बंगले की खुशहाल यादें मेरे दिल में: राहुल

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
नई दिल्ली। कांग्रेस सांसद राहुल गांधी ने सांसदी जाने के बाद बंगला छिनने पर बयान जारी किया है। राहुल ने लोकसभा सचिवालय को भेजे गए एक पत्र में कहा, पिछले चार कार्यकाल से लोकसभा सांसद के तौर पर जनता का दायित्व पूरा करते हुए यहां बिताए वक्त की मेरे पास खुशहाल यादें हैं। अपने अधिकारों के प्रति बिना किसी पूर्वग्रह के मैं आपकी चि_ी में लिखी बातों का पालन करूंगा।
पूर्व कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी की लोकसभा सदस्यता बीते शुक्रवार यानी 24 मार्च को रद्द कर दी गई। लोकसभा सचिवालय की ओर से इस संबंध में अधिसूचना जारी कर दी गई। राहुल को गुरुवार को सूरत की अदालत ने मोदी उपनाम से जुड़े मानहानि मामले में दो साल की सजा सुनाई थी। इस पर प्रतिक्रिया देते हुए उन्होंने ट्विटर पर लिखा था, मैं भारत की आवाज के लिए लड़ रहा हूं। मैं हर कीमत चुकाने को तैयार हूं।


22 अप्रैल तक का समय मिला

गौरतलब है कि राहुल को लोकसभा से अयोग्य करार दिए जाने के बाद सरकार की ओर से आवंटित बंगला खाली करना होगा। इस संबंध में उन्हें अब लोकसभा आवास समिति ने नोटिस भी दिया है। नोटिस में राहुल को 12 तुगलक रोड स्थित सरकारी बंगला खाली करने को कहा गया है। उन्हें इसके लिए 22 अप्रैल तक की इजाजत दी गई है।

मैं राहुल के लिए बंगला खाली कर दूंगा : मल्लिकार्जुन खरगे

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
नई दिल्ली। राहुल गांधी की संसद सदस्यता रद्द होने के बाद लोकसभा की समिति ने उनको एक महीने के अंदर उनका बंगला खाली करने का नोटिस दिया। राहुल गांधी को बंगला खाली करने का नोटिस मिलने के बाद कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे ने कहा, अगर राहुल चाहें तो वह मेरे घर आ जाएं मैं उनके लिए अपना बंगला खाली कर दूंगा। कांग्रेस अध्यक्ष ने एक सवाल के जवाब में कहा, वे उनको (राहुल गांधी) कमजोर करने की हर संभव कोशिश करेंगे लेकिन अगर वह बंगला खाली करते हैं तो वह अपनी मां के साथ रहेंगे या वह मेरे पास रहने के लिए आ सकते हैं और मैं उनके लिए एक बंगला खाली कर दूंगा। सरकार राहुल को अपमानित करना चाहती है। कांग्रेस अध्यक्ष ने आगे कहा, मैं उनको डराने, धमकाने और अपमानित करने के सरकार के रवैये की निंदा करता हूं। यह तरीका अच्छा नहीं है। उन्होंने कहा, कभी-कभी हम 3-4 महीने बिना बंगले के रहते हैं. मुझे मेरा बंगला 6 महीने बाद मिला। यह लोग दूसरों को नीचा दिखाने के लिए ऐसा करते हैं और मैं उनके ऐसे रवैये की निंदा करता हूं।

कार और ऑटो की भिड़ंत में पांच की मौत, तीन घायल

 4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
लखनऊ। यूपी के हरदोई जिले में मंगलवार को भीषण सडक़ हादसा हुआ। लखनऊ रोड पर कोतवाली देहात क्षेत्र में लखनऊ की ओर से आ रही कार में सामने से आ रहे अनियंत्रित ऑटो की भिड़ंत हो गई। हादसे में मां-बेटी सहित पांच लोगों की दर्दनाक मौत हो गई। जबकि तीन की हालत गंभीर बताई जा रही है। घटना के बाद मौके पर चीख-पुकार मच गई।
टक्कर इतनी भीषण थी कि कार व ऑटो बुरी तरह क्षतिग्रस्त हो गई। घटना की जानकारी मिलते ही संबंधित थाने की पुलिस मौके पर पहुंची और घायलों को उपचार के लिए अस्पताल पहुंचाया। घटनास्थल पर एएसपी पहुंच चुके हैं। मामले की जांच पड़ताल शुरू कर दी गई है।

