धूमधाम से मनाया गया श्री गुरु तेग बहादुर का शहीदी दिवस

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
लखनऊ। गुरु श्री तेग बहादुर साहब जी के शहीदी दिवस की पूर्व संध्या पर राजेन्द्र नगर स्थित संघ कार्यालय भारती भवन के प्रांगण में प्रथम बार शहीदी दिवस का आयोजन बड़े ही श्रद्धा पूर्वक मनाया गया। इस मौके पर दशमेश पब्लिक स्कूल व प्रभु का सिमरन सब ते फता ग्रुप बच्चों के द्वारा रहिरास साहिब जी के पाठ से कर सभी का मन को मोहा। भाई दिलबाग सिंह ने शबद कीर्तन द्वारा श्रद्धालुओं को निहाल किया।
इस अवसर पर बोलते हुए लखनऊ की महापौर संयुक्ता भाटिया ने कहा कि साहिब श्री गुरु तेग बहादर जी ने अपना शीश देकर देश का शीश बचा लिया। कश्मीर में हिंदुओं पर चल रहा दमन का चक्र थम गया। भारती भवन के प्रशांत भाटिया ने कहा गुरु तेग बहादर की शहादत भारत की सभ्यता व संस्कृति का पुनर्जीवन था, देश भर में मुगलों के अत्याचार व निर्ममता के विरुद्ध खड़े होने की चेतना जागृत हुई। बाद मे खालसा का सृजन व औरंगजेब का पतन व मुगल राज्य का सूर्यास्त इस महान शहादत का ही फल था।
इस अवसर पर बच्चों के अंदर देशभक्ति, राष्ट्र और धर्म के प्रति समर्पण भाव निर्माण करने के लिए गुरु तेग बहादर साहब जी की जीवनी पर आधारित अमर चित्र कथा पुस्तिका का विमोचन महापौर संयुक्ता भाटिया जी के साथ राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के अखिल भारतीय सह व्यवस्था प्रमुख अनिल ओक, आरएसएस के क्षेत्र प्रचारक अनिल और प्रांत प्रचारक कौशल द्वारा किया गया। हिंदू धर्म की रक्षा करने के लिए अपना शीश नवाने वाले गुरु तेग बहादर साहब की जीवनी को कॉमिक्स के रूप में हमारी नई पीढ़ी तक पहुंचाने के संकल्प के साथ ही सभी उपस्थित श्रद्धालुओं को वितरित किया गया और लखनऊ के प्रत्येक घर मे पहुचाने के लिए योजना बनवाई गई जिससे हमारे आने वाली पीढ़ी को धर्मरक्षा और राष्ट्ररक्षा का भाव उत्पन्न हो सकेगा। शहीदी दिवस पर आरएसएस के अखिल भारतीय अधिकारी अनिल ओक ने भारत के समस्त शहीदों पर रचित वीर मंदिर कविता का पाठ कर समस्त संगत को भाव विभोर कर दिया।
कार्यक्रम में विशेष रूप से विनोद रात्रा, सर्वजीत सिंह वालिया, मनमोहन सिंह सेठी, हरीश कोहली, सम्पूर्ण सिंह बग्गा, सतपाल सिंह मीत, भूपिन्दर सिंह पिन्दा व अन्य प्रतिनिधि उपस्थित थे।

Related Articles

Back to top button