क्या सच में गुजरात में फंस गयी भाजपा!

मोदी और शाह के लिए जरूरी है गुजरात जीतना

अंबानी और अडानी के भी धंधे दाव पर लगे हैं गुजरात में
आम आदमी पार्टी पर है सभी की निगाहें

 हयात अब्बास
लखनऊ। गुजरात के चुनाव में मतदान को दस दिन बाकी है और लड़ाई दिलचस्प होती जा रही है। 2022 के विधानसभा चुनाव में कांग्रेस जहां पिछड़ रही है तो वहीं भाजपा के लिए आम आदमी पार्टी बड़ी चुनौती बन रही है। प्रदेश की 182 सीटों पर आम आदमी पार्टी ने करीब 30 सीटों पर खेल बिगाड़ दिया है। भाजपा इस बात से डरी हुई है। हालांकि चुनावी रेस में भाजपा अब भी आगे हैं। कांग्रेस दूसरे नंबर पर है। राजनीतिक विशेषज्ञ बताते हैं कि गुजरात चुनाव ही 2024 का रास्ता तय करेगा।
वर्तमान में भाजपा-कांग्रेस की लड़ाई तो है, पर आप ने भाजपा का खेल जरूर बिगाड़ा है। आम आदमी पार्टी 5 से 10 सीट ला सकती है। पीएम मोदी और अमित शाह चुनाव पर पूरा फोकस बनाए हुए है। गुजरात जीतना दोनों का ही उद्ïदेश्य है। वहीं अडानी और अंबानी भी बैक डोर से भाजपा की मदद कर रहे हैं ताकि उनके धंधे चलते रहे। पांच साल पहले के चुनावों में लगभग सभी 182 सीटों पर अपना वोट बैंक साबित कर चुकी कांग्रेस के इस सन्नाटे-पूर्ण प्रचार से ना तो मोरबी पुल हादसे मुद्दा बनता दिख रहा है और ना ही बिल्किस बानो के अपराधियों की ‘बाइज्जत’ रिहाई। हो सकता है कि कांग्रेस ने तय किया हो कि वो ‘हिंदुत्व की सबसे बड़ी प्रयोगशाला वाले गुजरात’ में हिंदू-मुस्लिम के बीजेपी के ट्रेप में फंसने से बच रही हो, लेकिन इससे क्या अल्पसंख्यक समाज में भरोसा आएगा कि वो जिस पार्टी के साथ सालों साल रहे वो कांग्रेस आज भी उसके साथ ही है? कांग्रेस की इसी रणनीति का फायदा उठाने में आम आदमी पार्टी लगी है। शहरी मुस्लिम इलाकों में हर घर पहुंचकर वो ये साबित कर रही है कि कांग्रेस नहीं, आप ही आपका भला करेगी। जबकि शहरी इलाकों में भाजपा लोकप्रिय है और उसकी लोकप्रियता के कारण ही उसे इस बार भी सत्ता मिल सकती है। फिलहाल ये तो 8 दिसंबर को परिणाम बताएगा कि बाजी किसके हाथ में रही। बता दें कि बीते 27 सालों से बीजेपी गुजरात की सत्ता पर काबिज है।

गुजरात में दो चरणों में मतदान, 8 दिसंबर को रिजल्ट

गुजरात विधानसभा चुनाव के लिए दो चरणों में मतदान होगा। पहले चरण में राज्य की 89 सीटों पर एक दिसंबर को वोट पड़ेंगे, वहीं दूसरे चरण में 93 सीटों पर 5 दिसंबर को मतदान होगा। मुख्य निर्वाचन आयुक्त राजीव कुमार ने बताया कि गुजरात में 4.91 करोड़ मतदाता हैं, इनमें से 4.61 लाख नए वोटर हैं। इनमें से 9.87 लाख मतदाता 80 साल से ज्यादा के हैं। गुजरात में विधानसभा की 182 सीटें हैं। 18 फरवरी 2023 को विधानसभा का कार्यकाल खत्म हो रहा है। गुजरात में 15वीं विधानसभा के चुनावों का नतीजा 8 दिसंबर को हिमाचल प्रदेश के साथ ही आएगा।

