बेसन चेहरे पर लगाने से चमकेगी त्वचा

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
वैसे तो आज के समय में त्वचा से संबंधित हर समस्या के लिए स्किन केयर प्रोडक्ट बाजार में मिल जाते हैं, लेकिन आज भी बहुत से लोग दादी-नानी के बताए नुस्खों पर ही भरोसा करते हैं। बहुत से लोग आज भी केमिकल वाले प्रोडक्ट के इस्तेमाल से बचते हैं। अगर आप भी उन्हीं लोगों में से हैं, जो घरेलू नुस्खों का इस्तेमाल ज्यादा करते हैं, तो आपने कभी न कभी चेहरे पर बेसन का इस्तेमाल अवश्य किया होगा। बेसन हर भारतीय घर की रसोई में आपको आसानी से मिल जाएगा। इसे कई तरह से चेहरे पर इस्तेमाल किया जा सकता है। इससे आप बड़ी ही आसानी से स्क्रब से लेकर फेस पैक तक बना सकते हैं। अगर सही तरह से बेसन का इस्तेमाल किया जाए तो त्वचा बिना किसी केमिकल वाले प्रोडक्ट के दमक सकती है। त्वचा चमकाने के साथ-साथ बेसन कई तरह से त्वचा के लिए लाभदायक है।

त्वचा में रहेगी नमी

बेसन त्वचा को प्राकृतिक नमी प्रदान करता है, जिससे त्वचा मुलायम और स्वस्थ बनी रहती है। खासतौर पर ये उन लोगों के लिए काफी फायदेमंद रहता है, जिनकी त्वचा ड्राई रहती है। बेसन ऑयली स्किन से ऑयल अवशोषित करने के लिए जाना जाता है। इससे स्किन रुखी नहीं होती है। रोज वाटर और बेसन का पेस्ट बनाकर त्वचा पर लगाने से त्वचा की सारी गंदगी साफ हो जाती है। साथ ही उसका मुलायमपना बना रहता है।

खत्म होगी टैनिंग

अक्सर देखा गया है कि गर्मी और चिलचिलाती धूप की वजह से स्किन खराब होने लगती है और टैनिंग की समस्या हो जाती है। ऐसे में लोग टैनिंग को दूर करने के लिए कई तरह की स्किन प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करते हैं। लेकिन, फिर भी इस समस्या से निजात नहीं मिलता है। नियमित रूप से बेसन के इस्तेमाल से त्वचा की टैनिंग कम होती है। टैनिंग हटाने के लिए इसका इस्तेमाल आप कई तरह से कर सकते हैं। बहुत से लोग दही और दूध में मिलाकर बेसन का इस्तेमाल टैनिंग हटाने के लिए करते हैं।

त्वचा को करता है साफ

बेसन में मौजूद प्राकृतिक क्लींजर त्वचा को गहराई से साफ करते हैं। चेहरे को साफ करने के लिए बेसन त्वचा के अतिरिक्त तेल और गंदगी को हटाकर त्वचा को चमकदार बनाता है। इसके लिए टमाटर और नींबू को बेसन के साथ मिलाकर बनाया गया पेस्ट नेचुरल ब्लीच होता है। इसे बनाने के लिए टमाटर का गूदा, बेसन और नींबू का जूस मिलाकर पेस्ट बना लीजिए और चेहरे पर लगाइए। बीस मिनट बाद जब यह सूख जाए तब इसे ठंडे पानी से धो लीजिए। त्वचा बिल्कु ल चमकदार हो जायेगी। इसके अलावा त्वचा पर से बालों को हटाने के लिए बेसन सर्वोत्तम प्राकृतिक उपचार है।

दाग-धब्बे में आती है कमी

अगर आप नियमित रूप से बेसन का इस्तेमाल करेंगे तो इससे आपकी त्वचा के दाग-धब्बों में कमी आती है। बेसन में एंटी-बैक्टीरियल गुण होते हैं जो मुंहासों के बैक्टीरिया को मारते हैं और त्वचा पर दाग-धब्बों को हल्का करने में मदद करते हैं। यह पिंपल्स को सुखाने तथा नेचुरली ग्लोइंग स्किन बनाने के लिए जाना जाता है। इसके लिए 2 चम्मच बेसन, 2 चम्मच सेंडलवुड पाउडर, 1 चम्मच दूध और एक चुटकी हल्दी पाउडर को मिलाकर पेस्ट बना लीजिए। इसे चेहरे पर लगाकर कुछ देर बाद गर्म पानी से धो लीजिए। इसके लिए अलावा बेसन-हल्दी का फेस पैक भी डल स्किन और चेहरे से दाग-धब्बे दूर करने में मदद करता है। हल्दी मृत त्वचा कोशिकाओं को हटाती है और बेसन चस्किन को चमकदार बनाकर टैन को दूर करता है। वहीं दही स्किन की नमी को लॉक करता है।

डेड स्किन सेल्स को हटाता है

बेसन एक प्राकृतिक एक्सफोलिएटर की तरह काम करता है, जो त्वचा से मृत कोशिकाओं को हटाने में मदद करता है। इससे भी त्वचा चमक उठती है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button