कांग्रेस ने शुरू की चुनावी तैयारी

  • खरगे ने आगामी विस चुनाव पर नेताओं से की चर्चा
  • सचिन-गहलोत क ो भी बुलाया
  • मप्र पर भी रहा फोकस
  • अध्यादेश पर अरङ्क्षवद केजरीवाल को समर्थन देने का नहीं निकला कोई हल

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
नई दिल्ली। कर्नाटक चुनाव की जीत के बाद से कांग्रेस फिर पूरी तरह से सक्रिय हो गई है। नए संसद भवन के उद्घाटन के मुद्दे को जोर शोर से उठाने के बाद सोमवार को अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे अपनी पार्टी की कील-कांटे दुरुस्त करने में जुट गए इसी के मद््देनजर उन्होंने राजस्थान, दिल्ली व अन्य चुनावी राज्यों पर वहां के नेताओं से आज चर्चा की।
उधर बैठक के बाद राहुल गंाधी ने कहा हम मध्यप्रदेश में 150 सीटें जीतेंगे। राजस्थान की कलह, दिल्ली और मध्य प्रदेश चुनाव की रणनीति को लेकर पार्टी मुख्यालय में मीटिंग का दौर जारी है।

गठबंधन की संभावना ही नहीं: सिद्धू

पंजाब कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष नवजोत सिंह सिद्धू ने आज बैठक के बाद कहा कि 2024 में आम आदमी पार्टी से गठबंधन का कोई सवाल ही नहीं बनता है। उन्होंने कहा कि दोनों पार्टियों में वैचारिक मतभेद हैं, इसलिए गठबंधन नहीं बन सकता। पार्टी अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे के साथ दिल्ली और पंजाब के कांग्रेस नेताओं की बैठक में दिल्ली के नेताओं ने उनसे कहा कि दिल्ली में आप से कोई गठबंधन नहीं होना चाहिए।

गांधी परिवार से की चर्चा

सूत्र बताते हैं पहले खरगे राजस्थान कांग्रेस नेताओं के साथ मुलाकात करेंगे। इसमें राहुल और प्रियंका गांधी भी शामिल हो सकते हैं। उसके बाद गहलोत पायलट खेमे के बीच सुलह के फॉर्मूले पर सहमति नहीं बनने पर अंतिम दौर की बातचीत के लिए सोनिया गांधी के साथ भी वार्ता हो सकती है। कुल मिलाकर राजस्थान विधानसभा चुनाव की तैयारी और गहलोत-पायलट विवाद के निपटारे के फार्मूले पर पार्टी हाईकमान मंथन करेगी। गहलोत-पायलट दोनों को साथ रखकर ही कांग्रेस पार्टी राजस्थान में चुनाव लडऩा चाहती है।

सचिन व गहलोत से मिलेंगे खरगे

मध्य प्रदेश चुनाव की रणनीति बनाने को लेकर कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिाकार्जुन खरगे और राहुल गांधी की प्रदेश कांग्रेस के नेताओं के साथ बैठक है। वहीं राजस्थान में सीएम अशोक गहलोत और सचिन पायलट के बीच झगड़ा सुलझाने के लिए अब कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे खुद कूद पड़े हैं, उन्होंने आज दोनों नेताओं से अलग-अलग मुलाकात की। खरगे आज दोनों नेताओं से दिल्ली में अपने घर पर अलग अलग मिलें।

राहुल, कमलनाथ, दिग्विजय भी शमिल

कांग्रेस नेता राहुल गांधी कांग्रेस मुख्यालय पहुंच गए हैं। कमलनाथ, दिग्विजय सिंह, अजय सिंह भी कांग्रेस मुख्यालय पहुंच गए हैं। यहां मध्य प्रदेश चुनाव की रणनीति बनाने को लेकर खरगे और राहुल गांधी प्रदेश पार्टी नेताओं के साथ बैठक करेंगे।

अजय माकन ने पुरजोर विरोध किया

कांग्रेस नेतृत्व ने दिल्ली प्रदेश कांग्रेस के नेताओं से दिल्ली सरकार को लेकर केंद्र के अध्यादेश और गठबंधन को लेकर राय पूछी। सभी नेताओं ने गठबंधन का विरोध किया। अध्यादेश पर केजरीवाल को समर्थन के सवाल का अजय माकन ने पुरजोर विरोध किया। नेताओं ने केजरीवाल से मुलाकात का फैसला आलाकमान पर छोड़ा। केजरीवाल चाहते हैं कि कांग्रेस भी केंद्र के अध्यादेश के खिलाफ वोट करे। इस मुद््दे पर केजरीवाल और कांग्रेस आलाकमान की मुलाकात पर तस्वीर साफ नहीं है, केजरीवाल से मुलाकात को लेकर फैसला आलाकमान पर छोड़ दिया गया है। दिल्ली के लिए केंद्र की ओर से लाए अध्यादेश के बाद से मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कांग्रेस से समर्थन मांगा है. केजरीवाल को समर्थन देने या न देने के मुद््दे पर भी केजरीवाल की अपील पर कांग्रेस मुख्याल में चर्चा हुई। इस दौरान अध्यादेश पर कुछ नेता चुप रहे, हालांकि अजय माकन समेत कुछ नेताओं ने विरोध किया।