11 भाषाओं में ‘मोदी हटाओ देश बचाओ’ का पोस्टर जारी

30 मार्च से पूरे देश में पोस्टर लगायेगी आम आदमी पार्टी
4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
नई दिल्ली। अब आम आदमी पार्टी ने ‘मोदी हटाओ देश बचाओ’ का पोस्टर 11 भाषाओं में जारी किया है। आम आदमी पार्टी 30 मार्च को देशभर में मोदी हटाओ, देश बचाओ का पोस्टर लगाने वाली है।
दिल्ली में ऐसे पोस्टर लगाने के बाद दिल्ली पुलिस ने 100 से ज्यादा एफआईआर की थी और 6 लोगों को गिरफ़्तार किया गया थ। इसी नारे के तहत 23 मार्च को आम आदमी पार्टी ने जंतर मंतर पर बड़ी जनसभा की थी जिसे अरविंद केजरीवाल और भगवंत मान ने संबोधित किया था।

इन भाषाओं में होगा पोस्टर

इसी जनसभा में पार्टी के दिल्ली प्रदेश संयोजक गोपाल राय ने घोषणा की थी कि 30 मार्च को आम आदमी पार्टी देशभर में मोदी हटाओ देश बचाओ का पोस्टर लगाएगी। हिन्दी, उर्दू, अंग्रेज़ी और पंजाबी के अलावा, गुजराती, तेलुगू, बांग्ला, उडिय़ा, कन्नड़, मलयालम और मराठी में भी पोस्टर जारी किया गया है।

संसद में फिर 11वें दिन भी हंगामा

एक सांसद ने संसद में उछाला दुपट्टï,राज्यसभा-लोकसभा की कार्यवाही ठप

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
नई दिल्ली। संसद में बजट सत्र के दूसरे चरण के तीसरे हफ्ते के दूसरे दिन भी कार्यवाही हंगामें की भेंट चढ़ गई। विपक्ष व सत्ता पक्ष का हंगामा जारी रहा। पिछले कई दिनों से कांग्रेस नेता राहुल गांधी की सदस्यता जाने के मुद्दे पर विपक्ष लगातार हंगामा कर रहा है। ऐसे में सदन की कार्यवाही बाधित हो रही है। लोकसभा और राज्यसभा में आज भी राहुल गांधी की सदस्यता खत्म किए जाने और कई अन्य मुद्दों पर विपक्ष का हंगामा जारीरहा। राज्यसभा और लोकसभा की कार्यवाही को दोपहर 2 बजे तक के लिए स्थगित करना पड़ा है। इससे पहले मल्लिकार्जुन खरगे के नेतृत्व में कांग्रेस संसदीय दल की बैठक हुई, जिसमें आगे की रणनीति पर चर्चा हुई।
सदन में आज प्रश्नकाल फिर नहीं हो पाया। कार्यवाही शुरू होते ही हंगामे के कारण एक मिनट से भी कम समय में स्थगित कर दी गई। काले कपड़े पहने कुछ विपक्षी सदस्यों ने सदन के वेल में विरोध किया। कांग्रेस सदस्य एस. ज्योति मणि और राम्या हरिदास ने आदेश के कागजात फाड़ दिए और उन्हें आसन की ओर फेंक दिया। कांग्रेस के एक अन्य सदस्य टी एन प्रतापन ने एक काला दुपट्टा संसद में उछाल दिया। हंगामे के बीच अध्यक्ष पद पर मौजूद पीवी मिधुन रेड्डी ने कहा कि सदस्यों का व्यवहार अनुचित है और उन्होंने कार्यवाही दोपहर 2 बजे तक के लिए स्थगित कर दी। संसद के दोनों सदनों की कार्यवाही दोपहर तक के लिए स्थगित होने के बाद भाजपा ओबीसी नेता और सांसद पीपी चौधरी ने कहा कि राहुल गांधी ने देश की पिछड़ी जातियों को अपमानित किया है। हम मांग करते हैं कि राहुल गांधी माफी मांगे। पिछड़ा वर्ग राहुल गांधी को कभी माफ नहीं करेगा।

