कर्नाटक में कांग्रेस राज का आगाज

मंत्रिमंडल में जातीय समीकरण साधने की पूरी कोशिश

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
बेंगलुरू। मंत्री पद के साथ भी कांग्रेस ने जातीय समीकरणों को साधने की पूरी कोशिश की है। जी परमेश्वर, प्रियांक खरगे और केएच मुनियप्पा दलित समुदाय से आते हैं। वहीं केजे जॉर्ज अल्पसंख्यक-ईसाई समुदाय से, एमबी पाटिल लिंगायत समुदाय से, सतीश जारकिहोली एसटी वाल्मिकी वर्ग, रामालिंगा रेड्डी रेड्डी समुदाय से और बीजेड जमीर अहमद खान अल्पसंख्यक मुस्लिम समुदाय से आते हैं। मुख्यमंत्री पद की शपथ लेने वाले सिद्धारमैया कुरुबा समुदाय से और डिप्टी सीएम डीके शिवकुमार वोक्कालिगा समुदाय से ताल्लुक रखते हैं।

दिल्ली में तय हुए नाम

मंत्री पद के लिए नाम तय करने में भी कांग्रेस ने पूरा मंथन किया है और डीके शिवकुमार और सिद्धारमैया शुक्रवार रात को दिल्ली में मौजूद रहे और दोनों ने पार्टी आलाकमान के साथ संभावित मंत्रियों के नामों और उन्हें मिलने वाले विभागों पर चर्चा की। कर्नाटक में सीएम पद के शपथ ग्रहण समारोह के लिए कई विपक्षी नेताओं को न्योता दिया गया है। कांग्रेस कर्नाटक सीएम के शपथ ग्रहण समारोह के जरिए विपक्षी एकता का संदेश देने का कोशिश कर रही है। शपथ ग्रहण समारोह बेंगलुरु के श्री कांतीरावा स्टेडियम में होगा। साल 2013 में भी सिद्धारमैया ने इसी स्टेडियम में सीएम पद की शपथ ली थी।

ऑल इज वेल का संदेश

कर्नाटक में मुख्यमंत्री शपथ ग्रहण समारोह में पहुंचे राहुल गांधी ने मंच पर सिद्धारमैया और डीके शिवकुमार का हाथ पकड़ा। उन्होंने दोनों का हाथ एक साथ ऊपर उठाया। इस दौरान खूब जयकार के नारे लगे। राहुल गांधी ने इस सीन से यह संदेश दिया कि कांग्रेस में सब ठीक है। सिद्धारमैया और शिवकुमार दोनों मिलकर अच्छी सरकार चलाएंगे। दोनों के बीच कोई मतभेद नहीं है।

अगले 2 घंटे में पूरे कर देंगे सारे वादे: राहुल

कांग्रेस सांसद राहुल गांधी ने कहा कि हमने आपसे पांच वादे किए थे। उन्होंने एक-एक करके वादे याद दिलाए और कहा कि हम झूठे वादे नहीं करते हैं। जो कहते हैं, वह करते हैं। एक-दो घंटे में कर्नाटक सरकार की पहली कैबिनेट बैठक होगी। उस मीटिंग में पांचों वादों को लेकर कानून बन जाएंगे। जो हम कहते हैं, वह हम करते हैं। सरकार का लक्ष्य हमारे किसान, मजदूर, छोटे दुकानदार, युवाओं की रक्षा करना और उनके भविष्य को सुनहरा बनाना है। कर्नाटक के लोगों ने कांग्रेस को जो शक्ति दी है, उसे हम कभी नहीं भूलेंगे। यह सरकार कर्नाटक के लोगों की है। हम दिल से आपके लिए काम करेंगे।

सीबीआई ने टाइटलर के खिलाफ दायर की चार्जशीट

1984 दंगा मामले में आरोप पत्र

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
नई दिल्ली। कांग्रेस के वरिष्ठ नेता जगदीश टाइटलर की मुश्किलें बढ़ सकती हैं। 1984 सिख दंगों के मामले में सीबीआई ने जगदीश टाइटलर के खिलाफ चार्जशीट दाखिल कर दी है।
आरोप है कि जगदीश टाइटलर ने भीड़ को भडक़ाया, दंगे भडक़ाए. इसी भीड़ ने दिल्ली के पुल बंगश गुरुद्वारे में आग लगाई, जिसमें तीन सिख जलाकर मारे गए थे. जगदीश टाइटलर के खिलाफ सेक्शन 147, 148, 149, 153(ए), 188 आईपीसी और 109, 302, 295 और 436 सहित कई धाराओं में चार्जशीट दाखिल की गई है। पिछले महीने जगदीश टाइटलर का वॉयस सैंपल सीबीआई की सीएफएसएल लैब में लिया गया था। तब सीबीआई अधिकारियों ने बताया था कि एजेंसी को 39 साल पुराने सिख विरोधी दंगों के मामले में नए सबूत मिले हैं। इसके बाद टाइटलर की आवाज का नमूना लेने की जरूरत पड़ी। बता दें कि साल 1984 में तत्कालीन प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी की उनके सिख अंगरक्षकों द्वारा हत्या किए जाने के बाद देश में सिख समुदाय पर कथित तौर पर हिंसक हमले किए गए थे।

