05 बजे तक की बड़ी खबरें

1 महाकुंभ को लेकर तैयारियां जोरों पर हैं। इसे लेकर योगी सरकार एक्टिव मोड में नजर आ रही है। इस महाआयोजन के दौरान 40 करोड़ से अधिक लोगों के प्रयागराज आने का अनुमान है, जिसको लेकर मेला प्रशासन और जिला प्रशासन दोनों ने क्राउड मैनेजमेंट की तैयारी की है। खासतौर पर पीक डेज के दौरान अत्यधिक भीड़ के कारण कहीं कोई अव्यवस्था न हो, इसके लिए कार्ययोजना तैयार की गई है।

2 भाजपा की तरफ से अनुजेश यादव को उम्मीदवार बनाए जाने पर प्रदेश के उपमुख्यमंत्री ब्रजेश पाठक की प्रतिक्रिया सामने आई है. डिप्टी सीएम ब्रजेश पाठक ने कहा कि बीजेपी अपने सर्वश्रेष्ठ कार्यकर्ताओं को लेकर मैदान में है, हम 9 सीटों पर जीत दर्ज करेंगे और दो सीटों पर जल्द ही उम्मीदवार घोषित हो जाएंगे. हमारा गठबंधन सभी सीटों पर जीत हासिल करेगा, पीएम मोदी की जनकल्याणकारी योजनाएं जन-जन तक पहुंची हैं.

3 कांग्रेस नेता सुरेन्द्र राजपूत ने बीजेपी नेता गिरिराज सिंह के बयान पर पलटवार करते हुए कहा कि इंडिया गठबंधन 9 की 9 सीटों पर चुनाव लड़ेगी और जीतेंगी। क्योंकि हमारें लिए महत्वूपर्ण है, देश में सुरक्षा और देश में शांति। इसके अलावा संविधान की रक्षा हो और देश का बहुदलीय लोकतंत्र सलामत रहे। वहीं वायनाड से चुनाव जीतने के बाद वायनाड को दो नए सांसद मिलने जा रहे है जिसे श्रीमती प्रियंका गांधी और राहुल गांधी जी है।

4 आगरा एयरपोर्ट को बम से उड़ाने की धमकी मिली है। सीआइएसएफ आगरा एयरपोर्ट इकाई की ऑफिशियल मेल आईडी पर धमकी भरा संदेश भजा गया। ईमेल की जानकारी गृह मंत्रालय को देने के बाद केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल के सब इंस्पेक्टर अनूप कुमार ने बुधवार देर रात थाना शाहगंज में मुकदमा दर्ज कराया है।

5 उत्‍तर प्रदेश में होने वाले आठ विधानसभा उपचुनाव के लिए बसपा ने अपने उम्मीदवारों की सूची जारी कर दी है। आज भाजपा ने भी अपने प्रत्‍याशियों की सूची जारी की है। कानपुर की सीसीमऊ प्रयागराज की फूलपुर मैनपुरी की करहल मिर्जापुर की मझवां अयोध्‍या की मिल्‍कीपुर अंबेडकरनगर की कटेहरी गाजियाबाद सदर अलीगढ़ की खैर मुरादाबाद की कुंदरकी और मुजफ्फरनगर की मीरापुर सीट पर उपचुनाव होना है।

06 दिल्ली स्थित भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस के मुख्यालय पर आयोजित एक प्रेस वार्ता में यूपी प्रभारी अविनाश पांडेय ने कहा कि हमने संकल्प लिया है कि किसी भी स्थिति में बीजेपी के कैंडिडेट्स को हमें हराना है ताकि साल 2027 के चुनाव में इसका सकारात्मक परिणाम मिले. प्रेस वार्ता में अविनाश पांडेय ने कहा कि हमारी रणनीति है कि बीजेपी और एनडीए को परास्त किया जाए. हमें हमारी जिम्मेदारी का एहसास है. इसके चलते हमने बड़ी उदारता से फैसला किया है कि जो भी उम्मीदवार इंडिया अलायंस का होगा, हम उसे विजयी बनाएंगे.

07 गाजियाबाद विधानसभा सीट पर होने वाले उपचुनाव में भाजपा ने संजीव शर्मा को अपना उम्मीदवार घोषित किया है। प्रत्याशी बनाए जाने के बाद संजीव शर्मा ने कहा ने कांग्रेस और सपा पर जमकर हमला बोला। उन्होंने कहा कि कांग्रेस मैदान छोड़कर भाग गई है और सपा प्रत्याशी नहीं खोज पा रही है। साथ ही उन्होंने बताया कि वह विकास के मुद्दे को लेकर जनता के बीच जाएंगे।

08 प्रदेश में लगातार बुलडोजर एक्शन जारी है। इसी बीच खबर है कि गाजियाबाद में अवैध निर्माण पर प्रशासन की कार्रवाई जारी है। गाजियाबाद विकास प्राधिकरण ने बुलडोजर चलाकर कई अवैध निर्माण को ध्वस्त किया। शालीमार गार्डन के विक्रम एन्क्लेव में दो भूखंडों के बीच अवैध दीवार बना दी थी। जीडीए की टीम ने अवैध इमारत की दीवार और भवन को बुलडोजर से ध्वस्त कर दिया। जीडीए ऐसे कई निर्माण को नोटिस थमा रही है।

09 काशी में दीप ज्योति पर्व की तैयारियां जोरों पर चल रही हैं। यहां सजावट के लिए दक्षिण भारत से देशी-विदेशी फूलों की खेप मंगाई गई है। इससे विश्वनाथ धाम की सजावट शुरू हो गई है।छह दिन उत्सव होंगे। इसमें धार्मिक-सांस्कृतिक कार्यक्रम धनतेरस से अन्नकूट तक भव्य आयोजन होगा। इन सबके अलावा यहां की आतिशबाजी देखने लायक होगी।

10 भगवान श्रीराम की नगरी अयोध्या में इस बार आठवां दीपोत्सव मनाया जाएगा और जैसा कि आप जानते हैं कि रामलला अपने भव्य मंदिर में विराजमान हो गए हैं. ऐसे में इस साल राम नगरी में ‘दीपोत्सव’ काफी खास होने वाला है. इस बार दीपोत्सव पर खास झांकियां देखने को मिलेंगी, जिसकी तैयारी पिछले 1 महीने से चल रही है.

Related Articles

Back to top button