अंतरराष्ट्रीय कानूनों को कुचला जा रहा है: प्रियंका

बोलीं- गाजा में मासूम बच्चों की हत्या हुई, इंसानियत कब जागेगी

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
नई दिल्ली। कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी वाद्रा ने गाजा में इजराइल की बमबारी में बच्चों समेत हजारों नागरिकों के मारे जाने पर दुख जताते हुए शुक्रवार को कहा कि हर अंतरराष्ट्रीय कानून कुचला गया है। उन्होंने यह सवाल भी किया कि आखिर इंसानियत कब जागेगी?
प्रियंका गांधी ने एक्स पर पोस्ट किया, ‘‘गाजा में 7,000 मनुष्यों की हत्या के बाद भी रक्तपात और हिंसा का दौर थमा नहीं। इन 7,000 लोगों में से 3,000 मासूम बच्चे थे। कोई ऐसा अंतरराष्ट्रीय कानून नहीं, जिसे कुचला न गया हो। कोई ऐसी मर्यादा नहीं, जिसे तार-तार न किया गया हो। कोई ऐसा कायदा नहीं, जिसकी धज्जियां न उड़ी हों। उन्होंने सवाल किया कि इंसानियत कब जागेगी? कितनी जानों के जाने के बाद। कितने बच्चों की बलि के बाद। क्या मनुष्य होने की चेतना बची है? क्या वह कभी थी भी? गाजा पट्टी पर पिछले कई दिनों से इजराइल की ओर से किए जा रहे हवाई हमलों में हजारों लोगों की मौत हो चुकी है। फलस्तीन के चरमपंथी संगठन हमास के हमले में अपने सैकड़ों नागरिकों के मारे जाने के बाद इजराइल ने गाजा पट्टी पर हवाई हमले शुरू किए।

प्रियंका को चुनाव आयोग ने थमाया नोटिस राजस्थान में उठाया था लिफाफे का मुद्दा

निर्वाचन आयोग (ईसी) ने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की मंदिर दर्शन यात्रा से संबंधित लिफाफा टिप्पणी को लेकर कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी वाद्रा को कारण बताओ नोटिस भेजा है। आयोग ने प्रियंका से 30 अक्टूबर की शाम तक नोटिस का जवाब देने को कहा है। भाजपा ने प्रियंका के खिलाफ शिकायत दी थी, जिसके एक दिन बाद आयोग ने उन्हें नोटिस भेजा है। भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ने बुधवार को, प्रियंका पर राजस्थान में चुनाव प्रचार के दौरान झूठे दावे करने के लिए ‘प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की निजी धार्मिक आस्था का उल्लेख करने का आरोप लगाया था और निर्वाचन आयोग से उनके खिलाफ कार्रवाई करने का आग्रह किया था। भाजपा ने अपनी शिकायत में कहा है कि वाद्रा ने 20 अक्टूबर को दौसा में एक जनसभा में कहा था कि उन्होंने टीवी पर देखा कि जब प्रधानमंत्री मोदी द्वारा एक मंदिर में दिए गए दान का एक लिफाफा खोला गया तो उसमें केवल 21 रुपये थे। इसके बाद उन्होंने भाजपा पर राजनीतिक हमला करते हुए कहा कि भाजपा जनता को लिफाफे दिखाती है लेकिन चुनाव के बाद उनमें कुछ नहीं मिलता। भाजपा ने अपनी शिकायत में उनकी टिप्पणी का एक वीडियो भी शामिल किया है।