लालू यादव को मिली विदेश यात्रा की अनुमति

सीबीआई कोर्ट ने पासपोर्ट रिलीज करने का दिया आदेश

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
नई दिल्ली। राजद सुप्रीमो लालू प्रसाद यादव की पासपोर्ट रिलीज करने की याचिका को रांची की विशेष सीबीआई कोर्ट ने स्वीकार कर लिया है। उनके वकील अनंत एस विज ने लालू यादव का पासपोर्ट जारी करने के संबंध में याचिका दायर की थी। किडनी ट्रांसप्लांट के बाद इलाज के लिए लालू प्रसाद यादव सिंगापुर जा सकते हैं।
बता दें कि लालू यादव चारा घोटाले के मामलों में जमानत पर हैं। बिहार के पूर्व मुख्यमंत्री और राजद के अध्यक्ष लालू यादव ने सीबीआई कोर्ट से पासपोर्ट रिलीज करने की अनुमति मांगी थी, जिसे कोर्ट ने स्वीकार कर लिया है। इसके लिए उन्होंने अपने अधिवक्ता अनंत कुमार विज के माध्यम से याचिका दाखिल की थी। सीबीआई की स्पेशल कोर्ट में इस मामले की सुनवाई हुई, जिसके बाद कोर्ट ने लालू यादव का पासपोर्ट रिलीज करने का आदेश दे दिया। बता दें कि लालू यादव चारा घोटाला के अलग-अलग मामलों में दोषी करार दिए गए हैं। उन्हें हाईकोर्ट से बेल मिली है। फिलहाल वह जमानत पर हैं। जमानत की शर्त के मुताबिक, उनका पासपोर्ट कोर्ट में जमा रखा जाना है, लेकिन कोर्ट की अनुमति से ही वह अपना पासपोर्ट ले सकते हैं और इस्तेमाल कर सकते हैं।

कोर्ट ने सशर्त दी थी विदेश जाने की इजाजत

लालू यादव 11 अक्टूबर को किडनी का उपचार कराने सिंगापुर गए थे। कोर्ट ने उपचार कराने के लिए विदेश जाने की इजाजत सशर्त दी थी। कोर्ट ने लालू यादव को उपचार के लिए विदेश जाने की इजाजत देते हुए कहा था कि वे 25 अक्टूबर तक ही देश से बाहर रह सकते हैं। लालू यादव चिकित्सकों के साथ राय मशविरा करने के बाद 24 अक्टूबर की रात स्वदेश लौट आए थे। चारा घोटाला मामले में लालू यादव का पासपोर्ट कोर्ट में जमा था। पासपोर्ट की वैधता अवधि समाप्त होने का हवाला देते हुए नवीनीकरण के लिए इसे रिलीज करने की मांग की थी। लालू की अपील पर कोर्ट ने पासपोर्ट रिलीज कर दिया था। आरजेडी अध्यक्ष किडनी का उपचार कराने के लिए जल्द फिर से सिंगापुर जा सकते हैं।

केंद्र की एजेंसी राज हमें काम नहीं करने दे रही : ममता बनर्जी

बोलीं-देश में लाखों लोग हमारे साथ

 4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
कलकत्ता। बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने एक बार फिर केंद्र सरकार पर निशाना साधा है। उन्होंने आरोप लगाया है कि केंद्र की एजेंसी उन्हें काम नहीं करने दे रही है। ममता का यह आरोप ऐसे समय में आया है जब तृणमूल कांग्रेस (टीएमसी) के नेता अभिषेक बनर्जी स्कूल भर्ती घोटाले की जांच को लेकर सीबीआई के कोलकाता स्थित कार्यालय में पेश हुए हैं।
उन्होंने कहा कि ट्वीट कर कहा कि केंद्र में सत्तावादी सरकार के एजेंसी राज ने हमारे काम को चुनौतीपूर्ण बना दिया है। फिर भी लाखों लोग हमारे साथ हैं। ममता बनर्जी ने एक अन्य ट्वीट में कहा कि इसी दिन साल 2011 में हमने 34 साल पुराने राक्षसी शासन को बदलने और पश्चिम बंगाल में मा, माटी, मानुष (माता, पृथ्वी और लोग) सरकार की शुरुआत करने की शपथ ली थी। बनर्जी ने जनता के हित को लेकर प्रतिज्ञा दोहराई। उन्होंने कहा कि आज हम प्रतिज्ञा को दोहराते हैं और फिर से जनता के हित के लिए खुद को समर्पित करते हैं। केंद्र में सत्तावादी सरकार का एजेंसी राज हमारे काम को चुनौतीपूर्ण बनाता है, लेकिन देश में लाखों लोग हमारे साथ हैं।
सुजय कृष्ण भद्र के आवास पर भी छापा
ममता बनर्जी के ट्वीट करने के एक घंटे पहले ही टीएमसी नेता और उनके भतीजे अभिषेक बनर्जी स्कूल नौकरी घोटाले मामले में पूछताछ के लिए एजेंसी के सामने पेश हुए हैं। केंद्रीय एजेंसी के एक अधिकारी ने बताया कि इससे पहले दिन में प्रवर्तन निदेशालय ने स्कूल नौकरी घोटाले की जांच के संबंध में टीएमसी के शीर्ष नेताओं के करीबी माने जाने वाले सुजय कृष्ण भद्र के आवास पर भी छापा मारा था।

आग

अमीनाबाद स्थित गड़बड़ झाले में कॉस्मेटिक की दुकान में लगी आग को बुझाते दमकल कर्मी।

Related Articles

Back to top button