CM योगी ने लॉन्च किया महाकुंभ 2025 का ‘लोगो’, तैयारियों का लिया जायजा

सूबे के मुखिया सीएम योगी आदित्‍यनाथ आज (रविवार, 06 अक्टूबर) को प्रयागराज पहुंचे हुए हैं। इस दौरान योगी आदित्यनाथ ने प्रयागराज में महाकुंभ मेला 2025 के...

4PM न्यूज नेटवर्क: सूबे के मुखिया सीएम योगी आदित्‍यनाथ आज (रविवार, 06 अक्टूबर) को प्रयागराज पहुंचे हुए हैं। इस दौरान योगी आदित्यनाथ ने प्रयागराज में महाकुंभ मेला 2025 के लोगो का अनावरण किया है। उन्होंने निर्देश दिया कि हर प्राइम लोकेशन पर मेले का लोगो डिस्प्ले करना जरुरी है। CM योगी ने सुनिश्चित करने की बात कही कि सभी स्थानों पर सीसीटीवी कैमरे क्रियाशील रहें और काम को व्यवस्थित तरीके से आगे बढ़ाया जाए।

CM योगी ने महाकुंभ 2025 की तैयारियों की समीक्षा की

इसके साथ ही उन्होंने यहां महाकुंभ 2025 की तैयारियों की समीक्षा की। साथ ही प्रयागराज महाकुंभ 2025 का लोगो और ऐप भी लॉन्‍च किया। इस दौरान CM योगी से साधु-संतों से मुलाकात की। इसके अलावा उन्होंने अखिल भारतीय अखाड़ा परिषद के साधु-संतों संग बैठक में सनातनियों के इस सबसे बड़े मेले को दिव्य और भव्य बनाने की योजना पर चर्चा की और बताया कि सरकार ने आयोजन की कार्ययोजना पर काम शुरू कर दिया है। अयोध्या और काशी में सरकार द्वारा किए जा रहे विकास कार्य मेला आयोजन के लिए प्रेरणादायक हैं। उन्होंने संतों से गौशालाएं बनाने की भी अपील की।

https://x.com/ANI/status/1842858176301134222

मुख्यमंत्री ने आगे कहा कि महाकुंभ-2025 की वेबसाइट श्रद्धालुओं और पर्यटकों के वायु, रेल एवं सड़क मार्ग से महाकुंभ पहुंचने में मार्गदर्शक का काम करेगी। इसके माध्यम से प्रयागराज में आवास, स्थानीय परिवहन, पार्किंग, घाटों तक पहुंचने के दिशा-निर्देश आदि की जानकारी मिल सकेगी। इसके अलावा मेला क्षेत्र में धार्मिक गतिविधियों में प्रतिभागिता के संदर्भ में भी जानकारी उपलब्ध होगी।
साथ ही महाकुंभ-2025 में शामिल होने वाले श्रद्धालुओं को स्मृति चिन्ह और धार्मिक वस्तुएं उपलब्ध कराने की सुविधा, आपातकालीन स्थितियों के लिए एसओएस सुविधा, श्रद्धालुओं को घाटों, आवास और अन्य महत्वपूर्ण स्थलों तक आसानी से पहुंचने के लिए गूगल नेविगेशन, श्रद्धालुओं को स्वास्थ्य और सुरक्षा के महत्वपूर्ण अलर्ट की जानकारी की उपलब्धता, मेला के सभी कार्यक्रमों और अन्य महत्वपूर्ण गतिविधियों की समय सारिणी भी इसमें होगी।

महत्वपूर्ण बिंदु

  • महाकुंभ मेला जनवरी 2025 से प्रयागराज में आयोजित होने वाला है।
  • UP सरकार बड़े पैमाने पर तैयारियां कर रही है, क्योंकि महाकुंभ 12 साल के अंतराल के बाद आयोजित हो रहा है।
  • यह मेला दुनिया का सबसे विशाल, पवित्र, धार्मिक और सांस्कृतिक मेला है, जो 45 दिनों तक चलता है।
  • सीएम ने साधु-संतों से सकारात्मक सोच अपनाने की अपील की और कहा कि गंगा का जल अविरल और निर्मल रहेगा।
  • उन्होंने ये भी आश्वासन दिया कि सरकार महाकुंभ के दौरान सभी व्यवस्थाओं को सुनिश्चित करेगी।

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button