भाजपा चाहती है राजनीतिक लाभ के लिए दंगे हों: राजद

गृह मंत्री के दौैरे के लिए माहौल खराब किया

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
पटना। राष्ट्रीय जनता दल (राजद) के विधायक और प्रवक्ता भाई वीरेंद्र ने आरोप लगाया कि भाजपा चाहती है कि राजनीतिक लाभ के लिए दंगे हों। उन्होंने दावा किया कि भाजपा ने अपने नेता और गृह मंत्री अमित शाह के शनिवार और रविवार को राज्य के दौरे के कारण माहौल खराब किया। अमित शाह ने रविवार को एक रैली को संबोधित किया था और हिंसा के लिए सत्तारूढ़ राजद-जद (यू)-कांग्रेस गठबंधन पर निशाना साधा था।
रविवार को संयुक्त संवाददाता सम्मेलन में राज्य के मुख्य सचिव और पुलिस प्रमुख ने जोर देकर कहा था कि रामनवमी उत्सव के दौरान हुई सांप्रदायिक अशांति को ‘पूरी तरह से नियंत्रण’ में कर लिया गया है और दंगा प्रभावित दो शहरों सासाराम और बिहारशरीफ से 100 से अधिक लोगों को गिरफ्तार किया गया है।

अगर हिंसा बीजेपी की साजिश तो पर्दाफाश करें: सुशील मोदी

भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ने बिहार में सांप्रदायिक हिंसा के लिए मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की आलोचना की। बीजेपी ने कहा कि ऐसा लगता है कि वह शासन करने की अपनी इच्छा खो चुके हैं। पार्टी ने कहा कि प्रधानमंत्री बनने का सपना देखने की बजाय उन्हें राज्य का खयाल करना चाहिए। पूर्व केंद्रीय मंत्री रविशंकर प्रसाद ने स्थिति से निपटने की नीतीश की इच्छा पर सवाल उठाया, तो बिहार के पूर्व उपमुख्यमंत्री और सांसद सुशील कुमार मोदी ने हिंसा के लिए भाजपा और दक्षिणपंथी संगठनों को जिम्मेदार ठहराने के लिए राज्य के सत्तारूढ़ गठबंधन के नेताओं पर निशाना साधा और आश्चर्य जताया कि सरकार ने इस तरह की साजिश का पर्दाफाश क्यों नहीं किया। उन्होंने कहा, ‘अगर यह भाजपा की साजिश है, तो आपने इसका पर्दाफाश क्यों नहीं किया? राज्य भर में रामनवमी जुलूस में भाग लेने वाले लाखों लोग भाजपा के सदस्य नहीं हैं, लेकिन हिंदू समाज से संबंधित हैं। वे किसी भी पार्टी से हो सकते हैं। मुख्यमंत्री के रूप में अपने 17 साल के कार्यकाल में पहली बार नीतीश कुमार ऐसी स्थिति को नियंत्रित करने में असमर्थ रहे हैं।

हुगली में फिर भडक़ी हिंसा ट्रेन सेवा भी हुई प्रभावित

 4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
कोलकाता। पश्चिम बंगाल के हुगली जिले हिंसा थमने का नाम नहीं ले रही। रिसड़ा स्टेशन में फिर सोमवार रात को हिंसा भडक़ उठी। वहीं मंगलवार को राज्यपाल सीवी आनंद बोस ने हिंसाग्रस्त इलाकों क ा दौरा किया। रिसड़ा में करीब रात 8 बजे 4 नंबर रेलगेट के पास उपद्रवियों ने हिंसा की घटना को अंजाम दिया। रेलवे गेट पर हमला करने का आरोप लगा है। वहां आरोपियों ने पत्थर बरसाए। स्टेशन के पास आगजनी की।
हिंसा के कारण सियालदह-हावड़ा में शाखा की ट्रेन सेवा भी बंद रही। इसके कारण हावड़ा-बर्दवान मेन लाइन की ट्रेनें रोक दी गईं। रात 1 बजे के बाद ट्रेन सेवा सुचारू हुई। प्रदर्शनकारियों को खदेडऩे के लिए भारी पुलिस बल मौके पर मौजूद थे। दरअसल रविवार को रिसड़ा से शोभायात्रा निकाली जा रही थी। तभी शोभायात्रा पर हमले और पथराव की घटना घटी। रिसड़ा रेलगेट पर कई लोग इक्कठे हो गए। वहां पथराव करने। यहां तक कि आस पास में पत्थर फेंका और बमबाजी हुई। ट्रेनों में बम फेंकने की शिकायतें मिली हैं। पुलिस पर पथराव किया गया। बम फेंके जा रहे हैं। आरोप है कि आंसू गैस के गोले दागने के बाद भी स्थिति काबू में नहीं आई।

