पहलवानों को मनाने जंतर-मंतर पहुंचीं पीटी उषा

खिलाडिय़ों से की लंबी बातचीत

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
नई दिल्ली। भारतीय ओलंपिक संघ (आईओए) की अध्यक्ष पीटी उषा आज बुधवार को जंतर-मंतर पर धरने पर बैठे पहलवानों से मिलने पहुंची हैं। जानकारी के मुताबिक, इस दौरान पीटी उषा धरने पर बैठे खिलाडिय़ों से बातचीत कर उन्हें मनाने का प्रयास कर रही हैं। बता दें कि इससे पहले पीटी उषा ने पहलवानों के प्रदर्शन को अनुशासनहीनता बताया था।
पीटी उषा ने बीते गुरुवार को भारतीय ओलंपिक संघ की कार्यकारी समिति की बैठक के बाद कहा था कि पहलवानों का सडक़ों पर प्रदर्शन करना अनुशासनहीनता है और इससे देश की छवि खराब हो रही है। अपने इस बयान लेकर वह घिर गई थीं। खिलाडिय़ों सहित राजनीतिक दलों के कई नेताओं ने उनके बयान की आलोचना की थी। इसके अलावा पीटी उषा ने भारतीय कुश्ती संघ को चलाने के लिए तीन सदस्यों का एक पैनल बनाने की बात कही थी।

खेलमंत्री ने मामले को दबाने की कोशिश की: विनेश फोगाट

भारतीय कुश्ती महासंघ (डब्ल्यूएफआई) के प्रमुख और भाजपा सांसद बृजभूषण शरण सिंह के खिलाफ पहलवानों के साथ जंतर-मंतर पर विरोध प्रदर्शन कर रही भारत की शीर्ष पहलवान विनेश फोगाट ने कहा है कि एक शक्तिशाली व्यक्ति के खिलाफ खड़ा होना मुश्किल है, जो अपनी शक्ति का दुरुपयोग कर रहा है। विनेश फोगट ने केंद्रीय खेल मंत्री अनुराग ठाकुर पर कोई कार्रवाई नहीं करने और कमेटी बनाकर मामले को दबाने को लेकर भी निशाना साधा। हमने केंद्रीय खेल मंत्री (अनुराग ठाकुर) से बात करने के बाद अपना विरोध समाप्त कर दिया, और सभी एथलीटों ने उन्हें यौन उत्पीडऩ के बारे में बताया था। एक समिति बनाकर, उन्होंने वहां मामले को दबाने की कोशिश की, उस समय कोई कार्रवाई नहीं की गई.। पहलवान बजरंग पुनिया ने कहा कि वे ओलंपिक में चयन के लिए पेश किए गए नए नियमों का विरोध कर रहे हैं। उन्होंने कहा, वह (बृजभूषण सिंह) कह रहे हैं कि हमने ओलंपिक के लिए कुछ नियम बनाए हैं और इसलिए ये एथलीट विरोध कर रहे हैं, सबसे पहले, यह ओलंपिक के बारे में नहीं है, यह यौन उत्पीडऩ के खिलाफ है और अगर मैं ओलंपिक नियम के बारे में बात करता हूं, तो महासंघ ओलंपिक से आने वाले एथलीटों का ट्रायल लेंगे, जो भी वे चाहते हैं। पहलवान साक्षी मलिक ने कहा, हम पीएम मोदी से आग्रह करते हैं कि वह हमारे मन की बात सुनें।

पहलवान प्रदर्शन खत्म करें तो इस्तीफा दे दूंगा: बृजभूषण

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
नई दिल्ली। कुश्ती संघ के अध्यक्ष बृजभूषण शरण सिंह ने कहा कि मैं अपने पद से इस्तीफा देने के लिए तैयार हूं लेकिन इसके लिए पहलवानों को जंतर-मंतर से अपना प्रदर्शन खत्म करना होगा।बृजभूषण सिंह ने आगे कहा कि मैं किसी भी तरह की जांच के लिए तैयार हूं, मुझे सुप्रीम कोर्ट और दिल्ली पुलिस पर भरोसा है। लेकिन मैं सांसद के पद से इस्तीफा क्यों दूं? उन्होंने कहा कि मैंने चयन करने को लेकर बने नियमों में बदलाव किया है, यही वजह है कि वो लोग आज मुझे टारगेट कर रहे हैं और जंतर-मंतर पर प्रदर्शन कर रहे हैं।
इस प्रदर्शन की वजह से देश का नाम बहुत खराब हो चुका है. दुनिया में दो ही ऐसे देश हैं जहां खेलों में पूरी टीम जाती है, एक है भारत और दूसरा है अमेरिका, सरकार करोड़ों रुपये खेल पर खर्च करती है, भारत जो सुविधा अपने खिलाड़ी देता है वो दुनिया का कोई दूसरा देश नहीं देता, खासकर ओलंपिक में मेडल लाने के बाद जो सम्मान और पैसा भारत खिलाडियों को देता है वो और कोई देश नहीं देता है, भारत कभी कुश्ती में 20 स्थान पर था आज हमारे प्रयास की वजह से हम कभी दो नंबर तो कभी तीन नंबर तो कभी नंबर वन होते है, कुश्ती में भारत के ग्रोथ से विश्व भर के देश चकित हैं, पहलवानों के आगे बढऩे के बाद मेरी भी प्रशंसा होती थी, लेकिन अब बदनामी हो रही है.।

