12 बजे तक की बड़ी ख़बरें

1 महाराष्ट्र का सियासी पारा इन दिनों हाई चल रहा है। इसी बीच मावल विधानसभा क्षेत्र से मौजूदा विधायक सुनील शेल्के की उम्मीदवारी की घोषणा के कुछ ही क्षण बाद बीजेपी नेता और पूर्व राज्य मंत्री बाला भेगडे ने पार्टी से अपने इस्तीफे की घोषणा की है. एनसीपी के प्रदेश उपाध्यक्ष बापूसाहेब भेगडे ने भी बगावत कर दी और कहा कि वह 20 नवंबर को होने वाला महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव लड़ेंगे.

2 भारतीय जनता पार्टी के नेता सत्येंद्र नाथ तिवारी ने केंद्रीय मंत्री सतीश चंद्र दुबे की मौजूदगी में झारखंड की गढ़वा विधानसभा सीट के लिए अपना नामांकन पत्र दाखिल किया. सत्येंद्र नाथ तिवारी का मुकाबला झारखंड मुक्ति मोर्चा के उम्मीदवार और राज्य के मंत्री मिथिलेश कुमार ठाकुर से होगा.

3 हरियाणा विधानसभा के लिए स्पीकर और डिप्टी स्पीकर के नाम पर आज मुहर लग जाएगी। चंडीगढ़ में मुख्यमंत्री आवास पर भारतीय जनता पार्टी के विधायक दल की बैठक रखी गई है। सीएम नायब सिंह सैनी के नेतृत्व में ये मीटिंग रखी गई। बैठक में तमाम मुद्दों पर भी चर्चा होगी। बता दें कि 25 अक्टूबर को नए विधायकों को प्रोटेम स्पीकर शपथ दिलाएंगे।

4 भाजपा नेता रविंदर रैना ने जम्मू-कश्मीर के राज्य दर्जे के संवेदनशील मुद्दे पर केंद्र और निर्वाचित सरकारों के बीच सावधानीपूर्वक चर्चा की आवश्यकता पर जोर दिया। उन्होंने जोर देकर कहा कि विकास के लिए शांति और सुरक्षा महत्वपूर्ण है, उन्होंने जल्दबाजी में लिए गए फैसलों के प्रति आगाह किया जो स्थिरता को बाधित कर सकते हैं। बीजेपी नेता रविंदर रैना कहते हैं, ”जब राज्य के मुद्दे की बात आती है, तो यह एक बहुत ही संवेदनशील मुद्दा है, निर्वाचित सरकार और केंद्र सरकार को इसके बारे में एक साथ चर्चा करनी चाहिए… लोगों की सुरक्षा बहुत महत्वपूर्ण है।

5 दिल्ली का सियासी पारा इन दिनों हाई चल रहा है। इसी बीच दिल्ली की मुख्यमंत्री आतिशी ने वजीराबाद वाटर रिजर्वायर का निरीक्षण किया. इस मौके पर सीएम आतिशी ने बीजेपी नेताओं पर आरोप लगाते हुए कहा कि उन लोगों ने गंदी राजनीति करते हुए पहले दिल्ली की हवा प्रदूषित किया. अब बीजेपी पानी को भी जहरीला बना रही है.

6 उत्तराखंड मंत्रिमंडल ने पदोन्नति परित्याग नियमावली में संशोधन को मंजूरी दी है। अब पहली बार पदोन्नति छोड़ने पर वरिष्ठता गंवानी होगी। इसके अलावा वैयक्तिक सहायक संवर्ग में पदोन्नति के लिए पात्रता अवधि के निर्धारण में भी बदलाव किया गया है। चिकित्सा शिक्षा विभाग टेक्नीशियन संवर्ग सेवा संशोधन नियमावली 2024 को भी स्वीकृति दी गई है। खाद्य संरक्षा औषधि प्रशासन विभाग में उप औषधि नियंत्रक का पद सृजित किया गया है।

7 केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने “80 पर ब्रेटन वुड्स इंस्टीट्यूशंस नेक्स्ट के लिए प्राथमिकताएं” विषय पर चर्चा के दौरान पड़ोसी देशों को भारत की समय पर वित्तीय सहायता पर प्रकाश डाला और बिना किसी शर्त के समर्थन पर जोर दिया। दशक” वाशिंगटन डीसी में। उन्होंने वैश्विक संस्थानों के साथ भारत के दृष्टिकोण की तुलना की, ग्लोबल साउथ की मदद करने की अपनी प्रतिबद्धता को रेखांकित किया और इसके बारे में कोई शोर नहीं मचाया।

8 हिमाचल प्रदेश हाई कोर्ट ने दुकानों के बाहर नाम-पता लिखने को लेकर दो मंत्रियों की ओर से दिए बयान के पश्चात सामाजिक तनाव पैदा होने की आशंका को लेकर दायर जनहित याचिका पर प्रदेश सरकार और नगर निगम शिमला को नोटिस जारी किया है। हाई कोर्ट ने प्रदेश सरकार और नगर निगम से तीन सप्ताह के भीतर याचिका का जवाब तलब किया है।

9 आम आदमी पार्टी के राष्ट्रीय संजोयक अरविंद केजरीवाल ने दिल्ली के महरौली विधानसभा क्षेत्र में पदयात्रा की. इस दौरान उन्होंने आप नेताओं के साथ पैदल चलकर स्थानीय लोगों से सीधा संवाद किया. इस दौरान लोगों से संवाद करते हुए केजरीवाल ने बीजेपी पर आरोप लगाते हुए कहा कि इन लोगों ने मुझे जेल भेजकर दिल्लीवालों को खूब परेशान किया.

10 मध्य प्रदेश के रीवा जिले में क्षेत्रीय उद्योग कॉन्क्लेव के पांचवें संस्करण का आयोजन हुआ. जिसमें प्रदेश के मुख्यमंत्री मोहन यादव ने न केवल सक्रियता दिखाई, बल्कि बताया कि किस तरह ये कॉन्क्लेव प्रदेश के लोगों के लिए सौगात लेकर आने वाला है. मुख्यमंत्री ने आयोजन में भाग लेने के बाद मीडिया को संबोधित करते हुए बताया कि कॉन्क्लेव के लिए लगभग 31,000 करोड़ रुपये के निवेश प्रस्ताव प्राप्त हुए हैं. जिससे प्रदेश में करीब 28,000 रोज़गार मिलने की संभावना है.

Related Articles

Back to top button