कस्टोडियल डेथ मामले में घिरी योगी सरकार

भारी किरकिरी के बीच सीएम ने की पीडि़त परिवार से मुलाकात, परिवार को दी 10 लाख की आर्थिक सहायता

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
लखनऊ। उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ में पुलिस की हिरासत में मोहित पांडेय नाम के युवक की मौत पर यूपी की सियासत गर्मा गई है। विपक्ष ने बीजेपी सरकार को घेरते हुए गंभीर आरोप लगाए, इसी बीच सरकार की भारी किरकिरी होने के चलते मतृक मोहित पांडेय के परिजनों से मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने अपने सरकारी आवास पर मुलाकात की। इस दौरान सीएम योगी ने मोहित पांडेय के परिवार को 10 लाख की आर्थिक सहायता दी है और कहा कि दोषियों पर कड़ी कार्रवाई की जाएगी।
वहीं इस मामले में पहले ही पुलिस कमिश्नर ने बड़ी कार्रवाई करते हुए रविवार को ही चिनहट थाने के प्रभारी अश्वनी चतुर्वेदी को हटाने का आदेश देते हुए, उनकी जगह सब इंस्पेक्टर भरत पाठक को चिनहट थाने का नया थाना प्रभारी नियुक्त किया गया है।
इस पूरे मामले में पुलिस का दावा है कि मोहित की सेहत अचानक बिगड़ गई और अस्पताल ले जाने के बाद डॉक्टरों ने उसे मृत घोषित कर दिया, परिजनों का आरोप है कि मोहित की पीट-पीटकर हत्या की है। इस मामले का एक सीसीटीवी फुटेज भी सामने आया था, जिसमें उसकी तबीयत बिगड़ती दिख रही थी। इस फुटेज में दिखाई दे रहा था कि लॉकअप में एक अन्य शख्स मोहित की मदद करने की कोशिश कर रहा है।

लॉकअप में मौत होना निंदनीय है : मायावती

मायावती ने प्रतिक्रिया देते हुए कहा, यूपी की राजधानी लखनऊ में पुलिस हिरासत में व्यापारी मोहित पाण्डे की कथित तौर पर हुई मौत की घटना पर परिवार एवं लोगों में रोष व आक्रोश व्याप्त होना स्वाभाविक। यह घटना अति-निन्दनीय. सरकार पीड़ित परिवार को न्याय देने के लिए प्रभावी कदम अवश्य उठाए।’ मायावती ने कहा, इसके अलावा, यहां प्रदेश में महिलाओं पर भी आए दिन हो रही जुल्म-ज्यादती की घटनाएं अति-चिन्तनीय, जिन पर भी सरकार ऐसे अपराधियों के विरुद्ध सख्त कानूनी कार्रवाई करे, जो अत्यन्त जरूरी।

‘पुलिस हिरासत’ का नाम बदलकर ‘अत्याचार गृह’ रख दे सरकार : अखिलेश यादव

लॉकअप में युवक की मौत मामले में सपा अध्यक्ष अखिलेश यादव ने कहा, उप्र की राजधानी में पिछले 16 दिनों में पुलिस ‘हिरासत में मौत (हत्या पढ़ा जाए)’ का दूसरा समाचार मिला है। नाम बदलने में माहिर सरकार को अब ‘पुलिस हिरासत’ का नाम बदलकर ‘अत्याचार गृह’ रख देना चाहिए। वहीं अखिलेश यादव ने आगे लिखा कि पीड़ित परिवार की हर मांग पूरी की जाए, हम उनके साथ हैं।

क्रूरता का पर्याय बन गई है यूपी पुलिस : प्रियंका

यूपी में पुलिस ने दो युवकों को हिरासत में लिया और अगली सुबह एक की मौत हो गई। एक पखवाड़े में यूपी पुलिस की हिरासत में यह दूसरी मौत है। परिजनों का आरोप है कि पुलिस ने उनके बेटे की हत्या कर दी, यूपी हिरासत में होने वाली मौतों के मामले में पूरे देश में पहले स्थान पर है। प्रदेश में भाजपा ने ऐसा जंगलराज कायम किया है जहां पुलिस क्रूरता का पर्याय बन चुकी है। जहां कानून के रखवाले ही जान ले रहे हों, वहां जनता न्याय की उम्मीद किससे करे?

दोषी पुलिस अधिकारी के खिलाफ भी होगी कड़ी कार्रवाई : पाठक

राजधानी लखनऊ में दो दिन पहले पुलिस हिरासत में व्यापारी की मौत हो गई थी। इस पर सोमवार को डिप्टी सीएम ब्रजेश पाठक ने दुख जताया। उन्होंने कहा कि यह घटना दुर्भाग्यपूर्ण है। सरकार ने इसे काफी गंभीरता से लिया है। पूरे मामले की गहनता से जांच की जाएगी। डिप्टी सीएम ब्रजेश पाठक ने कहा कि चिनहट थाने में पुलिस हिरासत में मौत के मामले में उच्चस्तरीय जांच चल रही है। मामले में मां की तहरीर पर हत्या का मामला दर्ज किया गया है। यदि पुलिस अधिकारी भी दोषी पाए जाते हैं, तो उनके खिलाफ भी सख्त कार्रवाई की जाएगी। बताते चलें कि चचेरे भाई से पैसों के विवाद में पुलिस ने मोहित पांडेय को घर से उठाया था। उसे छुड़ाने के लिए थाने पहुंचे उसके भाई शोभाराम को भी पुलिस ने बंद कर दिया था। लॉकअप में उसकी आंखों के सामने भाई मोहित की तबीयत बिगड़ गई थी। इसके बाद उसकी मौत हो गई थी।

