राहुल गांधी एक मजबूत और ईमानदार नेता: सुप्रिया सुले

कांग्रेस नेता को चुनाव आयोग की नोटिस पर दिखीं नाराज

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
पुणे। एनसीपी (शरद पवार) की नेता सुप्रिया सुले ने कहा, कि राहुल गांधी एक मजबूत और ईमानदार नेता हैं, मुझे विश्वास है कि वह सम्मानजनक और ईमानदार जवाब देंगे। वह एक योद्धा हैं, वह निडर रह सकते हैं, क्योंकि वह ईमानदार हैं। भारतीय जनता पार्टी की आलोचना करते हुए उन्होंने कहा, हमारे पास ऐसे कई उदाहरण हैं, जब बीजेपी ने उनके परिवार को लेकर निशाना साधा है, अब अगर वह कुछ बोलते हैं, तो बुरा मानने की क्या जरूरत है? उन्होंने (बीजेपी) तो राहुल गांधी की दादी तक को नहीं छोड़ा। भारतीय चुनाव आयोग ने गुरुवार को बीजेपी की शिकायत पर कांग्रेस सांसद को कारण बताओ नोटिस जारी किया। इस नोटिस में राहुल गांधी के कथित तौर पर पीएम मोदी के खिलाफ अपनी चुनावी रैलियों में अपमानजनक टिप्पणी का जिक्र किया गया है। आयोग को दिए अपने ज्ञापन में भाजपा ने कहा था कि पिछले नौ वर्षों में उद्योगपतियों को 14,00,000 करोड़ रुपये की छूट देने के आरोप तथ्यों पर आधारित नहीं हैं।
आयोग के नोटिस में कहा गया है कि ‘पनौती शब्द प्रथम दृष्टया भ्रष्ट गतिविधियों से निपटने वाले जनप्रतिनिधित्व कानून की धारा 123 पर रोक की समानता में आता है, नोटिस में राहुल गांधी को याद दिलाया गया है कि धारा 123 की उपधारा (द्बद्ब) के खंड 2 में कहा गया है कि कोई भी व्यक्ति जो किसी उम्मीदवार या निर्वाचक को यह विश्वास दिलाने के लिए प्रेरित करता है या प्रयास करता है कि वह, या कोई भी व्यक्ति जिसमें वह रुचि रखता है, दैवीय नाराजगी या आध्यात्मिक निंदा का पात्र बन जाएगा या बना जाएगा, उसे ऐसे उम्मीदवार या निर्वाचक के चुनावी अधिकार के स्वतंत्र प्रयोग में हस्तक्षेप करने वाला माना जाएगा।
राहुल गांधी ने अहमदाबाद में विश्व कप क्रिकेट के फाइनल मैच में ऑस्ट्रेलिया से भारत की हार के बाद राजस्थान में एक चुनावी भाषण में पीएम मोदी के खिलाफ पनौती शब्द का इस्तेमाल किया था। आम तौर पर पनौती शब्द ऐसे व्यक्ति के लिए इंगित किया जाता है जो बुरी किस्मत लाता है। नोटिस में आयोग द्वारा जारी एक सामान्य परामर्श का भी जिक्र किया गया है, जिसमें चुनाव प्रचार के दौरान ‘राजनीतिक संवाद के गिरते स्तर पर चिंता व्यक्त की गई थी।

 

राकांपा के योग्य सांसदों के खिलाफ अयोग्यता याचिका क्यों की गयी दायर

सुले ने कहा कि अजित पवार गुट ने लोकसभा सदस्य श्रीनिवास पाटिल (सतारा से), मोहम्मद फैजल (लक्षद्वीप से) के अलावा साथ ही राज्यसभा सदस्य फौजिया खान और वंदना चव्हाण को अयोग्य ठहराने की मांग करते हुए एक याचिका दायर की है। इस याचिका में पार्टी के संस्थापक एवं राज्यसभा सदस्य शरद पवार,लोकसभा में बारामती का प्रतिनिधित्व करने वालीं सुले और शिरूर से लोकसभा सदस्य अमोल कोल्हे का नाम शामिल नहीं किया गया है। सुले ने यहां संवाददाताओं से कहा, ‘आश्चर्य है कि पाटिल, खान और चव्हाण के खिलाफ अयोग्यता की याचिका क्यों दायर की गई जो वर्तमान में कुशलता से काम कर रहे हैं। पाटिल 83 साल के हैं। वह बहुत कुशल हैं और पूरा महाराष्ट्र सांसद के रूप में उनके काम को जानता है। 83 साल के एक व्यक्ति के खिलाफ याचिका एक नयी बात है जिसे मैं देख रही हूं।

