बंगाल में किसी भी कीमत में सीएए लागू नहीं होने देंगे: शशि पांजा

तृणमूल कांग्रेस के बयान पर भाजपा का पलटवार

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
कोलकाता। लोकसभा चुनाव से पहले सीएए नियमों की अधिसूचना जारी होने की खबर को खारिज करते हुए पश्चिम बंगाल की सत्तारूढ़ पार्टी तृणमूल कांग्रेस ने कहा कि राज्य में संशोधित नागरिकता कानून (सीएए) लागू नहीं होगा। उसने आरोप लगाया कि संसदीय चुनाव से पहले लोगों को गुमराह करने की मंशा से ऐसी अटकलें लगायी जा रही हैं।
उधर पांजा के बयान पर प्रदेश भाजपा प्रवक्ता सामिक भट्टाचार्य ने तृणमूल कांग्रेस पर वोटबैंक राजनीति के चलते सीएए का विरोध करने का आरोप लगाया। ज्ञात हो कि पिछले सप्ताह केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह ने दोहराया था कि सीएए का क्रियान्वयन अपरिहार्य है क्योंकि यह देश का कानून है। कोलकाता में भाजपा की एक बैठक के दौरान शाह ने बनर्जी पर इस मुद्दे पर लोगों को गुमराह करने का आरोप लगाया था। उधर एक वरिष्ठ सरकारी अधिकारी ने मंगलवार को कहा था कि संशोधित नागरिकता कानून, 2019 के नियम लोकसभा चुनाव की घोषणा से ‘काफी पहले’ अधिसूचित किए जाएंगे।

लोगों को गुमराह कर रही बीजेपी : टीएमसी

तृणमूल की मंत्री शशि पांजा ने यह कहते हुए पार्टी के रूख को दृढ़ता से सामने रखा कि हमारी पार्टी सुप्रीमो और मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने कहा है कि पश्चिम बंगाल में सीएए लागू नहीं होगा। जो लोग लोकसभा चुनाव से पहले ऐसा वादा कर रहे हैं, वे लोगों को गुमराह करने का प्रयास कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि उन्होंने कानून तो पारित कर दिया लेकिन वे अबतक नियम नहीं बना पाये। यह कुछ नहीं बल्कि लोकसभा चुनाव से पहले जनसमूह को बेवकूफ बनाने की कोशिश है। सीमावर्ती क्षेत्रों में नागरिकता को लेकर बनर्जी द्वारा उठायी गयी चिंता का जिक्र करते हुए पांजा ने कहा जिन लोगों के पास पहले से नागरिकता है, उन्हें फिर आवेदन करने की जरूरत क्यों होगी? बंगाल में सीएए कभी लागू नहीं होगा।

वोटबैंक राजनीति के चलते कर रहे विरोध : सामिक

पांजा के बयान पर प्रदेश भाजपा प्रवक्ता सामिक भट्टाचार्य ने तृणमूल कांग्रेस पर वोटबैंक राजनीति के चलते सीएए का विरोध करने का आरोप लगाया। पिछले सप्ताह केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह ने दोहराया था कि सीएए का क्रियान्वयन अपरिहार्य है क्योंकि यह देश का कानून है। कोलकाता में भाजपा की एक बैठक के दौरान शाह ने बनर्जी पर इस मुद्दे पर लोगों को गुमराह करने का आरोप लगाया था। नरेन्द्र मोदी सरकार द्वारा लाये गये सीएए के तहत बांग्लादेश, पाकिस्तान और अफगानिस्तान के उन गैर मुसलमान प्रवासियों– हिंदुओं, सिखों, जैनों, बौद्धों , पारसियों और ईसाइयों को भारतीय नागरिकता दी जाएगी जो उत्पीडऩ के चलते 31 दिसंबर, 2014 तक भारत आ गये थे।

निखिल गुप्ता के परिवार को ’सुप्रीम’ झटका

शीर्ष अदालत ने खारिज की याचिका
अमेरिका में पन्नू को मारने की साजिश में काट रहे सजा