बटेंगे तो कटेंगे ऐसी बातें करने वाले बाद में ‘पिटेंगे’: शिवपाल

बटेंगे तो कटेंगे बयान पर शिवपाल का तंज
शिवपाल ने अनुजेश को बताया भगौड़ा

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
लखनऊ। समाजवादी पार्टी के राष्ट्रीय महासचिव शिवपाल सिंह यादव ने मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के ‘बंटेंगे तो कटेंगे’ बयान पर बड़ा पलटवार करते हुए तंज कसा है। शिवपाल यादव ने कहा कि पीडीए न तो बंटेगा, न ही कटेगा और जो ऐसी बातें करेगा वह बाद में ‘पिटेगा’। शिवपाल यादव का यह बयान सोशल मीडिया पर वायरल हो गया। यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ के बयान की समाजवादी पार्टी की ये तगड़ी काट है। दरअसल उपचुनाव में बीजेपी लगातार हिंदुत्व के मुद्दे पर चुनाव लडऩा चाह रही है। इसलिए सीएम योगी के इस बयान को बीजेपी इस चुनाव में भुनाने की भरपूर कोशिश कर रही है और लगातार यूपी से लेकर महाराष्ट्र तक इस बयान के बहाने चुनाव में लाभ लेने की पूरी कोशिश कर रही है।
वहीं समाजवादी पार्टी पीडीए के मुद्दे पर लगातार आगे बढ़ रही है और प्रदेश और देश में पिछड़े-दलितों और वंचितों की आवाज उठाने के मुद्दे को बुलंद कर रही है। शिवपाल यादव इन दिनों उपचुनाव में पूरी ताकत लगा रखे हैं इसी कड़ी में वह मैनपुरी में करहल विधानसभा चुनाव के लिये सपा प्रत्याशी तेज प्रताप सिंह यादव के पक्ष में घिरोर में चुनावी सभा की। जनसभा के बाद संवाददाताओं ने जब योगी के इस बयान पर जब पत्रकारों ने मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के ‘बंटोगे तो कटोगे’ के बयान को लेकर प्रतिक्रिया पूछी।
शिवपाल ने तंज कसते कहते हुए कहा तगड़ापलटवार करते हुए कहा कि कि ”पीडीए न तो बंटेगा, न कटेगा और जो ऐसी बातें करेगा, बाद में पिटेगा। दरअसल मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने यूपी में जन्माष्टमी पर हिंदुओं को जातियों में नहीं बंटने की सलाह दी थी। उन्होंने कहा था कि विपक्ष चाहता है कि हिंदू लोग जातियों में विभाजित होकर कमजोर बने रहें। आदित्यनाथ ने पड़ोसी देश बांग्लादेश में हिंदुओं के मारे जाने का हवाला देकर कहा था कि बंटेंगे तो कटेंगे।
इसी के जवाब में सपा महासचिव शिवपाल यादव ने बड़ा बयान दिया और कहा पीडीए न तो बंटेगा, न ही कटेगा और जो ऐसी बातें करेगा वह बाद में ‘पिटेगा’। वहीं लगातार अधिकारियों के दबाव के बारे में जब पत्रकारों ने सवाल किया तो शिवपाल यादव ने कहा कि हम संविधान की रक्षा करना चाहते हैं, वह (अधिकारी) वोट नहीं डालने दे रहे, वह वोट मांगने का काम करते हैं। साथ उन्होंने कहा कि भारतीय जनता पार्टी के लोग जनता से वोट नहीं मांगते बल्कि वो लोग अधिकारियों से वोट मंगवाते हैं, उनका काम है भाजपा को ज़िताओ जनता को धमकाओ। तेज प्रताप यादव के लिए वोटों की अपील करने के लिए पहुंचे शिवपाल सिंह यादव ने कहा कि इस बार लोगों में बहुत जोश है, और करहल विधानसभा से तेजप्रताप की बड़ी जीत होगी। वहीं भाजपा प्रत्याशी अनुजेश यादव को शिवपाल यादव ने भगौड़ा बताते हुए कहा कि अब रिश्तेदारी टूट चुकी है और पार्टी में भी कभी ऐसे भगोड़ों को वापस नहीं लिया जाएगा।

भाजपा की चुनाव संबंधी बैठक में जुटेे दिग्गज

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
लखनऊ। उत्तर प्रदेश की राजधानी में इंदिरा गांधी प्रतिष्ठान (आईजीपी) के हॉल में भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) की सदस्यता एवं संगठनात्मक चुनाव संबंधित बैठक शुरू हुई। बैठक में भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष भूपेंद्र सिंह चौधरी, चुनाव अधिकारी डॉ. महेन्द्र नाथ पाण्डेय, प्रदेश महामंत्री संगठन धर्मपाल, उप मुख्यमंत्री ब्रजेश पाठक, उप मुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य मंच पर उपस्थित हैं।
संगठनात्मक चुनाव के संबंध में भाजपा के प्रदेश प्रवक्ता राकेश त्रिपाठी ने बताया कि यह तीन से चार माह की प्रक्रिया होती है। ?इसमें सर्वप्रथम सदस्यता अभियान क्रमवार चलता है। सक्रिय सदस्यता के समाप्त होने के बाद ही संगठन का चुनाव होता है। इसमें भारतीय जनता पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष से लेकर बूथ अध्यक्ष तक का चुनाव शामिल है। यह बसंत पर्व जैसा माहौल होता है।

खरीदारी

लखनऊ। दीपावली के पूर्व स्टालों पर बिक रहे लक्ष्मी गणेश की मूर्तियां और मिट्टी के दीये लोगों को आकर्षित कर रहे हैं। जबकि बर्तन बाजार में रौनक देखने को मिल रही है। लोग जमकर खरीदारी कर रहे हैं।

Related Articles

Back to top button