ट्रक ने मारी बाईक को टक्कर पति-पत्नी समेत तीन की मौत

पीलीभीत में दर्दनाक हादसा, आठ माह का बेटा घायल

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
पीलीभीत। पीलीभीत के न्यूरिया थाना क्षेत्र में दर्दनाक हादसा हुआ है। गांव औरिया और जनकपुरी के बीच टनकपुर हाईवे पर शुक्रवार सुबह ट्रक की टक्कर से बाइक सवार पति-पत्नी समेत तीन की मौत हो गई। दंपती का आठ महीने का बेटा गंभीर घायल हो गया। उसे अस्पताल में भर्ती कराया गया है। हादसे की खबर मिलते ही मृतकों के परिवार में चीख-पुकार मच गई।
जानकारी के मुताबिक गांव औरिया निवासी अजयपाल, अपनी पत्नी सरोज कुमारी, बहन सुमन को लेकर बाइक से मेला देखकर लौट रहे थे। सरोज की गोद में आठ महीने का बेटा था। औरिया व जनकपुरी के बीच टनकपुर हाईवे पर सामने से आ रहे भूसी भरे ट्रक से उसकी बाइक टकरा गई। हादसा इतना भीषण था कि मौके पर ही दंपती और युवती की मौत हो गई। पुलिस ने तीनों शवों को कब्जे में लेकर पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया। मासूम बच्चे को अस्पताल में भर्ती कराया गया है। उसकी हालत गंभीर बनी हुई है। उधर, हादसे की खबर मिलते ही अजय के परिवार में मातम पसर गया। रोते-बिलखते परिजन अस्पताल पहुंच गए। बताया गया कि अजय की बहन सुमन की मंगनी बीते सप्ताह ही हुई थी। हादसे ने उनके परिवार की खुशियां छीन लीं है। हादसे से गांव के लोग भी स्तब्ध हैं।

मां की गोद से छूटकर दूर जाकर गिरा मासूम

आठ माह का बेटा महिला की गोद से छिटक कर दूर जाकर गिरा, जिससे वह गंभीर घायल हो गया। हादसे के बाद चालक ट्रक लेकर फरार हो गया। मौके पर पहुंचे ग्रामीणों ने पीछे चल रहे दूसरे ट्रक को पकड़ लिया। उसमें भी भूसी लदी हुई थी। बताया गया है कि दोनों ट्रकों का मालिक एक ही है। मौके पर पहुंची पुलिस ने दूसरे ट्रक चालक से पहले ट्रक की जानकारी ली।

