07 बजे तक की बड़ी खबरें

1 यूपी के प्राइमरी स्कूलों में टीचर्स के गैर हाजिर रहने पर इलाहाबाद हाईकोर्ट ने तल्ख टिप्पणी की है. हाईकोर्ट ने कहा है कि टीचर्स के स्कूलों से गायब रहने की वजह से प्राइमरी शिक्षा की जड़ खोखली हो रही है और इससे बच्चों का भविष्य प्रभावित होता है. कोर्ट के मुताबिक ऐसे टीचर्स के खिलाफ कड़ी कानूनी कार्रवाई होनी चाहिए. हाईकोर्ट ने ऐसे ही एक मामले में विभागीय अफसर को जांच कर उचित कार्रवाई करने के आदेश दिए हैं.

2 उत्तर प्रदेश कांग्रेस के प्रदेश अध्यक्ष अजय राय ने बीजेपी पर निशाना साधा। अजय राय ने कहा कि ये सरकार अपने नाकामियों को छुपाने के लिए है। जो सरकार अपनी कानून व्यवस्था और अपनी सारी चीजों को ठीक नहीं कर पाई उन सबको छुपाने के लिए ये सब कार्रवाई हो रही है।

3 समाजवादी पार्टी प्रमुख अखिलेश यादव ने कहा कि “MVA में समाजवादी पार्टी ने 12 सीट मांगी है। हमारे 2 विधायक हैं और हम वो लोग जो कभी-कभी कम सीटों पर भी संतुष्ट हो जाते हैं। जहां पार्टी मजबूत है हमने वहां उम्मीदवार घोषित कर दिए हैं।”

4 दिल्ली को जोड़ने वाले सिटी स्टेशन रोड की बदहाली अब जल्दी ही दूर होने वाली है। पीडब्ल्यूडी ने अटल सेतु से किला पुल तक दो किमी मार्ग को सीसी रोड में बदलने का निर्णय लिया है। इसके लिए सात करोड़ रुपये से विस्तृत कार्ययोजना शासन को प्रेषित की है। अधिकारियों के अनुसार परियोजना को प्राथमिकता में रखा गया है, जल्दी ही स्वीकृति मिलते ही काम शुरु करा दिया जाएगा। इस मार्ग से हर दिन आठ से दस हजार वाहन गुजरते हैं।

5 मुरादाबाद में ईरानी दुल्हन और भारतीय दूल्हे को सोशल मीडिया पर धमकी मिलने से दोनो तनाव मे हैं और पुलिस से सुरक्षा की गुहार लगा रहे हैं. दोनों ने हिन्दू और ईरानी रीति रिवाजों से शादी की है और उनकी शादी को कोर्ट ने भी वैध मानते हुए उन्हें स्पेशल मैरिज एक्ट में रजिस्टर्ड कर लिया है. पिछले 6 महीनों से पति पत्नी के रूप में साथ रह रहे हैं. युवती मुस्लिम है और युवक हिन्दू है दोनो की सोशल मीडिया के जरिए दोस्ती हुई थी. दोनो को अलग अलग देशों से धमकियां मिल रही हैं. पुलिस की साइबर सेल धमकी देने वालों का पता लगाने में जुट गई है.

6 दिवाली 2024 में दिल्ली रूट पर यात्रियों की सुविधा के लिए 8 नई बसें चलाई जाएंगी। रोडवेज अधिकारियों ने यह फैसला त्योहार के दौरान बढ़ने वाली यात्रियों की संख्या को देखते हुए लिया है। इन बसों के अलावा लखनऊ कानपुर सुलतानपुर और प्रयागराज रूटों पर भी बसों के फेरे बढ़ाए जाएंगे। इससे डिपो की आय बढ़ने के साथ ही त्योहार में लोग सुरक्षित अपने घर पहुंच सकेंगे।

7 प्रधानमंत्री रविवार की दोपहर एकदिवसीय दौरे पर काशी आएंगे। इसके मद्देनजर तुलसीपट्टी हरिहरपुर और सिगरा स्टेडियम स्थित उनके दोनों कार्यक्रम स्थल एसपीजी की सीधी निगरानी में रहेंगे। एसपीजी के अधिकारियों का एक दल बाबतपुर एयरपोर्ट पर भी तैनात है। पुलिस आयुक्त मोहित अग्रवाल ने डीएम एस राजलिंगम के साथ प्रधानमंत्री के कार्यक्रम स्थलों और उनकी आवाजाही के रूट का निरीक्षण किया।

8 यूपी में बहराइच के महराजगंज में हुए बवाल के बाद प्रशासन ने सख्त रुख अपनाते हुए मुख्य मार्ग के दोनों ओर फैले अतिक्रमण को हटाने के लिए नोटिस जारी किए हैं । बाबा के बुलडोजर का खौफ इस कदर है कि अतिक्रमण की जद में आए दुकानदार और मकान मालिक खुद ही अपने अतिक्रमण हटाने में जुट गए हैं ।

9 जेल में बंद महिला बंदी करवा चौथ अपने पति के साथ मनाएंगी। रविवार को बंदी गृह में करवा चौथ का व्रत रखने वाली महिला बंदियों के पतियों को आने की इजाजत दी जाएगी। वहीं पुरुष बंदियों के पास उनकी पत्नियां भी पूजन के लिए इस दिन आ सकेंगी।

10 हत्या के प्रयास मामले में अपर सत्र न्यायाधीश गोविंद मोहन ने बड़हलगंज थाना क्षेत्र के दवनाडीह निवासी सुल्तानपुर के सांसद रामभुआल निषाद की अग्रिम जमानत अर्जी खारिज कर दी है। बेलीपार के भौवापार निवासी रंजीत उर्फ पप्पू निषाद सात मई 2012 को दिन में 11 बजे अपनी गाड़ी से दीवानी कचहरी आए थे।

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button