युवा मतदाताओं व महिलाओं पर भाजपा की नजर

  •  25 लाख नए मतदाताओं के नाम मतदाता सूची से जुड़वाए
  •  पार्टी कार्यकर्ता दावे और आपत्तियों का निस्तारण कराने में जुटे

लखनऊ। यूपी विधानसभा चुनाव-2022 के मतदाता सूची पुनरीक्षण अभियान में भाजपा ने निर्वाचन आयोग का सहयोग करते हुए 25 लाख नए मतदाताओं से मतदाता सूची में नाम जुड़वाने के लिए आवेदन कराया है। पार्टी की ओर से अब नए युवा और महिला मतदाताओं से लगातार संपर्क एवं समन्वय कर उनका मत एवं समर्थन हासिल करने के लिए अभियान चलाया जाएगा। मतदाता सूची पुनरीक्षण अभियान के तहत पार्टी ने हर विधानसभा क्षेत्र में पांच हजार नए मतदाताओं के नाम शामिल कराने का लक्ष्य रखा था।

403 विधानसभा क्षेत्रों में 20 लाख 15 हजार नए मतदाताओं के नाम सूची में जुड़वाए जाने थे। लेकिन पार्टी ने लक्ष्य से अधिक करीब 25 लाख मतदाताओं से मतदाता सूची में नाम जुड़वाने के लिए आवेदन कराया है। भाजपा के प्रदेश महामंत्री एवं अभियान के प्रभारी अनूप गुप्ता ने बताया कि प्रत्येक विधानसभा क्षेत्रों में मतदाता सूची में नाम शामिल कराने के लिए विशेष शिविर लगाए गए थे। उन्होंने बताया कि अब पार्टी कार्यकर्ता दावे और आपत्तियों का निस्तारण कराने में भी जुटे हैं।

नए मतदाताओं को जोड़ा जाएगा
एक विधानसभा क्षेत्र में औसतन पांच से छह हजार नए मतदाताओं के नाम शामिल किए गए है। पार्टी के नेताओं का मानना है कि विधानसभा चुनाव में अनेक सीटें ऐसी होती है जहां जीत हार का अंतर पांच हजार तक ही होता है। ऐसे में नए मतदाताओं को पार्टी से जोड़ने का महत्व बढ़ जाता है। भाजपा की ओर से नए मतदाताओं को पार्टी से जोड़ने के लिए अभियान चलाया जाएगा। युवा मोर्चा और महिला मोर्चा के कार्यकर्ताओं की जिम्मेदारी तय की जाएगी।

सूची पुनरीक्षण तेज, 20 दिसंबर से पहले कराएं निस्तारण

लखनऊ। मुख्य निर्वाचन अधिकारी अजय कुमार शुक्ला ने सभी जिला निर्वाचन अधिकारियों को निर्देश दिया है कि विधान सभा चुनाव के लिए मतदाता सूची के संक्षिप्त पुनरीक्षण के दौरान प्राप्त सभी मतदाता फार्मों को बीएलओ समय से आवंटित कराएं और समयबद्ध ढंग से उनका त्रुटिरहित निस्तारण करा लिया जाए। मतदाता सूची पुनरीक्षण के दौरान प्राप्त दावे व आपत्तियों का 20 दिसंबर से पहले फील्ड सत्यापन कराकर उन्हें निस्तारित करने के लिए कहा है।

विधान सभा चुनाव के लिए मतदाता सूचियों के विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण से सम्बंधित ङ्क्षबदुओं और तैयारियों को लेकर जिला निर्वाचन अधिकारियों व उप जिला निर्वाचन अधिकारियों के साथ वीडियो कांफ्रेंङ्क्षसग कर रहे थे। उन्होंने कहा कि सभी जिलों में मतदान प्रतिशत को बढ़ाने के लिए कार्ययोजना तैयार कर ली जाए। सभी मतदान केंद्रों पर मतदान मशीनों के संचालन के प्रशिक्षण पर भी उन्होंने जोर दिया।

उन्होंने कहा कि विधान सभा चुनाव के लिए सभी आवश्यक सामग्री की समय से व्यवस्था करने के लिए शीघ्र कार्ययोजना तैयार की जाए। मुख्य निर्वाचन अधिकारी ने विधान सभा चुनाव के लिए कोविड-19 महामारी के दृष्टिकोण से भी गाइडलाइन के अनुरूप व्यवस्थाओं का आंकलन करने व उन्हें समय से पूरा करने के निर्देश दिए।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button