03 बजे तक की बड़ी खबरें

1 नेता प्रतिपक्ष तेजस्वी यादव ने अपने दूसरे चरण की यात्रा को रद्द करने का फैसला कर लिया है. आज बुधवार (16 अक्टूबर) से ही उन्होंने दूसरे चरण की यात्रा की शुरुआत बांका से की है. इस बीच बड़ी जानकारी सामने आई है कि वे अब आगे की यात्रा नहीं करेंगे. इसे बीच में उन्होंने रोकने का फैसला किया है. आरजेडी की ओर से भी इसकी जानकारी दी गई है.

2 हरियाणा में नायब सिंह सैनी विधायक दल का नेता चुना गया है. कृष्ण बेदी और अनिल विज ने सैनी के नाम का प्रस्ताव रखा था. प्रस्ताव रखने के बाद मनोहर लाल खट्टर ने नायब सिंह सैनी को गले लगाया. हालांकि राव इंद्रजीत देर से पहुंचे. वहीं बता दें कि चुनाव के दौरान अनिल विज ने सीएम बनने की इच्छा जाहिर की थी.

3 पूर्व मुख्यमंत्री और आम आदमी पार्टी के राष्ट्रीय संयोजक अरविंद केजरीवाल ने आज दिल्ली की जनता के नाम पत्र लिखा है। साथ ही उन्होंने जन संपर्क अभियान की शुरुआत की है। इसके जरिये वह दिल्ली की जनता से सीधा संवाद करेंगे। उन्होंने कहा कि जनतंत्र में जनता ही सबसे बड़ी ताकत है। साथ ही अपनी गिरफ्तारी को लेकर सवाल उठाए हैं।

4 पाकिस्तान के इस्लामाबाद में आयोजित की जा रही शंघाई सहयोग संगठन की बैठक में भारतीय विदेश मंत्री एस जयशंकर ने अपने संबोधन में एक बार फिर पाकिस्तान पर निशाना साधा। पाकिस्तान का नाम लिए बगैर विदेश मंत्री ने कहा कि अगर आतंकी घटनाएं जारी रहेंगी तो फिर व्यापारिक गतिविधियों को भी बढ़ावा नहीं दिया जाएगा। इस तरह जयशंकर ने बिना नाम लिए पाकिस्तान को उसी के घर में लताड़ लगाई।

5 बिहार की चार सीटों पर भी उपचुनाव की घोषणा कर दी गई है। इन सीटों पर 13 नवंबर को मतदान होना है। ऐसे में सभी पार्टियों ने कमर कस ली है। प्रशांत किशोर ने भी अपने पहले कैंडिडेट का एलान कर दिया है। तरारी विधानसीट पर उन्होंने लेफ्टिनेंट जनरल रिटायर्ड एसके सिंह को जनसुराज का प्रत्याशी बनाया है।

6 छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री विष्णुदेव साय ने घोषणा की है कि राज्य सरकार के कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में 4 प्रतिशत की बढ़ोतरी की जाएगी, जिससे यह मूल वेतन का 50 प्रतिशत हो जाएगा। इस फैसले से राज्य सरकार के करीब 3.9 लाख कर्मचारियों को फायदा होगा और यह बढ़ोतरी इस साल एक अक्टूबर से प्रभावी होगी।

7 गृह मंत्री अमित शाह और महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे के बीच हुई बैठक पर बोलते हुए महाराष्ट्र बीजेपी अध्यक्ष चंद्रशेखर बावनकुले ने कहा कि सरकार को 113 विधायकों की पार्टी पर सबसे ज्यादा ध्यान देना चाहिए. “मुझे नहीं पता कि अमित शाह और एकनाथ शिंदे के बीच क्या चर्चा हुई क्योंकि मैं उस बैठक में नहीं था। कार्यकर्ताओं में यह भावना है कि सबसे बड़ी पार्टी, 113 विधायकों की पार्टी में डिप्टी सीएम देवेन्द्र हैं. इसलिए सरकार को 113 विधायकों की पार्टी पर सबसे ज्यादा ध्यान देना चाहिए.

8 उमर अब्दुल्ला के जम्मू-कश्मीर के मुख्यमंत्री के रूप में शपथ लेने पर भारत के पूर्व शिक्षा मंत्री डॉ. कर्ण सिंह ने कहा, ’10 साल के बाद चुनाव हुए हैं। बिना कोई दुर्घटना के चुनाव हुए ये बहुत बड़ी बात है। जम्मू-कश्मीर के लोगों को पहली बार मौका मिला अपने राजनीतिक विचारों को प्रकट करने का। मैं इसका स्वागत करता हूं। उमर अब्दुल्ला को मेरी शुभकामनाएं। हमारी अगली इच्छा पूर्ण राज्य के दर्जे की है। वो जल्द पूरी होनी चाहिए।’

9 जम्मू-कश्मीर के नए मुख्यमंत्री के रूप में उमर अब्दुल्ला ने दूसरी बार शपथ ले ली है। उनकी सरकार में इस बार पांच मंत्री होंगे। इन पांच मंत्रियों में एक महिला विधायक भी हैं। नेकां ने महिला मंत्री के रूप में सकीना इट्टू को जगह दी है। सकीना ने जम्मू-कश्मीर की डी एच पोरा सीट से तीसरी बार विधानसभा चुनाव लड़ा था।

10 उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने स्पष्ट किया है कि राज्य के धार्मिक और सांस्कृतिक स्वरूप को बिगाड़ने की किसी भी कोशिश को बर्दाश्त नहीं किया जाएगा. उन्होंने खासतौर पर हाल ही में घटित घटनाओं पर कड़ा रुख अपनाते हुए कहा कि राज्य में धर्मांतरण, लैंड जिहाद, अतिक्रमण और थूक जिहाद जैसी गतिविधियों पर सख्त कार्रवाई की जाएगी.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button