2017 में कांग्रेस ने दी थी बीजेपी को टक्कर

वर्ष 2017 में राज्य में बीजेपी और कांग्रेस के बीच सीधा मुकाबला था। कांग्रेस ने यहां बीजेपी को कड़ी टक्कर दी थी और उसे 99 सीटों से संतुष्ट होने पर मजबूर कर दिया था लेकिन इस बार आम आदमी पार्टी ने नए जोश के साथ एंट्री की है। इससे कांग्रेस और बीजेपी दोनों के लिए मुकाबला मुश्किल हो गया है। हालांकि बीजेपी के लिए यहां दांव ज्यादा बड़ा है। 2012 में बीजेपी ने यहां 115 सीटें जीती थीं लेकिन 2017 में कांग्रेस की ओर से मिली टक्कर की वजह से इसकी सीटें घट कर 99 पर पहुंच गईं। हालांकि ये अलग बात है कि अब कांग्रेस के कई विधायक बीजेपी में शामिल हो गए हैं। 2001 में नरेंद्र मोदी के गुजरात का सीएम बनने के बाद ये बीजेपी का सबसे खराब प्रदर्शन था। 2017 के चुनाव में सीटें घटने के दर्द से बीजेपी उबर नहीं पाई है। लिहाजा बीजेपी की टॉप लीडरशिप ने इस बार गुजरात में पूरा जोर लगा दिया है।

स्टिंग पर केजरीवाल का जवाब, जांच करवा लें कुछ नहीं मिलेगा

  • भाजपा प्रवक्ता बोले- स्टिंग का कल्चर अरविंद केजरीवाल ने शुरू किया

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
नई दिल्ली। दिल्ली नगर निगम चुनाव 2022 के लिए चुनाव प्रचार जोर पकडऩे लगा है। साथ ही दिल्ली के प्रमुख राजनीतिक दलों ने एक-दूसरे पर हमले भी तेज कर दिए हैं। इसी कड़ी में आम आदमी पार्टी की वार्ता के बाद भाजपा ने जवाबी हमले में एक और स्टिंग ऑपरेशन का वीडियो जारी कर राजनीतिक को गरमा दिया है। भाजपा ने इस स्टिंग के आधार पर आप पर दिल्ली चुनाव में टिकट बेचने का आरोप लगाया है।
वहीं सीएम अरविंद केजरीवाल ने तत्काल जवाब देते हुए कहा कि आरोप झूठे हैं, जांच करवा लें कुछ नहीं मिलेगा। भारतीय जनता पार्टी के राष्टï्रीय प्रवक्ता संबित पात्रा ने आरोप लगाया है कि स्टिंग का कल्चर अरविंद केजरीवाल ने शुरू किया था। उन्होंने लोगों से भ्रष्टाचारियों का स्टिंग करने का आह्वान किया था। हेल्पलाइन नंबर भी जारी किया था। अब लगता है कि भाजपा को हेल्पलाइन नंबर जारी करना पड़ेगा, क्योंकि आप के कार्यालय से एक-एक कर भ्रष्टाचार के मामले सामने आ रहे हैं। उन्होंने बताया कि नया स्टिंग वार्ड 54 रोहिणी डी का है, जिसमें दिल्ली नगर निगम चुनाव में टिकट लेने के लिए पैसे मांगे गए हैं।

पैसे लिए गए टिकट देने के लिए

संबित पात्रा ने कहा कि मॉडल टाउन सीट से आप विधायक अखिलेश पति त्रिपाठी पर पैसे मांगने के आरोप और उनके नजदीकियों की गिरफ्तारी के बाद दिल्ली निगम चुनाव में टिकट के लिए पैसे मांगने का यह दूसरा स्टिंग है।पैसे के लिए लेनदेन में चेक व पर्ची की चर्चा की है।

मॉरीशस के राष्ट्रपति पृथ्वीराज सिंह पहुंचे अयोध्या

बोले- वसुधैव कुटुंबकम ही हिंदू धर्म की विशेषता

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
अयोध्या। मॉरीशस के राष्ट्रपति पृथ्वीराज सिंह आज अयोध्या पहुंचे। लखनऊ से सडक़ मार्ग से वह सरयू तट स्थित सरयू अतिथि गृह पहुंचे। यहां नए सिरे से तरोताजा होने के बाद वह बजरंगबली की प्रधानता में पीठ हनुमानगढ़ी पहुंचे। हनुमानजी की वैदिक मंत्रोच्चार के साथ पूजा अर्चना एवं आरती की। इस दौरान मारीशस के राष्टï्रपति भक्तिभाव में लीन दिखे।
हनुमानगढ़ी के संत एवं शीर्ष हिंदूवादी नेता राजूदास ने उनका स्वागत सत्कार किया। हनुमानगढ़ी में श्रद्धा निवेदित करने के बाद मारीशस के राष्ट्रपति रामलला के दरबार में नतमस्तक होने पहुंचे। वह पूरे भाव और निष्ठा से रामलला के सम्मुख श्रद्धावनत रहे। उन्होंने रामलला की आरती भी की। इस दौरान उन्होंने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की तारीफ भी की और बोले- भगवान राम ने मुझे बुलाया है, इसलिए मैं आया।

Related Articles

Back to top button