बीजेपी का संकल्प, कर्नाटक हो नंबर-1: मोदी

बजरंगबली की जय के साथ मोदी ने की भाषण की शुरुआत

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
नई दिल्ली। मिशन कर्नाटक की जंग में फतह के लिए उतरी बीजेपी ने अपना चुनाव प्रचार और तेज कर दिया है। पीएम मोदी, अमित शाह, जेपी नड्डा समेत तमाम बड़े नेता लगातार कर्नाटक में रैलियां कर माहौल बना रहे हैं। इसी बीच, मोदी ने बुधवार को कर्नाटक में रैलियां की। मोदी कई मुद्दों को लेकर अपने विरोधियों पर निशाना साध रहे हैं। मोदी ने कांग्रेस द्वारा बजरंग दल पर प्रतिबंध लगाने के दावे को लेकर भी कड़ा रुख अख्तियार कर लिया है।
पीएम मोदी ने बुधवार को मुदबिदरी में एक जनसभा की। इस दौरान उन्होंने भारत माता की जय और बजरंग बली की जय का नारा लगाया। मोदी ने कहा कि मैं शान्ति और सद्भावना का सन्देश देने वाले सभी मठों, तीर्थंकरों और संतों को श्रद्धापूर्वक नमन करता हूं। आज जिस सबका साथ और सबका विकास का मंत्र लेकर हम आगे बढ़ रहे हैं उसमें सभी संतों की ही प्रेरणा है। मोदी ने आगे कहा, इस देश के 140 करोड़ लोग ही हमारा रिमोट कंट्रोल हैं। 10 मई को मतदान का दिन है। बीजेपी का संकल्प है कर्नाटक को नंबर-1 बनाना है।

एटीएम बनाना चाहती है कांग्रेस

मोदी ने आगे कहा कि हमारा प्रयास है कि कर्नाटक औद्योगिक विकास में नंबर-1 बने, हमारी कोशिश है कि कर्नाटक कृषि विकास में नंबर-1 बने, हमारा लक्ष्य है कि कर्नाटक स्वास्थ्य और शिक्षा में नंबर-1 बने। कांग्रेस क्या चाहती है? कांग्रेस कर्नाटक को दिल्ली में जो उनका शाही परिवार बैठा है, उस परिवार का नंबर-1 एटीएम बनाना चाहती है। ये हमारा रोड मैप है, जबकि कांग्रेस आपका वोट इसलिए चाहती है क्योंकि वो बीजेपी की योजनाओं को, यहां के लोगों के विकास के लिए हुए कामों को पलटना चाहती है।

कैबिनेट सचिव का पैनल करेगा समलैंगिक जोड़ों की समस्याओं की निगरानी

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
नई दिल्ली। समलैंगिकों के विवाह से जुड़ी एक याचिका पर सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई शुरू हो गई है। सॉलिसिटर जनरल तुषार मेहता ने सुप्रीम कोर्ट से कहा कि समलैंगिक जोड़ों के सामने आने वाली समस्याओं को लेकर एक पैनल का गठन होगा। यह पैनल कैबिनेट सचिव की अध्यक्षता में गठन किया जाएगा।
मेहता ने याचिकाकर्ता से सुझाव देने के लिए भी कहा है। उन्होंने कहा कि याचिकाकर्ता अपना सुझाव दे सकते हैं ताकि समिति इस पर ध्यान दे सके। इससे पहले शीर्ष कोर्ट ने कहा था कि समलैंगिक विवाह को वैध बनाना इतना आसान भी नहीं है, जितना कि यह दिखता है। इस मुद्दे पर कानून बनाने के लिए संसद के पास निर्विवाद रूप से विधायी शक्ति है। ऐसे में हमें इस विचार करना है कि हम इस दिशा में कितनी दूर तक जा सकते हैं।
सीजेआई डी वाई चंद्रचूड़ की अध्यक्षता वाली पांच-न्यायाधीशों की संविधान पीठ ने कहा कि अगर समलैंगिक विवाह की अनुमति दी जाती है, तो इसके परिणामी पहलुओं को ध्यान में रखते हुए इसकी न्यायिक व्याख्या, विशेष विवाह अधिनियम, 1954 तक ही सीमित नहीं रहेगी।

उत्तर से लेकर दक्षिण तक वर्षा, गर्मी के तेवर पड़े ढीले

कई जगहों के लिए यलो एलर्ट

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
नई दिल्ली। देशभर के कई राज्यों में बीते दिनों हुई बारिश से मौसम सुहावना बना हुआ है। सुबह और शाम के वक्त मौसम में नमी आई है। मौसम विभाग की मानें तो अगले कुछ दिनों तक देश के कई राज्यों में मौसम ऐसा ही रहेगा।
मौसम विभाग के अनुसार, अगले 2 दिनों के दौरान उत्तर पश्चिम भारत में हवा की गति 30-40 किमी प्रति घंटे रहने की संभावना है और कई जगहों पर हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है। मौसम विभाग का कहना है कि दो दिन बाद बारिश में काफी कमी आने की संभावना है। राष्टï्रीय राजधानी दिल्ली का मौसम अच्छा रहा है। बुधवार के लिए यलो अलर्ट भी जारी किया गया है। मौसम विभाग का पूर्वानुमान है कि बुधवार को भी बादल छाए रहेंगे। गर्जन वाले बादल बनने और हल्की से मध्यम स्तर की वर्षा होने की संभावना है। 30 से 40 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से हवा चल सकती है। वहीं उत्तराखंड में बारिश और बर्फबारी के आसार हैं।

निकाय चुनाव

स्मृति उपवन से निकाय चुनाव के लिए पोलिंग पार्टियाँ रवाना हुईं। इस संबंध में दिशा-निर्देश जारी कर दिए गए हैं। महिला सरकारी कर्मी या महिला पुलिस को पर्दानशीनों का चेहरा देखने की अनुमति होगी।

Related Articles

Back to top button