यूपी समेत पांच राज्यों में उपचुनाव का ऐलान: मैनपुरी-रामपुर में पांच दिसंबर को मतदान, आठ को परिणाम

एक लोक सभा और पांच विधान सभा की रिक्त सीटों पर होंगे उपचुनाव

  • मुलायम के निधन से मैनपुरी और आजम की सदस्यता रद्द होने से रामपुर सीट हुई खालीनिर्वाचन आयोग ने तय की तारीख

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
नई दिल्ली। निर्वाचन आयोग ने आज यूपी समेत पांच राज्यों की रिक्त लोक सभा और विधान सभा सीटों पर चुनाव का ऐलान कर दिया है। इन राज्यों में पांच दिसंबर को मतदान होंगे जबकि आठ दिसंबर को मतगणना करायी जाएगी। यूपी में मुलायम सिंह यादव के निधन से मैनपुरी लोक सभा और सपा विधायक आजम खां की सदस्यता रद्द होने से रामपुर सीट पर उपचुनाव होंगे।
चुनाव आयोग ने ओडिशा, राजस्थान, बिहार, उत्तर प्रदेश और छत्तीसगढ़ में उपचुनावों की तारीख की घोषणा की है। इन राज्यों में होने वाले उपचुनाव अगले महीने होंगे। इसमें एक लोक सभा सीट तो 5 विधान सभा सीटें शामिल हैं। उत्तर प्रदेश की मैनपुरी की लोक सभा सीट पर उपचुनाव होंगे। वहीं, ओडिशा के पादमपुर की विधान सभा क्षेत्र, राजस्थान के सरदार शहर, बिहार के कुरहानी, छत्तीसगढ़ के भानुप्रतापपुर और यूपी की रामपुर विधान सभा सीट पर उपचुनाव होंगे। गौरतलब है कि सपा संरक्षक मुलायम सिंह यादव के निधन के बाद मैनपुरी लोक सभा सीट रिक्त हो गई है। वहीं आजम खां की सदस्यता रद्द होने के बाद रामपुर विधान सभा सीट रिक्त हो गई है। दोनों सीटों पर सपा के कद्दावर नेताओं ने भारी बहुमत से जीत दर्ज की थी। जाहिर है सबकी निगाहें यूपी की लोक सभा सीट मैनपुरी और रामपुर विधान सभा सीट पर होने वाले उपचुनाव पर रहेंगी। दोनों सीटें सपा का गढ़ हैं। इन दोनों सीटों पर इस बार भी कड़ा मुकाबला होने की उम्मीद है। चुनाव आयोग के निर्देश के अनुसार उपचुनाव के लिए 10 नवंबर को अधिसूचना जारी कर दी जाएगी। अधिसूचना जारी होने के साथ नामांकन प्रक्रिया भी शुरू हो जाएगी। 17 नवंबर तक पंजीकृत राजनीतिक दलों के प्रत्याशी अपना नामांकन जिला निर्वाचन अधिकारी कार्यालय में दाखिल कर सकेंगे। 18 नवंबर को नामांकन पत्रों की जांच होगी। जांच में वैध पाए गए नामांकन पत्रों की वापसी के लिए भी तीन दिन का समय दिया जाएगा। 21 नवंबर तक कोई भी प्रत्याशी अपना नाम वापस ले सकेगा। इसके बाद पांच दिसंबर को मतदान होगा। आठ दिसंबर को मतगणना होगी।

28 अक्टूबर को रद्द हुई थी आजम की सदस्यता

भडक़ाऊ भाषण देने के मामले में दोषी करार दिए गए सपा के वरिष्ठ नेता और रामपुर शहर सीट के विधायक मोहम्मद आजम खां की विधान सभा की सदस्यता 28 अक्टूबर को समाप्त कर दी गई थी। इस मामले में 27 अक्टूबर को रामपुर की एमपी-एमएलए कोर्ट ने उन्हें तीन वर्ष की सजा सुनाई थी। रामपुर में लगातार दूसरी बार ऐसा मौका है जब एक विधायक पूरे पांच साल नहीं रह सके।

