सीमा पार से आतंकवाद को बढ़ने नहीं देगी सरकार : राजनाथ सिंह

  •  रक्षामंत्री बोले- पाक की सीधे लड़ने की हिम्मत नहीं, चीन को नहीं करने देंगे मनमानी

लखनऊ। रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने कहा अफगानिस्तान में हो रहे घटनाक्रम पर सरकार लगातार नजर बनाए हुए है और सरकार किसी भी कीमत पर वहां की परिस्थितियों का फायदा उठाकर देश-विरोधी ताकतों को सीमा पार से आतंकवाद बढ़ाने नहीं देगी। रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने पंजाब में एक कार्यक्रम में कहा अफगानिस्तान में भारतीयों की सुरक्षा के साथ-साथ भारत सरकार यह भी चाहती है कि वहां बन रही परिस्थितियों का फायदा उठाकर देश-विरोधी शक्तियां, सीमा पार से आतंकवाद को बढ़ावा ना दे सके। राजनाथ सिंह के मुताबिक हमारा लक्ष्य है भारत को समृद्ध, सशक्त और सुरक्षित बनाना। एक ऐसा भारत जो अपनी ताकत से लोगों को डराए नहीं बल्कि छोटे-छोटे देशों के अंदर भी एक विश्वास भाव जगाए कि भारत की बढ़ती ताकत उनके लिए खतरा ना हो, बल्कि उनके लिए भी सुरक्षा का भाव जगाने वाला हो। रक्षा मंत्री के मुताबिक नभ, जल, थल, आकाश, पाताल कहीं से भी पैदा होने वाले खतरों से निपटने की हमारी तैयारी हमेशा रहती है। रक्षा मंत्री ने पाकिस्तान पर प्रहार करते हुए कहा कि आज भारत आतंकवाद के खिलाफ देश में तो कारवाई करता ही है, जरूरत पड़ने पर सीमा पार जाकर भी आंतकवादी ठिकानों को नष्ट करने का काम हमारी सेना के बहादुर जवानों ने किया है. सर्जिकल स्ट्राइक और बालाकोट एयर स्ट्राइक का उदाहरण देते हुए राजनाथ सिंह ने कहा कि आतंकवाद के खिलाफ ऐसी कठोर कार्रवाई आजाद भारत के इतिहास में कभी दिखने को नहीं मिली है।

पाक व चीन पर भी साधा निशाना

राजनाथ सिंह ने कहा पाकिस्तान को भी समझ में आ गया है कि एलओसी पर युद्धविराम उल्लंघन से कोई खास लाभ नहीं मिलने वाला है। इसीलिए दोनों देशों के डीजीएमओ ने इस साल फरवरी के महीने में सीजफायर एग्रीमेंट कर लिया है। चीन से सटी एलएसी पर विवाद पर रक्षा मंत्री ने कहा कि किसी भी सूरत में एकतरफा कार्रवाई करने की इजाजत नहीं दे सकते हैं और ना दे रहे हैं और ना कभी देंगे। उन्होनें कहा प्रधानमंत्री मोदी के नेतृत्व में सरकार ने सेनाओं को यह स्पष्ट बता रखा है कि एलएसी पर किसी भी एकतरफा कारवाई को नजरअंदाज नहीं किया जाना चाहिए।

विपक्ष पर हमला, रक्षा सुधारों में आएगी क्रांति

विपक्ष को आड़े हाथों लेते हुए रक्षा मंत्री ने कहा कि कुछ नेता सेना के पराक्रम पर सवाल खड़ा करते हैं. जबकि सच्चाई ये है कि भारतीय सेना ने एलएसी पर शौर्य और पराक्रम तो दिखाया ही साथ ही जहां संयम की आवश्यकता थी, वहां संयम का भी परिचय दिया। रक्षा मंत्री ने दावा किया कि पिछले सात सालों में उत्तर-पूर्व के राज्यों में शांति का एक नया दौर आया है, जबकि एक समय ऐसा था कि नॉर्थ-ईस्ट का पूरा इलाका उग्रवाद की चपेट में था लेकिन अब या तो उग्रवादी मार दिए गए हैं या फिर मुख्यधारा में शामिल हो गए हैं। इसके अलावा वामपंथी उग्रवाद (नक्सल) को भी नियंत्रण करने में सफलता हासिल हुई है। भारत सरकार थिएटर कमांड के निर्माण पर तेजी से काम कर रही है। इससे रक्षा सुधारों में क्रांति आएगी।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button