भारत-अफ्रीका का इतिहास समृद्ध : राजनाथ

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
नई दिल्ली। पुणे में आज भारत-अफ्रीका सेना प्रमुखों का सम्मेलन हो रहा है। सम्मेलन को संबोधित करते हुए रक्षामंत्री राजनाथ सिंह ने दोनों देशों के पारस्परिक संबंधों के बारे में बताया। कहा कि संपूर्ण मानवता के दृष्टिकोण से भी अफ्रीका मानता है कि महाद्वीप, नस्ल या जातीयता की अपेक्षा के बिना अफ्रीका सभी मानवता का उद्गम स्थल है। उन्होंने कहा कि भारत एक युवा आबादी और तेजी से बढ़ती अर्थव्यवस्था के साथ दुनिया की सबसे प्राचीन सभ्यताओं में से एक है। हमारे लोगों के लिए समृद्धि और गरिमापूर्ण जीवन हासिल करने की हमारी साझी खोज में भारत और अफ्रीका के बीच साझेदारी की स्वाभाविक भावना है।
रक्षा मंत्री ने कहा कि भारत अफ्रीका के औपनिवेशीकरण के सबसे मजबूत समर्थकों में से एक रहा है, और उसने अफ्रीका में साम्राज्यवादी, नस्लवादी और रंगभेद शासन के अंत के लिए काम किया है। इसके साथ ही उन्होंने कहा कि एक राष्ट्र के रूप में, हमारे मन में अपने अफ्रीकी भाइयों और बहनों के लिए बहुत सम्मान और स्नेह है। यह एक स्वभाविक साझेदारी है।
अफ्रीका आज एक अरब से अधिक लोगों का घर है, जिनमें से दो तिहाई से अधिक 35 वर्ष से कम आयु के हैं। यदि इस मानव पूंजी को सही अवसरों के साथ समर्थन दिया जाता है, तो यह न केवल अफ्रीका के लिए विकास का इंजन बन जाएगा।

आतंक के खिलाफ साथ लड़ें : आर्मी चीफ

भारत-अफ्रीका सेना प्रमुखों के सम्मेलन को भारत के आर्मी चीफ जनरल मनोज पांडे ने भी संबोधित किया। जनरल पांडे ने भारत-अफ्रीका के रिश्तों को लेकर कई बातें कहीं। उन्होंने कहा, आज हम वैश्विक सहयोग और सहयोग के एक नए युग के मुहाने पर खड़े हैं। यह महत्वपूर्ण है कि हम एक-दूसरे के प्रति अपनी प्रतिबद्धता को नवीनीकृत करें और अपने पूर्वजों द्वारा रखी गई मजबूत नींव पर निर्माण करना जारी रखें। जनरल पांडे ने कहा, हम आतंकवाद और हिंसक उग्रवाद के साझे खतरों का सामना करते हैं जो हमारे विकास लक्ष्यों को प्रतिकूल रूप से प्रभावित करने की क्षमता रखते हैं। आतंकवाद और उग्रवाद से निपटने में हमारे सहयोग और आपसी क्षमताओं को मजबूत करना 2018 में प्रधानमंत्री द्वारा घोषित अफ्रीका के साथ सहयोग के 10 मार्गदर्शक सिद्धांतों में से एक था।

Related Articles

Back to top button