गृहमंत्री के दौरे से पहले मणिपुर में फिर हिंसा, कई जानें गईं

  • सेना मुस्तैद, 40 आतंकी ढेर, पांच नागरिकों की मौत

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
इंफाल। म्यांमार से सटा भारत का पूर्वोत्तर राज्य मणिपुर पिछले एक महीने से सुलग रहा है, आज फिर हिंसा भडक़ गई। केंद्र सरकार अपने कार्यो में व्यस्त है। इस बीच राज्य के सीएम वीरेन सिंह ने कहा कि 40 आतंकी ढेर कर दिये। उधर केंद्रीय गृहमंत्री तीन दिनों तक वहां का दौरा करेंगे तथा स्थिती की समीक्षा करेंगे। कर्नाटक विधानसभा के चुनाव नतीजे आए, दिल्ली में नई संसद का उद्घाटन भी हो गया लेकिन देश के सुदूर राज्य की आग नहीं बुझी। 5 लोगों की मौत की भी खगर है। घरों के धू-धू कर जलने की डरावनी तस्वीरें आ रही हैं। सोशल मीडिया पर भयावह मंजर दिखाई दे रहा है। सीएम एन. बीरेन सिंह का कहना है कि राज्य में शांति कायम करने के लिए ऑपरेशन चलाया जा रहा है और अब तक 40 हथियारबंद उग्रवादियों को ढेर किया जा चुका है। गोलीबारी और मुठभेड़ जारी है।

हालात पर राष्ट्रपति से मिलेंगे खरगे

मणिपुर के तनावपूर्ण हालात को लेकर कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे के नेतृत्व में एक प्रतिनिधिमंडल कल यानी 30 मई की सुबह राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू से मुलाकात करने वाला है। आज कांग्रेस के एक ट्विटर हैंडल से वीडियो ट्वीट किया गया जिसमें जलता घर और गाड़ी में गोलियों के निशान दिखाई दे रहे हैं।

गृहमंत्री अमित शाह आज पहुंचेंगे

केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह आज मणिपुर जाने वाले हैं। वह जातीय संघर्ष का समाधान तलाशने के लिए कई बैठक करेंगे। वह तीन दिन तक कई स्थानों पर लोगों से बात करेंगे और हालात को समझने के साथ ही संकट का समाधान निकालने की कोशिश करेंगे। शाह पहले ही कह चुके हैं कि समाज के सभी वर्गों के लिए न्याय सुनिश्चित किया जाएगा। मीडियाकर्मियों को हिंसा वाले इलाकों से दूर रखा गया है।

दिल्ली हाईकोर्ट ने भाजपा नेता को दिया झटका

  • 2000 के नोट बदलने के लिए पहचान पत्र दिखाने की मांग वाली याचिका की खारिज

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
नई दिल्ली। 2000 के नोट बदलने के लिए पहचान पत्र दिखाने की मांग वाली याचिका दिल्ली हाइकोर्ट ने की खारिज 2000 के नोटों को बदलने से जुड़ी याचिका दिल्ली हाईकोर्ट में खारिज 2000 के नोट बदलने के लिए पहचान पत्र दिखाने की मांग वाली याचिका हाइकोर्ट ने खारिज कर दी है। दरअसल, अरबीआई के निर्देश के बाद बिना पहचान पत्र दिखाए 2000 के नोट बदले जा रहे हैं। ये फैसला बीजेपी नेता अश्विनी उपाध्याय की याचिका पर सुनाया गया। दिल्ली हाईकोर्ट ने 23 मई को इस याचिका पर फैसला सुरक्षित किया था। आरबीआई ने याचिका का विरोध करते हुए कहा था कि याचिका को जुर्माने के साथ खारिज किया जाए। ये आर्थिक नीतिगत मामला है। अदालत के पहले के फैसले हैं कि आर्थिक नीतिगत मामलों में अदालत दखल नहीं देगी। अश्विनी उपाध्याय ने अदालत से मांग की है कि आरबीआई और एसबीआई को 2000 के नोट बदलने के लिए आईडी प्रूफ की आवश्यकता अनिवार्य किए जाने का कोर्ट आदेश दे और बैंक खाते में नोट जमा करने का भी आदेश दिया जाए।

Related Articles

Back to top button