभी पुलिस कार्मिकों को ‘ई-पेंशन’ से जोड़ने के साथ ही समय पर पदोन्नति मिले.साथी ही बीते दिनों हुई पुलिस की परीक्षा का रिजल्ट जारी करने का निर्देश दिया गया है. सीएम योगी ने कहा, ‘पुलिस कॉन्स्टेबल भर्ती परीक्षा का परिणाम इस माह के अंत तक जारी करने की तैयारी करें।

10 रेशम उत्पादन और संबंधित क्षेत्रों में असाधारण योगदान देने वाले व्यक्तियों को पं. दीनदयाल उपाध्याय रेशम रत्न सम्मान दिया जाएगा। यह सम्मान 08 विभिन्न श्रेणियों में दिया जाएगा, जिसका उद्देश्य रेशम उद्योग में नवाचार, उत्पादन और डिजाइनिंग को प्रोत्साहन देना है। हर श्रेणी में प्रथम पुरस्कार के रूप में 50,000 रूपए की नकद राशि और द्वितीय पुरस्कार के रूप में 25,000 रूपए की धनराशि दी जाएगी। साथ ही विजेताओं को प्रशस्ति पत्र और प्रतीक चिन्ह से सम्मानित किया जाएगा।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button