हरियाणा की हार का महाराष्ट्र में नहीं दिखेगा असर: शरद पवार

  • बोले- जम्मू-कश्मीर के नतीजे देश के लिए हैं महत्वपूर्ण
  • कहा- लेडी ऑफ जस्टिस की नई प्रतिमा का अनावरण कर सीजेआई ने दिखाई नई दिशा

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
मुंबई। हरियाणा विधानसभा चुनाव के नतीजों पर राकांपा-एसपी अध्यक्ष शरद पवार ने प्रतिक्रिया दी। उन्होंने कहा कि हरियाणा चुनाव के नतीजों का असर अगले महीने होने वाले महाराष्ट्रविधानसभा चुनाव पर नहीं पड़ेगा। दरअसल, हरियाणा में भाजपा ने कांग्रेस को हराकर राज्य में सरकार बनाने में कामयाब हुई है। शरद पवार ने कहा कि भाजपा उस राज्य (हरियाणा) में भाजपा का शासन था और वह सत्ता बरकार रखने में कामयाब रही। उन्होंने कहा, हम हरियाणा के बारे में पढ़ रहे हैं, और इसके साथ ही हम जम्मू-कश्मीर के नतीजों पर भी नजर डाल रहे हैं। मुझे नहीं लगता कि इसका (हरियाणा चुनाव के नतीजे) असर राज्य विधानसभा (महाराष्ट्र) चुनाव पर पड़ेगा।
जहां तक जम्मू कश्मीर का सवाल है, विश्व समुदाय इसपर ज्यादा ध्यान देता है। जम्मू-कश्मीर के नतीजे देश के लिए महत्वपूर्ण हैं। बता दें कि 288 सदस्यीय महाराष्ट्र विधानसभा के लिए 20 नवंबर को चुनाव होने वाला है। नतीजे 23 नवंबर को जारी होंगे। वहीं सतारा जिले के कराड में पत्रकारों से बातचीत करते हुए कहा कि लेडी ऑफ जस्टिस की प्रतिमा का अनावरण करके मुख्य न्यायाधीश (सीजेआई) डीवाई चंद्रचूड़ ने एक नई दिशा दिखाई है, क्योंकि इससे पहले किसी ने भी बदलाव करने के बारे में नहीं सोचा। इस प्रतिमा में आंखों पर पट्टी की जगह खुली आंखें दिखाई गई हैं और हाथ पर तलवार की जगह संविधान रखा हुआ है। मुख्य चुनाव आयुक्त (सीईसी) द्वारा चिह्नों की मुफ्त सूची में उपलब्ध ट्रम्पेट चिह्न को फ्रीज करने के राकांपा-एसपी के अनुरोध को स्वीकार न करने को लेकर शरद पवार ने बताया कि चुनाव आयोग ने उन्हें सूचित किया था कि उनकी पार्टी के चुनाव चिह्न की तस्वीर स्पष्ट नहीं है। लेकिन अब उन्होंने चुनाव चिह्न की तस्वीर को बड़ा कर लिया है। यह अब स्पष्ट रूप से दिख रहा है। एमवीए के सीएम चेहरा को प्रोजेकिट करने पर बोले कि शिवसेना (यूबीटी), कांग्रेस और राकांपा-एसपी के बीच इसे लेकर मुद्दा सुलझ गया है। उद्धव ठाकरे की मौजूदगी में यह स्पष्ट हो गया है।

राज्य के भविष्य को नया आकार देने में जयंत पाटिल की भूमिका अहम

महाराष्ट्र में विधानसभा चुनाव की तारीख का एलान हो चुका है। इस बीच एक कार्यक्रम में एनसीपी एसपी के अध्यक्ष शरद पवार ने संकेत दिए हैं कि उनकी पार्टी, प्रदेश अध्यक्ष जयंत पाटिल को अहम जिम्मेदारी सौंप सकती है। शरद पवार ने कहा कि राज्य के भविष्य को नया आकार देने में जयंत पाटिल की भूमिका अहम होगी। शरद पवार के इस बयान के बाद कयासों का दौर शुरू हो गया है। शरद पवार ने कहा कि सीटों के बारे में फैसला पार्टी की राज्य इकाई के प्रमुख जयंत पाटिल लेंगे। उन्होंने कहा, मैं सीट बंटवारे की चर्चा में सीधे तौर पर शामिल नहीं हूं। जयंत पाटिल इस वार्ता में हमारी पार्टी का प्रतिनिधित्व कर रहे हैं। उन्होंने जो जानकारी दी है, उसके अनुसार, कुल 288 सीटों में से करीब 200 सीटों पर सहमति बन गई है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button