प्राकृतिक खेती को बढ़ावा देगी योगी सरकार

  • प्राकृतिक खेती के लिए बोर्ड का गठन, 34 जिलों में अभियान शुरू

लखनऊ। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि धरती की रक्षा करनी है तो प्राकृतिक खेती की तरफ जाना ही होगा। इसके लिए आवश्यकता पड़ेगी तो बोर्ड गठन की प्रक्रिया को तेजी से आगे बढ़ाया जाएगा। पीएम की मंशा के अनुरूप खेती को विषमुक्त करना है। सीएम ‘उप्र सतत एवं समान विकास की ओरÓ विषय पर आयोजित कान्क्लेव को संबोधित कर रहे थे। इस मौके पर गुजरात के राज्यपाल आचार्य देवव्रत ने भी कहा कि यदि देश के पूरे कृषि भू-भाग को बंजर होने से रोकना है तो सभी किसानों को प्राकृतिक खेती अपनानी होगी। सीएम योगी ने कहा कि इस देश में ऋ षि और कृषि एक दूसरे से जुड़े थे। गोवंश आधार था। अब फिर से उसी पर जाना होगा। कम लागत में केवल प्राकृतिक खेती ही किसानों की आमदनी को कई गुना बढ़ा सकती है। कहा कि गंगा के दोनों तटों पर पांच पांच किमी तक खास तौर से तटवर्ती 27 और बुंदेलखंड के सात यानी कुल 34 जिलों में इस खेती के लिए अभियान शुरू हो चुका है। देश में कृषि पहले नंबर पर और एमएसएमई दूसरे नंबर पर है। आज प्रदेश में 90 लाख एमएमएमई इकाइयां हैं। यदि दोनों एक दूसरे से बेहतर तरीकेसे जुड़ जाएं तो सूरत बदल जाएगी। इसका प्रयास भी चल रहा है। इस मौके पर गुजरात के राज्यपाल आचार्य देवव्रत ने कहा कि यूएनओ की रिपोर्ट कहती है कि यदि इसी तरह से खेती में रसायनों का प्रयोग होता रहा तो आने वाले साठ साल में खेती की जमीन पूरी बंजर, फर्श जैसी हो जाएगी। इससे बचना है तो प्राकृतिक खेती को अपनाना होगा। सीएम ने कहा कि एक जिला एक उत्पाद में ऐसे उत्पाद की ब्रांडिंग, मार्केट, तकनीक सभी देने का सरकार प्रयास कर रही है। सिद्घार्थ नगर का कालानमक चावल, मुजफ्फरनगर का गुड़ इसका बड़ा उदाहरण है। सुल्तानपुर के एक किसान ने ड्रेगन फू्रट तक उगाया तो झांसी की एक बेटी ने छत पर स्ट्राबेरी उगाकर बड़ा लाभ कमाया। ये सब विविधीकरण है जिस पर काम करना होगा। अब वहां एक एकड़ में दस लाख रुपए तक का उत्पादन किया जा रहा है। महिला स्वयं सहायता समूहों को सरकार बढ़ावा दे रही है। वह भी इस अभियान से जुड़ें।

द्रौपदी मुर्मू आएंगी लखनऊ, विधायकों से मांगेगी वोट और समर्थन

 भाजपा कोर ग्रुप की बैठक में सरकार और संगठन में बेहतर तालमेल पर हुआ मंथन

लखनऊ। राष्टï्रपति चुनाव में भाजपा यूपी में अपने सहयोगी दलों के साथ अन्य छोटे दलों के विधायकों के वोट भी जुटाने का प्रयास करेगी। केंद्रीय शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान और मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की मौजूदगी में देर रात भाजपा कोर ग्रुप की बैठक में सरकार और संगठन के बीच बेहतर तालमेल के साथ राष्टï्रपति चुनाव में यूपी के विधायकों और सांसदों के अधिक से अधिक मत जुटाने पर मंथन किया गया। मुख्यमंत्री आवास पर हुई बैठक में राष्टï्रपति चुनाव के लिए भाजपा और सहयोगी दलों के 273 विधायकों, 66 सांसदों के मतों के साथ जनसत्ता दल लोकतांत्रिक और बसपा के एक विधायक और दस सांसदों के वोट जुटाने पर मंथन हुआ। इसके अतिरिक्त सपा के सहयोगी सुभासपा और रालोद के विधायकों में भी सेंध लगाने की रणनीति बनाई गई। एनडीए की उम्मीदवार द्रौपदी मुर्मू आगामी दिनों में लखनऊ आएंगी। वे यहां मुख्यमंत्री आवास पर होने वाले कार्यक्रम में विधायकों से वोट और समर्थन भी मांगेगी। मुख्यमंत्री की ओर से उनके सम्मान में भोज भी दिया जाएगा। बैठक में लोकसभा चुनाव-2024 के मद्ïदेनजर प्रदेश में सरकार और संगठन के बीच समन्वय बेहतर बनाने और जमीन पर संगठन के लिए काम करने वाले कार्यकर्ताओं की थाना तहसील में सुनवाई के मुद्दे पर भी चर्चा हुई। मुख्यमंत्री ने बैठक में सरकार के सौ दिन पूरे होने के उपलक्ष्य में होने वाले कार्यक्रमों के साथ मंत्री समूहों के मंडलों के दौरे से मिल रहे फीडबैक के बाद तैयार हो रही कार्ययोजना के बारे में बताया।

आजादी के बाद भारत में पहली बार हो रही शतरंज ओलंपियाड प्रतियोगिता : मंत्री

लखनऊ। पौराणिक मान्यताओं के अनुसार शतरंज की शुरुआत भारत से हुई थी। प्रधानमंत्री मोदी एक फिर इसकी जड़ें लाकर दोबारा देश में स्थापित कर रहें है। जो ऐतिहासिक कार्य है। ये बातें उत्तर प्रदेश के नगर विकास मंत्री एवं ऊर्जा मंत्री अरविंद कुमार शर्मा ने अयोध्या में कहीं। ऊर्जा मंत्री आज सुबह डॉ राम मनोहर लोहिया विश्वविद्यालय के विवेकानंद सभागार में आयोजित अखिल भारतीय शतरंज महासंघ प्रथम शतरंज ओलंपियाड रिले कार्यक्रम में शिरकत करने पहुंचे थे। उन्होंने कहा कि आजादी के बाद पहली बार देश में शतरंज ओलंपियाड का आयोजन किया जा रहा है। इससे पहले 1927 में ओलंपियाड देश में आयोजित किया गया था। आजादी के अमृत महोत्सव के अवसर पर कई चीजें शुरू हो रही है, जिसमें शतरंज का ओलंपियाड भी शामिल है। लगभग 100 वर्षों के अंतराल पर यह ओलंपियाड को भारत आने का अवसर मिला है। ऊर्जा मंत्री ने कहा कि अमृत महोत्सव के अवसर पर अखिल भारतीय शतरंज महासंघ प्रथम शतरंज ओलंपियाड टॉर्च रिले पूरे देश के 75 जिलों में जाएगी, जिसमें नौ शहर उत्तर प्रदेश है। जहां रिले के स्वागत में कार्यक्रम का आयोजन किया गया है। प्रधानमंत्री मोदी ने 19 जून 22 को इंदिरा गांधी इंडोर स्टेडियम नई दिल्ली में महान ग्रैंडमास्टर और पांच बार के विश्व चैंपियन विश्वनाथन आनंद को मशाल सौंपकर ओलंपियाड के पहले मशाल रिले का उद्घाटन किया था।

Related Articles

Back to top button