होर्डिंग्स लगाने या पार्टी देने से नहीं मिलता टिकट: गडकरी

नई दिल्ली। साल के आखिर में चार राज्यों में होने वाले विधानसभा और उसके बाद अगले साल लोकसभा के टिकट के लिए आस लगाए बैठे उम्मीदवारों को केंद्रीय मंत्री और बीजेपी के कद्दावर नेता ने एक तरकीब सुझाई है। उन्होंने बताया है कि चुनाव में क्या करने और क्या न करने से टिकट और जीत मिल सकती है। गडकरी ने नागपुर में एक सभा को संबोधित करते हुए पहले तो ये बताया कि उनके पास कई लोग विधायक, सांसद या विधान परिषद सदस्य का टिकट मांगने आते हैं। यही नहीं उन्होंने बताया कि जिन लोगों को टिकट नहीं मिल पाता तो वो कॉलेज या स्कूल मांगने लगते हैं ताकि उसके जरिए कमाई कर सकें।
इसी दौरान एक कार्यक्रम में गडकरी ने चुनाव जीतने का फॉर्मूला बताते हुए कहा कि चुनावों में होर्डिंग्स लगाने, लोगों को मटन खिलाने से जीत नहीं मिलती है। चुनावों में जीतने के लिए लोगों का विश्वास जीतना होता है और उनसे प्यार करना होता है। इसी के साथ गडकरी अपने अनुभवों को साझा करते हुए कहते हैं कि उनके पास कई लोग आते हैं और बोलते हैं कि विधायक बना दीजिए, सांसद बना दीजिए या फिर एमएलसी ही बना दीजिए।
गडकरी ने बताया कि जब ये नहीं हो पाता तो वो मेडिकल कॉलेज, इंजीनियरिंग कॉलेज या बीएड-डीएड कॉलेज मांगने लगते हैं। ये भी नहीं होता तो प्राइमरी स्कूल की मांग करने लगते हैं और बोलते हैं इसी से मास्टर की आधी पगार हमें मिल जाएगी। गडकरी नागपुर में शिक्षक परिषद के विद्यार्थी सत्कार कार्यक्रम में देश की शिक्षा को लेकर बात करते हुए इस बारे में अपने विचार साझा कर रहे थे। उन्होंने कहा कि देश की शिक्षा ही ऐसी हो गई है कि उसके जरिए लोग कमाई करने की सोचते हैं। ऐसी ही राजनीति भी हो गई है।
इसी दौरान केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी राजनीति में संभावनाएं तलाशने वालों को सलाह देते हुए कहते हैं कि चुनावों के दौरान प्रचार-प्रसार के लिए लोग बड़े-बड़े होर्डिंग्स और पोस्टर लगाते हैं, लेकिन इससे चुनाव नहीं जीता जाता। चुनाव के दौरान प्रलोभन दिखाने की जगह लोगों के दिलों में विश्वास और प्यार पैदा करने से जीत मिलती है। यानी केंद्रीय मंत्री और बीजेपी के पूर्व अध्यक्ष नितिन गडकरी की नेताओं को सलाह है कि चुनावों में होर्डिंग्स लगाने या मटन पार्टी देने की जगह लोगों के दिलों में जगह बनाएं।

 

Related Articles

Back to top button