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
नई दिल्ली। सुप्रीम कोर्ट ने गुरुवार को भारतीय नागरिक निखिल गुप्ता के परिवार द्वारा दायर एक याचिका को खारिज कर दिया, जिसमें खालिस्तानी आतंकवादी गुरपतवंत सिंह पन्नू को मारने की कथित साजिश के लिए अमेरिकी अधिकारियों द्वारा लगाए गए मामले में उनके अभियोग और प्रत्यर्पण को चुनौती देने के लिए कांसुलर पहुंच और कानूनी सहायता की मांग की गई थी।
शीर्ष अदालत ने कहा कि मामला संवेदनशील है और उसे विदेशी अदालत के अधिकार क्षेत्र का सम्मान करना चाहिए। 52 वर्षीय भारतीय नागरिक गुप्ता को अमेरिकी अधिकारियों के अनुरोध पर जून 2023 में चेक गणराज्य में गिरफ्तार किया गया था। उन्हें चेक गणराज्य में एकांत कारावास सुविधा में रखा गया है। शिकायत में गुप्ता के परिवार ने आरोप लगाया कि उन्हें राजनयिक पहुंच, भारत में अपने परिवार से संपर्क करने का अधिकार और कानूनी प्रतिनिधित्व लेने की स्वतंत्रता से वंचित कर दिया गया और मामले में सुप्रीम कोर्ट के हस्तक्षेप की मांग की गई। याचिकाकर्ता का तर्क है कि उसकी गिरफ्तारी के आसपास की परिस्थितियों में अनियमितताएं थीं, कोई औपचारिक गिरफ्तारी वारंट प्रस्तुत नहीं किया गया था, और स्थानीय चेक अधिकारियों के बजाय स्वयं-दावा किए गए अमेरिकी एजेंटों द्वारा गिरफ्तारी को अंजाम दिया गया था।

दिल्ली एम्स में लगी आग बड़ा हादसा टला

दमकल की कई गाडिय़ां पहुंचीं

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
नई दिल्ली। दिल्ली में स्थित अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (एम्स) में बृहस्पतिवार सुबह आग लग गई। दमकल सेवा के अधिकारियों ने यह जानकारी दी। अधिकारियों के मुताबिक, आग में किसी के हताहत होने की सूचना नहीं है और फिलहाल आग लगने के कारण का पता नहीं चल पाया है।
अधिकारियों ने बताया कि घटना की सूचना सुबह पांच बजकर 59 मिनट पर मिली, जिसके बाद दमकल की सात गाडिय़ों को घटनास्थल पर भेजा गया। उन्होंने बताया कि सुबह छह बजकर 20 मिनट तक आग पर काबू पा लिया गया। दिल्ली दमकल सेवा (डीएफएस) के अनुसार, आग अस्पताल की दूसरी मंजिल पर शिक्षण खंड में निदेशक कार्यालय के अंदर लगी। डीएफएस के एक अधिकारी ने बताया कि घटना में कोई हताहत नहीं हुआ, हालांकि कुछ फाइल, कार्यालय के रिकॉर्ड, एक रेफ्रिजरेटर और कार्यालय के अंदर रखा फर्नीचर जल गया।

