तेलंगाना में कल पड़ेंगे वोट, सभी तैयारियां पूरी

बीआरएस-119, कांग्रेस-118 व बीजेपी 111 सीटों पर लड़ेगी चुनाव, पूरे राज्य में धारा 144 लगी, 119 सीटों पर 2,290 प्रत्याशी

3.26 करोड़ मतदाता करेंगे मताधिकार का प्रयोग

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
हैदराबाद। तेलंगाना में कल (30 नवंबर) मतदान होगा। निर्वाचन आयोग ने पूरी तैयारी कर ली है। 119 सीटों के लिए सभी सियासी दलों ने भी कमर कस ली है। सीईओ के अनुसार, पूरे राज्य में सीआरपीसी की धारा 144 के तहत निषेधाज्ञा लागू कर दी गई है। राज्य की सत्ता में काबिज बीआरएस ने सभी 119 सीटों पर उम्मीदवार उतारे हैं। सीट बंटवारे के समझौते के अनुसार, भाजपा और जन सेना क्रमश: 111 और 8 सीटों पर चुनाव लड़ रही हैं, जबकि कांग्रेस ने अपने सहयोगी सीपीआई (एम) को एक सीट दी है। मुख्य निर्वाचन अधिकारी विकास राज ने कहा कि तेलंगाना विधानसभा चुनाव 2023 के लिए 30 नवंबर को निर्धारित मतदान दिवस के लिए सभी व्यवस्थाएं पूरी हो गई हैं।
आगामी चुनावों के लिए 2,290 प्रतियोगी मैदान में हैं, जिनमें बीआरएस सुप्रीमो और मुख्यमंत्री के चंद्रशेखर राव, उनके मंत्री-बेटे केटी रामा राव और भाजपा के लोकसभा सदस्य बंदी संजय कुमार, डी अरविंद और सोयम बापुराव शामिल हैं। चुनाव आयोग द्वारा 9 अक्टूबर को कार्यक्रम की घोषणा के बाद राज्य में आदर्श आचार संहिता लागू हो गई। राज्य में 3.26 करोड़ पात्र मतदाता हैं।
बीआरएस लगातार तीसरी बार सत्ता बरकरार रखने की कोशिश कर रही है, जबकि कांग्रेस उससे सत्ता छीनने के लिए एड़ी-चोटी का जोर लगा रही है। सत्ता तक पहुंचने के लिए बीजेपी ने कोई कसर नहीं छोड़ी है। केसीआर दो क्षेत्रों-गजवेल और कामारेड्डी से चुनाव लड़ रहे हैं और रेवंत रेड्डी कोडांगल और कामारेड्डी से भी चुनाव लड़ रहे हैं। भाजपा ने अपने विधायक एटाला राजेंदर को हुजूराबाद के अलावा गजवेल से मैदान में उतारा, जहां वह मौजूदा विधायक हैं।

दिग्गजों ने किया जमकर प्रचार

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने प्रचार अभियान के दौरान कई सभाओं को संबोधित किया, इसके अलावा भारी धूमधाम के बीच हैदराबाद में एक रोड शो किया, जबकि केसीआर ने 96 चुनावी रैलियों में भाग लिया। पीएम मोदी के अलावा, राजनाथ सिंह और अमित शाह सहित कई केंद्रीय मंत्रियों और कांग्रेस नेता मल्लिकार्जुन खरगे और राहुल गांधी ने अपनी-अपनी पार्टी के उम्मीदवारों के लिए वोट मांगे।

नहीं रुक रहीं यूपी में शर्मनाक घटनाएं

पानी पीने पर दलित युवक को पीट-पीटकर मार डाला
सार्वजनिक नल का प्रयोग कर रहा था कमलेश

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
बंदायू। योगी राज में कानून व्यवस्था की तारीफ करने वालों को बंदायू जिले से एक अमानवीय घटना आइना दिखा रही है। इस घटना में बदायूं में सार्वजनिक नल से पानी पीने पर कुछ लोगों ने 24 वर्षीय दलित युवक की कथित तौर पर डंडों से पिटाई कर दी। जिससे उसकी मौत हो गई। पुलिस ने यह जानकारी दी।
अपर पुलिस अधीक्षक अमित किशोर श्रीवास्तव ने बताया कि उसहैत थाना पुलिस को दी गई तहरीर में मृतक के पिता जगदीश ने आरोप लगाया है कि सोमवार की रात उनके बेटे कमलेश (24) की सूरज राठौड़ और उसके साथियों ने नल से पानी पीने पर डंडे से पिटाई कर दी उन्होंने शिकायत के हवाले से बताया कि कमलेश को अस्पताल ले जाया गया जहां मंगलवार को इलाज के दौरान उसकी मौत हो गई। अपर पुलिस अधीक्षक ने बताया कि इस घटना में नामजद सूरज राठौड़ को गिरफ्तार कर लिया गया है। श्रीवास्तव ने कहा कि कमलेश के शव को पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया गया है और मामले में विस्तृत जांच के आदेश दिए गए हैं और इसकी जांच उझानी के क्षेत्राधिकारी करेंगे।

