स्वैगी व जोमैटो को मिला जुर्माने का नोटिस, टैक्स चोरी का मामला

नई दिल्ली। इंस्टेंट फूड डिलीवरी ऐप स्विगी-जोमैटो की मुसीबतें खत्म होने का नाम ही नहीं ले रही हैं, जहां हाल ही में स्विगी-जोमैटो को 5 सौ करोड़ का त्रस्ञ्ज नोटिस मिला है। स्विगी-जोमैटो ग्राहकों से डिलीवरी फीस के नाम कुछ पैसे वसूलते हैं, वहीं अब इस पैसे को लेकर अक्सर टैक्स अधिकारी और फूड डिलीवरी ऐप के बीच तनातनी बनी रहती है। जानकारी के अनुसार जोमैटो और स्विगी को त्रस्ञ्ज अधिकारियों से 500-500 करोड़ रुपये का नोटिस मिला है, जहां टैक्स अधिकारियों को लगता है कि स्विगी जोमैटो इस डिलीवरी फीस को इक_ा करते हैं और अपना रेवेन्यू जेनेरेट करते हैं।
इसके साथ ही दोनों प्रमुख कंपनियों में से प्रत्येक को 500 करोड़ रुपये का भुगतान करने के लिए कहा गया है, जो ज़ोमैटो और स्विगी द्वारा डिलीवरी शुल्क के रूप में एकत्र की गई संचयी राशि पर लगाया गया 18त्न टैक्स है।
दूसरी ओर फूड एग्रीगेटर्स ज़ोमैटो और स्विगी का कहना है कि ‘डिलीवरी चार्ज’ कुछ और नहीं बल्कि डिलीवरी पार्टनर्स द्वारा वहन की जाने वाली लागत है जो घर-घर खाना डिलीवरी करने के लिए जाते हैं, वहीं कंपनियां बस ग्राहकों से वह लागत वसूलती हैं और डिलीवरी पार्टनर्स को दे देती हैं।

 

Related Articles

Back to top button