तैयारियों में जुटा मैनपुरी प्रशासन

चुनाव आयोग द्वारा लोक सभा उपचुनाव का कार्यक्रम जारी होने के बाद प्रशासन तैयारियों में जुट गया है। पहले से ही जिले में ईवीएम की एफएलसी का कार्य चल रहा है जो अंतिम चरण में है। इसके साथ ही कार्मिकों की भी सूचना विभागों से मांगी जा चुकी है। अब मतदान केंद्र और मतदेय स्थलों पर कार्य शेष है।

कौन होगा मैनपुरी सीट पर सपा का प्रत्याशी सबकी नजर

मुलायम सिंह यादव के निधन से खाली हुई मैनपुरी लोक सभा सीट पर होने वाले उपचुनाव में सपा से प्रत्याशी कौन होगा, इस पर सबकी निगाहें हैं। 2019 के चुनाव में मुलायम सिंह यादव के सामने भाजपा ने प्रेम सिंह शाक्य को उतारा था। भाजपा प्रत्याशी ने कड़ी टक्कर दी थी। मुलायम सिंह ने उन्हें 94,389 वोटों से हराया था।

हिमाचल विधान सभा चुनाव : कांग्रेस ने लगायी वादों की झड़ी, जारी किया घोषणा पत्र

  • पुरानी पेंशन बहाली और एक लाख नौकरी देने का वादा

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
शिमला। हिमाचल प्रदेश विधान सभा चुनाव में कांग्रेस ने आज शिमला स्थित प्रदेश कार्यालय राजीव भवन में अपना चुनावी घोषणा पत्र जारी कर दिया। घोषणा पत्र में जनता से कई वादे किए गए हैं। पुरानी पेंशन बहाली और एक लाख नौकरी देने का वादा भी किया गया है।
घोषणापत्र में कहा गया कि कांग्रेस की सरकार बनी तो कृषि एवं बागवानी आयोग का गठन होगा। किसानों और बागवानों की सलाह से आयोग फलों की कीमत तय करेगा। हर पशुपालक से हर दिन दस किलो दूध सरकार की ओर से खरीदा जाएगा। पशुपालकों से दो रुपए प्रति किलो की दर से गोबर खरीदा जाएगा। पुरानी पेंशन योजना लागू करेंगे। महिलाओं को 1500 रुपए प्रति माह और 300 यूनिट बिजली मुफ्त दी जाएगी।

डेंगू के बढ़ते खतरे पर बोले सीएम मरीज को हर हाल में मिले इलाज

  • मिशन मोड पर काम करें अफसर डॉक्टर और दवाओं की उपलब्धता कराएं सुनिश्चित
  • साफ-सफाई को चलाएं विशेष अभियान

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
लखनऊ। प्रदेश में बढ़ते डेंगू के खतरे पर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने आज समीक्ष बैठक की। उन्होंने कहा कि अफसर मिशन मोड पर काम करें और नोडल अफसर डेंगू की रोकथाम के लिए फील्ड में जाएं।
उन्होंने कहा कि प्रभावित क्षेत्रों में सर्विलांस की गतिविधियां बढ़ाई जाएं। प्रदेश के सभी नगर निगम, स्थानीय निकाय साफ-सफाई, फॉगिंग, एंटी लारवा स्प्रे का विशेष अभियान चलाएं। मुख्यमंत्री ने निर्देश दिए कि मिशन मोड में डॉक्टरों एवं दवाओं की उपलब्धता सुनिश्चित कराई जाए। अस्पताल पहुंचे मरीज को हर हाल में जरूरी उपचार मिलना चाहिए। इससे पहले भी मुख्यमंत्री ने 26 अक्टूबर को डेंगू को लेकर स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों को अतिरिक्त सावधानी बरतने के निर्देश दिए थे। जिला अस्पतालों में आइसोलेशन वार्ड बनाने समेत बेड, दवाओं आदि को सुनिश्चित करने के आदेश दिए थे।

Related Articles

Back to top button