हरियाणा में मिलीं EVM से जुड़ी शिकायतें, ये पारदर्शी लोकतांत्रिक प्रक्रियाओं की हार: जयराम रमेश

4PM न्यूज नेटवर्क: हरियाणा विधानसभा चुनाव के अप्रत्याशित नतीजों पर कांग्रेस ने EVM में गड़बड़ी का बड़ा आरोप लगाया है। हरियाणा के चुनाव नतीजों को लेकर कांग्रेस ने फिर एक बार हार की ठीकरा EVM के सिर पर फोड़ा है। इसे लेकर कांग्रेस नेताओं के अलग-अलग बयान सामने आया है। कांग्रेस प्रवक्ता पवन खेड़ा ने इसे लोकतंत्र की हार और व्यवस्था की जीत करार दिया है और चुनाव आयोग में शिकायत दर्ज करने की बात कही। उन्होंने कहा कि कई जगहों पर गड़बड़ी की सूचना मिली। ये नतीजे चौंकाने वाले हैं। ये नतीजे हमें स्वीकार नहीं हैं।

कांग्रेस ने EVM में गड़बड़ी का लगाया आरोप

कांग्रेस प्रवक्ता पवन खेड़ा ने प्रेस कॉन्फ्रेंस करते हुए कहा कि “नतीजे पूरी तरह से अप्रत्याशित हैं और हम तो यहां तक कहेंगे कि ये अस्वीकार्य हैं। जिस तरह की शिकायतें लगातार आ रही हैं। हमारे उम्मीदवार के बारे में तीन जिलों हिसार, महेंद्रगढ़ और पानीपत से लगातार शिकायतें आ रही हैं। लगातार शिकायतें आ रही हैं कि कैसे कुछ मशीनों की बैटरियां जो 99% थीं, उनमें हमें हारते हुए दिखाया गया और जिन मशीनों को छुआ नहीं गया, जिनकी बैटरियां 60-70% थीं, उनमें हमारा उम्मीदवार जीतता हुआ दिखाया गया।

इसके अलावा कांग्रेस प्रवक्ता ने आगे कहा कि हम जल्द ही इन सभी शिकायतों को लेकर चुनाव आयोग जाएंगे और वहां अपनी शिकायत दर्ज कराएंगे। इस तरह का नतीजा कहीं भी जमीनी स्तर पर नहीं दिखा। कोई भी यकीन नहीं कर सकता कि हरियाणा में ऐसा अप्रत्याशित नतीजा आएगा। हम सभी हैरान हैं।

कांग्रेस सांसद जयराम रमेश ने कहा- हरियाणा में नतीजे पूरी तरह से अप्रत्याशित, पूरी तरह से आश्चर्यजनक और विरोधाभासी हैं। यह जमीनी हकीकत के खिलाफ है। यह हरियाणा के लोगों की सोच के विपरीत है, जो बदलाव के लिए थे। मुझे लगता है कि इन परिस्थितियों में, हमारे लिए आज घोषित परिणामों को स्वीकार करना संभव नहीं है। उन्होंने कहा कि हमें कम से कम तीन जिलों में वोट काउंटिंग और EVM से जुड़ी गंभीर शिकायतें मिली हैं। ये शिकायतें अभी भी आ रही हैं। हमने हरियाणा में अपने वरिष्ठ सहयोगियों से बात की है और यह जानकारी एकट्ठा की जा रही है।

महत्वपूर्ण बिंदु

  • जयराम रमेश ने कहा- हमें उम्मीद है कि हम इसे कल या परसों चुनाव आयोग के सामने पेश करेंगे। हम समय मांगेंगे, हमारे उम्मीदवारों ने गंभीर सवाल उठाए हैं।
  • उन्होंने कहा- चुनाव आयोग के संज्ञान में लाएंगे और हमने आज हरियाणा में जो देखा है वह हेरफेर की जीत है। यह पारदर्शी लोकतांत्रिक प्रक्रियाओं की हार है।

 

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button