लाठियों से किया था हमला

हालांकि, बाद में जब कमलेश खेत से लौट रहा था, तो तीनों आरोपियों ने उस पर लाठियों से हमला कर दिया, जिससे उसे कई चोटें आईं। पुलिस ने बताया कि इसके बाद आरोपी भाग गए। मौके पर पहुंचे कुछ स्थानीय निवासी और कमलेश के परिवार के सदस्य उसे अस्पताल ले गए थे। जहां उसकी मौत हो गई।

वोटर को रिश्वत देने के आरोप में कांग्रेस एमएलए के खिलाफ केस

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
नई दिल्ली। तेलंगाना के नामपल्ली क्षेत्र के कांग्रेस विधायक के खिलाफ एक वोटर को एक लाख रुपये रिश्वत के तौर पर देने के आरोप में मामला दर्ज किया गया है। कांग्रेस सांसद फिरोज खान के खिलाफ आरपी एक्ट की धारा 71सी, 188 और 123 के तहत मामला दर्ज किया गया है।
उधर केंद्रीय मंत्री जी किशन रेड्डी हैदराबाद के चार मीनार के श्री भाग्य लक्ष्मी मंदिर में पूजा करने पहुंचे। उन्होंने उत्तरकाशी के सुरंग में फंसे 41 मजदूरों के सुरक्षित बाहर निकालने का श्रेय देवी भाग्य लक्ष्मी के आशीर्वाद को दिया है। उन्होंने कहा, देवी भाग्य लक्ष्मी के आशीर्वाद से उत्तरकाशी की सुरंग में फंसे सभी 41 मजदूरों को सुरक्षित बाहर निकाल लिया गया है।

म्यूनिख से बैंकॉक जाने वाली फ्लाइट की दिल्ली में इमरजेंसी लैंडिंग

नई दिल्ली। म्यूनिख से बैंकॉक जाने वाली लुफ्थांसा एयरलाइंस की फ्लाइट (एलएच-772) को बुधवार सुबह दिल्ली डायवर्ट किया गया। दिल्ली एयरपोर्ट सूत्र ने जानकारी दी कि इस समय दिल्ली अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट पर सुरक्षाकर्मी पहुंच चुके हैं। जानकारी के मुताबिक, यात्रियों की वजह से फ्लाइट को दिल्ली डायवर्ट किया गया। कुछ दिनों पहले खराब मौसम की वजह से दिल्ली एयरपोर्ट पर हवाई यातायात बाधित रहने के कारण विस्तारा की राजधानी आनेवाली दो फ्लाइट्स को दो अन्य जगहों पर डायवर्ट किया गया था। पहली फ्लाइट, जो कोलकाता से दिल्ली आनेवाली थी, उसे लखनऊ डायवर्ट कर दिया गया। वहीं दूसरी फ्लाइट, जो गुवाहाटी से दिल्ली आनेवाली थी, उसे जयपुर डायवर्ट किया गया।

सीएम शिंदे पर आपत्तिजनक बयान देने के मामले में यूबीटी नेता दलवी गिरफ्तार

मुंबई। मुंबई पुलिस ने महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे के खिलाफ कथित रूप से आपत्तिजनक टिप्पणी करने के लिए शिवसेना (यूबीटी) नेता और शहर के पूर्व महापौर दत्ता दलवी को बुधवार को गिरफ्तार कर लिया। एक अधिकारी ने यह जानकारी दी। भांडुप थाने के एक अधिकारी ने बताया कि पुलिस को जांच के दौरान पता चला कि रविवार को उद्धव ठाकरे नीत शिवसेना द्वारा उपनगर भांडुप में एक सभा आयोजित की गई थी जिसमें दलवी ने कथित तौर पर शिंदे के खिलाफ कुछ आपत्तिजनक बयान दिए। इस आधार पर दलवी के खिलाफ भारतीय दंड संहिता की संबंधित धाराओं के तहत प्राथमिकी दर्ज की गई। अधिकारी के अनुसार दलवी को बुधवार को भांडुप इलाके से गिरफ्तार किया गया। मामले में जांच जारी है।

