उत्तर भारत में चार-पांच दिन झुलसाएगी गर्मी

दोपहर में घर से बाहर न निकलने की मौसम विभाग की चेतावनी

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
नई दिल्ली। चक्रवातीय तूफान बिपरजॉय के चलते गुजरात, मुंबई से लेकर केरल तक समंदर में तूफानी लहरें उठ रही हैं। तटीय इलाकों का मौसम भी बिल्कुल बदल गया है। दूसरी ओर उत्तर भारत के कई राज्यों में हीट वेव कहर बरप रही है। गर्मी का सितम ऐसा है कि लोगों का घर से निकलना मुश्किल हो गया है। मौसम विभाग ने चेतावनी दी है कि जरूरी हो तब ही बाहर निक लें। सुबह सात बजे से ही तेज धूप लोगों को चुभने लगी है। दिन चढ़ते ही ये धूप मानों झुलसाने वाली हो जाती है।
मौसम विभाग के अनुसार, अगले 4-5 दिनों के दौरान उत्तर प्रदेश, पूर्वी और उत्तर प्रायद्वीपीय भारत में अत्यधिक गर्म हवा चलने के आसार हैं। ये आलम अगले चार-पांच दिनों तक कायम रहेगा। मतलब अगले पांच दिनों तक उत्तर प्रदेश के लोगों को गर्मी से राहत मिलने की कम ही संभावना है। गर्मी का ये आलम उत्तर प्रदेश के अलावा ओडिशा, बिहार, झारखंड, छत्तीसगढ़, आंध्र प्रदेश, मध्य प्रदेश और तेलंगाना में भी रहेगा।

पूर्वोत्तर भारत में भी बारिश की चेतावनी

पूर्वोत्तर भारत के कई राज्यों में अगले पांच दिन भारी बारिश की चेतावनी है। 15 से 17 जून को मेघालय में अत्यधिक बारिश होने का अनुमान है। अगले पांच दिनों तक पूर्वी भारत के कुछ इलाकों में तेज हवाओं के साथ बिजली चमकने का अनुमान है। अगले पांच दिनों के बीच हल्की बारिश भी हो सकती है। वहीं, सब हिमालयन पश्चिम बंगाल, सिक्किम के कुछ इलाकों में अगले पांच दिनों तक बारिश का अनुमान है। 17 जून को अंडमान निकोबार में बारिश हो सकती है। हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड में 14 और 15 जून को तेज हवाओं, चमक और गरज के साथ बारिश का अनुमान है। राजस्थान के भी कुछ इलाकों में 16 और 17 जून को बारिश हो सकती है। दिल्ली-एनसीआर में 15 जून को हीट वेव की चेतावनी है। 16, 17 और 18 जून को भी गर्मी बरकरार रहेगी, हालांकि इस बीच आसमान में हल्के बादल भी हो सकते हैं। तापमान 37 डिग्री सेल्सियस से 42 डिग्री सेल्सियस तक रहेगा।

Related Articles

Back to top button