पर्यटन संग आर्थिक गतिविधियों को बढ़ावा देगा अयोध्या : केशव मौर्य

  •  चित्रकूट मार्ग भी आपस में सड़क से जुड़ जाएंगे

लखनऊ। उत्तर प्रदेश के उप मुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य ने कहा राम वन गमन मार्ग के बन जाने पर धार्मिक आस्था के केन्द्र अयोध्या व चित्रकूट आपस में सड़क के जरिए जुड़ जाएंगे। इससे धार्मिक पर्यटन के साथ पूरे क्षेत्र में आर्थिक और औद्योगिक गतिविधियों को बढ़ावा मिलेगा। गौरतलब है कि 210 किलोमीटर लंबा राम वन गमन मार्ग अयोध्या से शुरू होकर सुल्तानपुर, प्रतापगढ़, श्रृंगवेरपुर धाम, मंझनपुर, राजापुर होते हुए चित्रकूट तक जाएगा। उप मुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य ने बताया कि अयोध्या को चित्रकूट से जोड़ने के लिए प्रस्तावित राम वन गमन मार्ग के निर्माण के लिए अधिगृहित भूमि के मुआवजा वितरण के साथ एलाइनमेंट व अन्य कार्यों को अंतिम रूप देने की दिशा में लोक निर्माण विभाग तेजी से जुटा है। राष्टï्रीय राजमार्ग संख्या-96 अयोध्या से सुलतानपुर तक चार लेन रोड के रूप में विकसित है। सुल्तानपुर से यह पेवमेंट के साथ दो लेन सड़क के तौर पर विकसित/विकासशील है। उप मुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य ने बताया कि नवघोषित राष्टï्रीय राजमार्ग संख्या-731ए जो कि प्रतापगढ़ के निकट मोहनगंज से प्रारंभ होकर जेठवारा, श्रृंगवेरपुर धाम होते हुए मंझनपुर, राजापुर के निकट तक विकसित किया जाना प्रस्तावित है। राजमार्ग संख्या-731ए के अलाइनमेंट को केन्द्र सरकार ने मंजूरी दे दी है। इसकी कुल लंबाई 112 किलोमीटर है, जिसे तीन पैकेजों (हिस्सों) में विकसित किया जाना है।

मार्ग विकसित होने से क्षेत्र का आर्थिक विकास होगा

केशव प्रसाद मौर्य ने बताया कि मार्ग के इन पैकेजों के विकसित हो जाने पर क्षेत्र का आर्थिक विकास होगा। गंगा नदी पर पहले से बने सेतु के उपयोग से कौशांबी जिले के श्रृंगवेरपुर धाम तक सीधे पहुंच हो जाएगी। कुरई घाट पर स्थित राम मंदिर तथा चरवा गांव में बना राम जानकी मंदिर वह स्थान है जहां पर मर्यादा पुरुषोत्तम भगवान श्री राम ने वन गमन के समय विश्राम किया था। भविष्य में लिंक मार्ग के विकसित होने पर इस क्षेत्र का भी सीधा संपर्क हो जाएगा, जिससे राम वनगमन पथ का उद्ïदेश्य भी पूर्ण होगा।

राम द्रोही राम भक्त बनने का अभिनय कर रहे हैं ट्वीट पर खिंचाई

राम जन्मभूमि निर्माण के लिए जमीन घोटाले के आरोप लगने के बाद बीजेपी सरकार विपक्षी नेताओं के सवालों के घेरे में है। डिप्टी सीएम केशव प्रसाद मौर्य ने विपक्ष पर कटाक्ष करते हुए ट्वीट किया कि राम द्रोही राम भक्त बनने का अभिनय कर रहे हैं। उनके इस ट्वीट के बाद लोगों ने उनसे सवाल पूछना शुरू कर दिया। एक यूजर ने उनके इस ट्वीट पर अपनी प्रतिक्रिया देते हुए लिखा कि स्टूल वाली कुर्सी पर बैठने की कोशिश कर रहे हैं। ‘राम द्रोही हो या राम भक्त तुम कौन होते हो सर्टिफिकेट देने वाले? एक यूजर ने कमेंट किया कि ‘मौर्या जी एक बार दिल पर हाथ रखकर और भगवान श्री राम की कसम खाकर कह दीजिए कि राम मंदिर ट्रस्ट में कोई घोटाला नहीं हुआÓ। केशव के ट्वीट को रिट्वीट करते हुए लिखा गया कि, ‘राम द्रोही राम भक्त बनने का अभिनय नहीं कर रहे है, राम भक्त बने घूम रहे है। घर घर जाकर राम मंदिर के नाम पर चंदा इक्कठा करके घर भर रहे है, सस्ती जमीनों को मंहगे भाव में खरीद कर घोटाले कर रहे हैÓ।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button