अन्नाद्रमुक प्रमुख के खिलाफ मानहानि की शिकायत को खारिज करने का आदेश रद

चेन्नई। मद्रास उच्च न्यायालय ने ऑल इंडिया अन्ना द्रविड़ मुनेत्र कडग़म (अन्नाद्रमुक) के पूर्व सांसद के. सी. पलानीसामी द्वारा अन्नाद्रमुक महासचिव एडप्पादी के. पलानीस्वामी के खिलाफ दायर मानहानि की शिकायत को खारिज करने वाले निचली अदालत के आदेश को रद्द कर दिया। न्यायमूर्ति जी जयचंद्रन ने के. सी. पलानीसामी की याचिका पर यहां मेट्रोपोलिटन मजिस्ट्रेट अदालत के आदेश को रद्द कर दिया। एडप्पादी पलानीस्वामी (ईपीएस) ने के. सी. पलानीसामी (केसीपी) पर अवैध रूप से धन प्राप्त करने और फर्जी सदस्यता कार्ड वितरित करने का आरोप लगाया था। इसके बाद, के. सी. पलानीसामी ने पूर्व मुख्यमंत्री के खिलाफ मानहानि की शिकायत दर्ज कराई और दावा किया कि एडप्पादी पलानीस्वामी ने उनकी प्रतिष्ठा को धूमिल किया है।

धरना

विधानसभा की ओर बढ़ रहे अभ्यर्थियों को विकास दीप पर पुलिस ने रोका, सैकड़ों की संख्या में प्रदर्शन कर रहे महिला और पुरुष अभ्यर्थियों को हिरासत में लेकर इको गार्डन भेज दिया।

सुरंग से निकाले गए मजदूर स्वस्थ, एम्स में होंगे शिफ्ट

पीएम व सीएम ने श्रमिकों का जाना हालचाल

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
देहरादून। उत्तरकाशी के सिलक्यारा टनल से निकाले गए सभी 41 मजदूर सुरक्षित और स्वस्थ हैं। इन्हें चिन्यालीसौड़ के सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में डॉक्टरों और मेडिकल एक्सपर्ट्स की देखरेख में रखा गया। यहां रात भर इन्होंने आराम किया। उत्तराखंड के सीएम धामी ने 1-1 लाख देने की घोषणा की है।
मजदूरों को देर रात और सुबह नार्मल डाइट दी गई। उनकी मेंटल हेल्थ की काउंसलिंग की जा रही है। उत्तरकाशी के सीएमओ आरसीएस पवार ने बुधवार को सुबह बताया कि सारे मजदूर स्वस्थ हैं। उनको दोपहर तक एम्स ऋ षिकेश शिफ्ट किया जाएगा।

कोई फोन पर लूडो खेला, तो कोई प्राकृतिक पानी में नहाया

41 श्रमिकों में से एक विश्वजीत कुमार वर्मा ने बुधवार को अपनी आपबीती सुनाई। श्रमिक ने कहा कि उसे और फंसे हुए अन्य लोगों को सुरंग के अंदर भोजन उपलब्ध कराया गया था। अपने फोन पर लूडो खेलना, प्राकृतिक पानी में स्नान, मुरमुरे और इलायची के दानों का स्वाद-उत्तरकाशी सुरंग के अंदर बिताए गए लंबे घंटों ने झारखंड के खूंटी जिले के निवासी 32 वर्षीय चमरा ओरांव पर एक अमिट छाप छोड़ी है। चमरा ओरांव उन 41 लोगों में से एक था जो सुरंग में फंस गया था और 17 दिनों बाद वापस निकला। अस्पताल ले जाते समय मीडिया से बात करते हुए ओराँव ने कहा कि ताज़ी हवा की गंध एक नए जीवन की तरह महसूस हुई। उन्होंने कहा, उसे बचाने का श्रेय 17 दिनों तक अथक प्रयास करने वाले बचावकर्मियों और ईश्वर को जाता है।

रेस्क्यू से कुछ पल पहले ही एक श्रमिक के पिता ने तोड़ा दम

उत्तराखंड के उत्तरकाशी जिले की सुरंग में फंसे 41 मजदूर अब बाहर आ चुके हैं। इन मजदूरों के इंतजार में पिछले 17 दिनों से उनका परिवार राह देख रहा था। हालांकि, बाहर निकलने पर मजदूरों के चेहरे पर खुशी तो देखी गई। मगर इन 41 मजदूरों में से एक मजदूर ऐसा बदनसीब रहा कि जब वह बाहर आया, तो उसके सिर से पिता का साया उठ चुका था। इस मजूदर का नाम भक्तू मुर्मू है, जो झारखंड के पूर्वी सिंहभूम जिले का रहने वाला है। पिता की मौत की खबर सुनते ही भक्तू फूट-फूटकर रोने लगा। 29 वर्षीय भक्तू पूर्वी सिंहभूम जिले के बांकीशील पंचायत स्थित बाहदा गांव का रहने वाला है। उसके 70 वर्षीय पिता बासेत उर्फ बारसा मुर्मू गांव में ही थे। जब उन्हें अपने बेटे के सुरंग में फंसे होने की जानकारी मिली तो बारसा मुर्मू की बेटे की याद में सदमे में जाने के चलते उनकी मौत हो गई।

Related Articles

Back to top button