कतर में भारत के आठ पूर्व नेवी अफसरों की याचिका स्वीकार

कतर में मौत की सजा पाए लोगों पर जल्द होगी अदालत में सुनवाई

 4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
दोहा। भारत के लिए एक राहत की खबर सामने आयी है। दरअसल भारतीय नौसेना के आठ पूर्व अफसरों की याचिका को कतर की कोर्ट ने स्वीकार कर लिया है। कतर की कोर्ट जल्द ही उनकी अपील पर सुनवाई कर सकती है। बता दें कि नौसेना के इन आठ पूर्व अफसरों को कतर में फांसी की सजा सुनाई गई है। आठ पूर्व नेवी अफसरों की मौत की सजा के खिलाफ भारत सरकार ने यह याचिका दायर की है। कतर की अदालत ने 23 नवंबर 2023 को इसे स्वीकार कर लिया और अब अपील का अध्ययन कर जल्द इस पर सुनवाई शुरू करेगी।
बता दें कि भारतीय नौसेना के आठ पूर्व अफसर कतर में देहरा ग्लोबल टेक्नोलॉजी एंड कंसल्टेंसी सर्विसेज नामक कंपनी के लिए काम कर रहे थे। अगस्त 2022 में इन सभी को गिरफ्तार किया गया। कतर की सरकार ने नौसेना के पूर्व अफसरों पर लगाए गए आरोपों की जानकारी नहीं दी है। बीती 26 अक्तूबर 2023 को कतर की अदालत ने इन पूर्व अफसरों को मौत की सजा सुना दी। कतर सरकार ने अभी तक आठ भारतीयों पर लगे आरोपों को सार्वजनिक नहीं किया है। हालांकि ऐसी आशंका है कि सुरक्षा संबंधी अपराध के आरोप में यह गिरफ्तारियां हुई हैं। कतर के मीडिया का दावा है कि भारतीय अधिकारी इस्राइल के लिए जासूसी कर रहे थे। भारत सरकार ने भी आरोपों की जानकारी नहीं दी है। गौरतलब है कि गिरफ्तारी के कई दिनों तक इस मामले को गुप्त रखा गया और कतर में मौजूद भारतीय दूतावास के अधिकारियों को भी इसकी जानकारी नहीं दी गई। एक अक्तूबर 2022 को दोहा में भारत के राजदूत और मिशन के उप-प्रमुख ने इन पूर्व अफसरों से मुलाकात की। तीन अक्तूबर 2022 को पहला काउंसलर एक्सेस दिया गया।
25 मार्च 2023 को सभी आठों अधिकारियों के खिलाफ आरोप तय किए गए और 29 मार्च से मुकदमा शुरू हो गया। 26 अक्तूबर 2023 को सभी को मौत की सजा सुनाई गई। नौसेना के जिन पूर्व अफसरों को कतर में फांसी की सजा दी गई है उनमें कैप्टन नवतेज सिंह गिल, कैप्टन सौरभ वशिष्ठ, कैप्टन बीरेंद्र कुमार वर्मा, कमांडर पूर्णेन्दु तिवारी, कमांडर सुग्नाकर पकाला, कमांडर संजीव गुप्ता, कमांडर अमित नागपाल और सेलर रागेश शामिल हैं। जिस कंपनी देहरा ग्लोबल के लिए ये भारतीय काम करते थे, उसके सीईओ खामिल अल आजमी ओमान एयरफोर्स के अफसर रह चुके हैं। आजमी को भी पहले हिरासत में लिया गया था लेकिन बाद में उन्हें छोड़ दिया गया था।

जागरूकता

ट्रैफिक वार्डन अंशु दीक्षित ने हेलमेट और सीट बेल्ट न लगाने वालों को यमराज का डर दिखाकर हेलमेट व सीट बेल्ट लगाने की दिलाई शपथ।

छत्तीसगढ़ में नक्सलियों ने किया आईईडी ब्लास्ट

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
जगदलपुर । नारायणपुर जिले के बड़े डोंगर थाना क्षेत्र के लोडिंग प्वाइंट पहाड़ी में शुक्रवार की सुबह नक्सलियों के द्वारा लगाए गए आईडी के चपेट में आने से दो ग्रामीणों की मौत हो गई, वहीं एक ग्रामीण घायल है। सूचना मिलते ही पुलिस टीम घटनास्थल के लिए रवाना हुई।
मामले की जानकारी देते हुए अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक हेमसागर सिदार ने बताया कि शुक्रवार की सुबह पुलिस को नौ बजे सूचना मिली की आमदई खदान के लोडिंग प्वाइंट में नक्सलियों के द्वारा प्रेशर बम को लगाया था, आज सुबह गांव के कुछ लोग वहां से गुजरने के दौरान एक ग्रामीण का पैर आईईडी के ऊपर आ जाने से ब्लास्ट हो ग

टनल में फंसे श्रमिकों का इंतजार और बढ़ा

41 जिंदगियां आजाद होने को बेकरार, आज बाहर निकलने की संभावना

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
देहरादून। उत्तरकाशी सिलक्यारा सुरंग में फंसी 41 जिंदगियां कैद से आजाद होने को बेकरार हैं। हर कोई अच्छी खबर का इंतजार कर रहा है। मजदूरों को बाहर निकालने का उत्साह गुरुवार को दिनभर उतार चढ़ाव लेता रहा। सूरज चढ़ता गया और अड़चनों की वजह से मजदूरों के बाहर आने का इंतजार बढ़ता रहा।
आज शुक्रवार शाम तक मजदूरों के बाहर आने की उम्मीद है। ड्रिलिंग का काम शुरू हो गया। वहीं सुरंग के बाहर परिजन बेसब्री से अपनों के निकालने का इंतजार कर रहे हैं। बुधवार की रात को चले अभियान की रफ्तार से ये उम्मीद जताई जा रही थी कि बृहस्पतिवार की सुबह तक सभी 41 मजदूर सकुशल बाहर आ जाएंगे, लेकिन रात को अमेरिकन ऑगर ड्रिल मशीन की राह में लोहे के सरिये व गाटर आ गए जो टनल के भीतर के स्ट्रक्चर के लिए लगाए गए थे। इससे मशीन का पुर्जा भी टूट गया। मशीन रोकनी पड़ी।

Related Articles

Back to top button