बेंगलुरु से वाराणसी आ रहे विमान के 137 यात्री बाल-बाल बचे

इंडिगो के विमान की तेलंगाना में इमरजेंसी लैंडिंग

 4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
नई दिल्ली। इंडिगो फ्लाइट में तकनीकी समस्या आने के बाद उसकी इमरजेंसी लैंडिंग करानी पड़ी है।दरअसल, बेंगलुरु से वाराणसी जाने वाली (6 ई 897) फ्लाइट में 137 यात्री सवार थे, जिसकी तकनीकी खराबी के कारण आज सुबह 6.15 बजे तेलंगाना के शमशाबाद हवाई अड्डे पर आपातकालीन लैंडिंग की गई। सभी यात्री सुरक्षित बताए गए हैं।
जानकारी के अनुसार, फ्लाइट जैसे बेंगलुरु से रवाना हुई कुछ देर बाद पायलट को उसमें तकनीकी समस्या का पता चला। इसके बाद पायलट ने विमान की तेलंगाना के शमशाबाद हवाई अड्डे पर इमरजेंसी लैंडिंग की। बता दें कि बीते दिन बेंगलुरु से अबू धाबी के लिए उड़ान भरने वाली एतिहाद एयरवेज की फ्लाइट ईवाई-237 में भी तकनीकी खराबी आई थी, जिसके तुरंत बाद उसकी वापिस बेंगलुरु के एयरपोर्ट पर आपातकालीन लैंडिंग करवाई गई। दरअसल, जैसे ही फ्लाइट ने टेक-ऑफ किया तो पायलट को अहसास हुआ कि प्लाइट में कुछ दिक्कत है। कैप्टन ने पाया कि विमान के कैबिन प्रेशर में कमी है, जिसके बाद उसने इमरजेंसी लैंडिंग का फैसला किया।

महावीर जयंती पर निकली शोभायात्रा

 4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
लखनऊ। जैन समाज के लोग आज 24वें तीर्थंकर भगवान श्रीमहावीर की जयंती मना रहे हैं। इस अवसर पर प्रदेश में अलग-अलग शहरों में शोभायात्राएं भी निकाली जा रही हैं। भगवान महावीर के मंदिरों में विशेष पूजन और अभिषेक के कार्यक्रम रखे गए हैं। पूरे देश में यह पर्व धूमधाम से मनाया जा रहा है। यूपी के स्कूल इस अवसर पर बंद हैं। वही राजस्थान सरकार के ने महावीर जयंती पर संपूर्ण राज्य में सार्वजनिक अवकाश घोषित किया है।
हर साल चैत्र माह के शुक्ल पक्ष की त्रयोदशी तिथि को महावीर जयंती मनाई जाती है। इस दिन जैन धर्म के अनुयायी 24वें तीर्थंकर भगवान महावीर का जन्मोत्सव मनाते हैं। कहा जाता है कि भगवान महावीर करीब 599 ईसा पूर्व बिहार के कुंडलपुर के राज घराने में जन्में थे। भगवान महावीर जैन धर्म के 24 वें व अंतिम तीर्थंकर थे।
जैन धर्म में तीर्थंकर का अभिप्राय उन 24 दिव्य महापुरुषों से है जिन्होंने अपनी तपस्या से आत्मज्ञान को प्राप्त किया और जिन्होंने अपनी इंद्रियों और भावनाओं पर पूरी तरह से विजय प्राप्त की। इस दौरान भगवान महावीर ने दिगंबर स्वीकार कर लिया, दिगंबर मुनि आकाश को ही अपना वस्त्र मानते हैं इसलिए वस्त्र धारण नहीं करते हैं। करीब 600 वर्ष पहले कुण्डलपुर में क्षत्रिय वंश में पिता सिद्दार्थ और माता त्रिशला के यहां चैत्र शुक्ल तेरस को वर्धमान का जन्म हुआ। वर्धमान को महावीर के अलावा वीर,अतिवीर और सन्मति भी कहा जाता है। भगवान महावीर ने पूरे समाज को सत्य और अहिंसा का मार्ग दिखाया। जैन धर्म का समुदाय इस पर्व को बड़े उल्लास से एक उत्सव की तरह मनाते हैं।