खरगे ने एक साल में कांग्रेस को दी नई ऊंचाई

पार्टी अध्यक्ष के रूप में एक साल पूरा किया

नई दिल्ली। कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे के कार्यकाल का एक साल पूरा होने पर पार्टी ने कहा कि उनके नेतृत्व में उसने ‘‘महत्वपूर्ण प्रगति की है और उन्होंने संगठनात्मक ढांचे को मजबूत करने में अहम भूमिका निभाई है। शीर्ष पद के लिए पार्टी के आंतरिक चुनावों में शशि थरूर को हराने के बाद खरगे पिछले साल अक्टूबर में कांग्रेस अध्यक्ष चुने गए थे। उन्होंने 26 अक्टूबर को आधिकारिक तौर पर कांग्रेस अध्यक्ष का पद संभाला था। कांग्रेस ने ‘एक्स पर एक पोस्ट में कहा, ‘‘कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे लोगों की भलाई के लिए प्रतिबद्ध हैं। खरगे कांग्रेस की विशेषताएं- लोकतंत्र, सामाजिक न्याय, धर्मनिरपेक्षता, समावेशी विकास और देशभक्ति के प्रतीक हैं। कांग्रेस ने कहा कि वह इस बात का एक आदर्श उदाहरण हैं कि जुनून और दृढ़ता से क्या हासिल किया जा सकता है। कांग्रेस ने कहा कि ब्लॉक स्तर के नेता से लेकर पार्टी के निर्वाचित अध्यक्ष बनने तक, 55 साल की चुनावी सफलता से भरी उनकी यात्रा लोकतंत्र के प्रति उनकी कड़ी मेहनत, समर्पण और प्रतिबद्धता का प्रमाण है।

कई नेताओं ने दीं शुभकामनाएं

कांग्रेस के कई नेताओं ने खरगे को अध्यक्ष के रूप में एक वर्ष पूरा होने पर शुभकामनाएं दीं। थरूर ने ‘एक्स पर एक पोस्ट में कहा, ‘‘खरगे जी को मेरा प्रणाम। वह हमें आगे की चुनावी लड़ाई में मजबूती से जीत दिलाएंगे। कांग्रेस नेता पवन खेड़ा, सुप्रिया श्रीनेत, अभिषेक सिंघवी और मनीष तिवारी सहित अन्य ने खरगे की सराहना की और उन्हें अध्यक्ष के रूप में एक वर्ष पूरा करने पर शुभकामनाएं दीं।

प्रधानमंत्री उद्योग गुजरात ले जाने की ताक में : पटोले

मुंबई। महाराष्ट्र के अहमदनगर जिले का दौरा करने पहुंचे प्रधानमंत्री मोदी ने प्रदेश की जनता को करोड़ों रुपये की परियोजना की सौगात दी। इस पर कांग्रेस ने आरोप लगाया कि प्रधानमंत्री महाराष्ट्र के उद्योगों को गुजरात शिफ्ट कराने के लिए महाराष्ट्र का दौरा कर रहे हैं। महाराष्ट्र कांग्रेस प्रमुख नाना पटोले ने दावा किया कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी हीरा क्षेत्र समेत कुछ उद्योगों को पड़ोसी राज्य गुजरात में स्थानांतरित कराने की ताक में महाराष्ट्र का दौरा कर रहे हैं। नाना पटोले ने यह भी आरोप लगाया कि भाजपा के नेतृत्व वाली राज्य सरकार दिल्ली के निर्देश पर महाराष्ट्र को लूट रही है। उन्होंने कहा, महाराष्ट्र से गुजरात में मेगा निवेश परियोजनाओं को स्थानांतरित करने की गतिविधियां पिछले डेढ़ साल से चल रही हैं। सूरत में एक विशाल हीरा उद्योग विकसित किया जा रहा है, जो मुंबई के कारोबार को छीन लेगा। पटोले ने दावा किया कि पीएम मोदी मुंबई-अहमदाबाद बुलेट ट्रेन परियोजना के लंबित कार्यों को भी आगे बढ़ाने और जारी रखने के मकसद से महाराष्ट्र दौरे पर पहुंचे हैं। उन्होंने कहा कि ये परियोजना महाराष्ट्र पर बोझ है।

Related Articles

Back to top button