06 बजे तक की बड़ी खबरें

1 महाराष्ट्र में चुनाव को लेकर तैयारियां जोरों पर हैं। ऐसे में चुनाव को लेकर नेताओं की लगातार प्रतिक्रिया भी सामने आ रही है। वहीं इसी बीच शिवसेना (UBT) सांसद संजय राउत ने कहा कि जो रीजनल पार्टी है उनके भरोसे राजनीति चल रही है। अगर रीजनल पार्टी नहीं होती तो चंद्रबाबू नायडू जी की और नीतीश कुमार जी की तो मोदी जी देश के तीसरी बार प्रधानमंत्री नहीं बनते। आज इंडिया ब्लॉक का जो आंकड़ा है वो रीजनल पार्टी के भरोसे है।

2 झारखंड में INDIA ब्लॉक के तहत जेएमएम, कांग्रेस, आरजेडी और लेफ्ट पार्टियों के बीच सीट शेयरिंग फॉर्मूले का ऐलान हो गया है. इस बीच सीट शेयरिंग के फैसले पर आरजेडी नेता मनोज झा ने निराशा जताई है. उन्होंने कहा कि जेएमएम, कांग्रेस का फैसला एकतरफा है. उन्होंने दावा किया कि हम लोगों ने 15 से 18 ऐसी सीटें चिह्नित की हैं, जहां हम शायद अकेले भी बीजेपी को परास्त करने में सक्षम हैं.

3 कृषि विज्ञान केंद्र कठुआ ने एसकेयूएएसटी-जम्मू में, इफको जम्मू के सहयोग से एक किसान मेले का आयोजन किया। इस मेले का उद्देश्य किसानों को जानकारी देना और नई कृषि तकनीकों से अवगत कराना था। मेले का उद्घाटन एसकेयूएएसटी-जम्मू के कुलपति डॉ. बी.एन. त्रिपाठी ने किया। इस अवसर पर कई गणमान्य व्यक्ति उपस्थित थे। अधिकारियों ने कृषि से संबंधित विभिन्न क्षेत्रों के स्टालों का निरीक्षण किया, जहां किसान कल्याण योजनाओं को प्रदर्शित किया गया।

4 झारखंड में सत्तारूढ़ इंडिया गठबंधन के दलों के बीच सीटों के बंटवारे पर सहमति बन गई है। झारखंड के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने कहा कि इंडिया ब्लॉक आगामी विधानसभा चुनाव एक साथ लड़ेगा और कांग्रेस और जेएमएम 81 में से 70 सीटों पर अपने उम्मीदवार उतारेंगे। कांग्रेस सांसद राहुल गांधी सीट बंटवारे को लेकर चर्चा के लिए रांची पहुंच चुके हैं।

5 सुप्रीम कोर्ट की फटकार के बाद हरियाणा में पराली जलाने वाले किसानों पर सरकार सख्त हो गई है. वहीं सरकार के इस आदेश में कांग्रेस महासचिव रणदीप सुरजेवाला की भी प्रतिक्रिया आई है. उन्होंने एक्स पर पोस्ट कर लिखा कि एमएसपी ख़त्म करने का रोज़ नया षड्यंत्र हो रहा है. बीजेपी सरकार द्वारा 18 अक्टूबर, 2024 तक हरियाणा से पिछले साल के मुक़ाबले 53% धान कम ख़रीदा गया. बीजेपी सरकार द्वारा 18 अक्टूबर, 2024 तक पंजाब से पिछले साल के मुक़ाबले 39% धान कम खरीदा गया.

6 तमिलनाडु के राज्यगान में हुई भूल पर सियासी हंगामा जारी है। मुख्यमंत्री एमके स्टालिन ने प्रधानमंत्री मोदी को एक पत्र लिखा है। वहीं राज्यपाल को हटाने की मांग भी केंद्र से की है। अब इस विवाद पर भाजपा भी कूद गई है। तमिलनाडु भाजपा के उपाध्यक्ष ने मुख्यमंत्री स्टालिन और पूरे इंडी गठबंधन पर निशाना साधा। उनका आरोप है कि विपक्षी गठबंधन देश की एकता को बिगाड़ने में जुटा है।

7 दिल्ली सरकार धूल प्रदूषण को नियंत्रित करने के लिए एक्शन मोड में है। एंटी डस्ट अभियान के तहत अब तक 2764 निर्माण स्थलों का निरीक्षण किया जा चुका है। नियमों के उल्लंघन पर 76 साइटों को नोटिस और चालान जारी किए गए हैं। साथ ही 17 लाख 40 हजार रुपये का जुर्माना भी लगाया गया है। दिल्ली में सात अक्टूबर से एंटी डस्ट कैम्पेन चलाया जा रहा है।

8 बीजेपी नेता शाज़िया इल्मी ने आम आदमी पार्टी पर निशाना साधा। शाज़िया इल्मी ने कहा कि ये दिल्ली के लोगों की बदकिस्मती है कि आम आदमी पार्टी जैसी सरकार दिल्ली के लोगों को मिली है। एक तरफ आम आदमी पार्टी जनता से वोट ले लेती है, लेकिन दूसरी तरफ लोगों की जिंदगी और उसका स्तर इतना गिरा रही है कि जिस तरह से लोग रह रहे हैं उनका जीना मुहाल हो गया है।

9 केंद्रीय मंत्री गिरिराज सिंह ने कटिहार में एक सभा को संबोधित किया जहां उन्होंने जात-पात को हटाने और हिंदुओं को एकजुट करने का आह्वान किया। उन्होंने अवैध घुसपैठियों पर लगाम लगाने और वास्तविक मुसलमानों को उनका हक दिलाने की बात कही। उन्होंने राहुल गांधी पर वोट बैंक की राजनीति करने का आरोप लगाया और सीमांचल क्षेत्र में हो रहे अवैध घुसपैठ के खिलाफ चेतावनी दी।

10 कांग्रेस नेता हरीश रावत ने यूसीसी को लेकर कहा कि ये केवल प्रचारात्मक कदम है राज्य सरकार का। इससे उत्तराखंड के मुख्यमंत्री का कद बीजेपी के सामने बढ़ गया है क्योकिं राष्ट्रीय स्तर पर यूसीसी को एक उछाल मिला है । उन्होंने कहा कि बीजेपी को ये बताना था हम यूसीसी लाए और धामी ने लोगों का ये झुनझुना थमा दिया। उन्होंने का कि ये राजतीतिक प्रोगेंड़ा के लिए उठाया गया कदम है। साथ ही उन्होंने कहा कि इससे उत्तराखंड को कुछ भी हासिल नहीं होगा।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button