पांच आरोपियों को पुलिस ने लिया रिमांड पर

उमेश पाल हत्याकांड: खुलेंगे कई और राज

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
प्रयागराज। बहुचर्चित उमेशपाल हत्याकांड में मंगलवार की सुबह पुलिस पांचों आरोपियों की कस्टडी रिमांड लेने सेंट्रल जेल नैनी गई। आने वाले 24 घंटे में पुलिस को कुछ बड़ी और अहम जानकारी मिल सकती है। पुलिस को सोमवार को उमेशपाल शूटआउट केस में गिरफ्तार 5 आरोपियों की कस्टडी रिमांड मिल गई थी। सीजेएम कोर्ट ने पांचों आरोपियों की 24 घंटे की कस्टडी रिमांड मंजूर कर ली थी। ये सभी 4 अप्रैल दोपहर तीन बजे तक पुलिस कस्टडी में रहेंगे।
प्रभारी निरीक्षक धूमनगंज राजेश कुमार मौर्य ने बताया कि उमेश पाल हत्याकांड में गिरफ्तार आरोपियों में नियाज अहमद, मोहम्मद सजर, कैश अहमद, राकेश कुमार और अरशद कटरा उर्फ अरशद खान की कस्टडी रिमांड लेंगे। पुलिस सेंट्रल जेल नैनी से मंगलवार की सुबह सभी आरोपियों की मेडिकल जांच करवाएगी। इसके बाद कस्टडी रिमांड पर आरोपियों से उमेशपाल मर्डर और अन्य तथ्यों पर पूछताछ करेगी।

साबरमती से तिहाड़ जेल में शिफ्ट होगा अतीक

गुजरात की साबरमती जेल में सश्रम आजीवन कारावास की सजा काट रहे समाजवादी पार्टी के पूर्व सांसद और माफिया अतीक अहमद की जेल अब बदली जाएगी । पूर्व सांसद को गुजरात की साबरमती जेल से हटाकर अब दिल्ली की तिहाड़ जेल में शिफ्ट किया जाएगा। रिपोर्ट के बाद हुई गोपनीय जांच के आधार पर अतीक अहमद की जेल बदलने का फैसला किया गया है।

टॉर्चर या थर्ड डिग्री का इस्तेमाल नहीं

हालांकि कोर्ट ने कहा कि पुलिस आरोपियों पर टार्चर या थर्ड डिग्री का इस्तेमाल नहीं करेगी। साथ ही पूछताछ के दौरान एक वकील भी मौजूद रहेगा। पुलिस 24 घंटे की कस्टडी रिमांड में उमेश पाल मर्डर केस में ज्यादा से ज्यादा जानकारी लेना चाहेगी। कस्टडी रिमांड की अवधि पूरी होने के बाद दोबारा आरोपियों को कोर्ट में पेश करना होगा।

Related Articles

Back to top button