लखनऊ में धराशाई निर्माणाधीन बिल्डिंग मामले में ठेकेदार गिरफ्तार

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
लखनऊ। बुधवार को अवैध रूप से बेसमेंट की खुदाई के चलते नाका थाना क्षेत्र स्थित आर्यानगर में करीब एक बजे दो निर्माणाधीन बिल्डिगें भर भरा कर गिर गई। अब इस मामले में ठेकेदार को गिरफ्तार कर लिया है। हालांकि, इन बिल्डिंग के तिरछा होने का सिलसिला सुबह 10:30 बजे से शुरु हो गया था। इससे पुलिस ने पहुंच करके आसपास के घरों को खाली करा रस्सी बांध करके आवागमन को बंद कर दिया था, जिससे जन हानि नहीं हुई।
पुलिस ने दो परिवारों के नौ सदस्यों को तो बचा लिया, लेकिन उनके जीवन भर की गृहस्थी मलबे में दब गई। साथ ही, पड़ोसी शिवा अरोडा की बाउंडी एवं वहां पर खड़ी स्कूटी टूट गई। इस घटना के जिम्मेदार बिल्डिंग का निर्माण करने वाले ठेकेदार दीपू को पुलिस ने हिरासत में ले लिया है। पुलिस के मुताबिक आर्यानगर संकट मोचन मंदिर के पास भवन संख्या 288/203 निवास करने वाले कृष्ण कुमार द्विवेदी एवं अनिल कुमार द्विवेदी के पैतृक आवास थे। यह दोनो आवास प्रदेश की सबसे बड़ी इलेक्ट्रानिक्स मार्केट नाका की परिधि में हैं। केके द्विवेदी का तीन मंजिल का मकान बन चुका था, जब कि उनके भाई अनिल कुमार द्विवेदी का निर्माणाधीन था। केके द्विवेदी के द्वारा तीन मंजिल मकान के नीचे बेसमेंट की खुदाई कराई जा रहा थी।

अवैध बेसमेंट खुदाई पर होगी कार्रवाई

उधर अपर सचिव एलडीए ज्ञानेंद्र वर्मा ने कहा हैे कि बेसमेंट की अवैध तरीके से खुदाई किए जाने के कारण आपस में मिले दो मकानों की बिल्डिंग भर भरा कर गिर गई। बिल्डिंग मालिक के द्वारा बेसमेंट की खुदाई के लिए एलडीए से कोई अनुमति नहीं ली गई थी। इसके कारण नाका कोतवाली में तहरीर दी गई, साथ ही, अन्य कार्रवाई होगी।

उत्तर भारत में बर्फीली हवाओं ने बढ़ाई मुसीबत

ठिठुरन बढ़ी, घरों में दुबके लोग, कई जिलों में कोहरे और बरसात को लेकर अलर्ट

22 शहरोंं में विजिबिलिटी शून्य से 200 मीटर तक रही

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
लखनऊ। उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ समेत प्रदेश के कई इलाकों में बुधवार को बारिश हुई। कहीं कम तो कहीं ज्यादा बारिश होने से अचानक सर्दी बढ़ गई। गुरुवार को प्रदेश भर में कोल्ड डे रहने के आसार हैं। वहीं उत्तर भारत में कड़ाके की ठंड पड़ रही है। जम्मू कश्मीर से लेकर दिल्ली, पंजाब, हरियाणा और यूपी तक घना कोहरा छाया हुआ है।
कोहरे के साथ साथ बर्फीली हवाओं ने लोगों की मुसीबत को और बढ़ा दिया है। मध्य प्रदेश, यूपी, बिहार, राजस्थान समेत 15 राज्यों में कोहरे की घनी परत छाई रही। घने कोहरे के चलते देश के 22 शहरोंं में विजिबिलिटी शून्य से 200 मीटर तक रही। विजिबिलिटी कम होने के चलते गुरुवार को दिल्ली एयरपोर्ट पर कई फ्लाइट्स लेट हो गईं। उत्तर भारत में तमाम ट्रेनें भी देरी से चल रही हैं। वरिष्ठ मौसम वैज्ञानिक के अनुसार दक्षिणी हरियाणा के ऊपर अवस्थित पश्चिमी विक्षोभ के प्रभाव से दक्षिणी उत्तर प्रदेश में आगामी 2-3 दिनों तक आसमान में बादल छाए रहने तथा बूंदा-बांदी के साथ कहीं-कहीं हल्की बारिश होने की संभावना है। जबकि प्रदेश के मध्यवर्ती तथा उत्तरी भाग में घने कोहरे के साथ कहीं कहीं शीत दिवस होने की संभावना है।

देश के कई हिस्सों में विजिबिलिटी कम हुई

गुरुवार सुबह 5.30 देश के कई हिस्सों में विजिबिलिटी 25- 500 मीटर तक रही। उत्तर प्रदेश के बरेली में विजिबिलिटी 25 मीटर, लखनऊ में 25 मीटर, प्रयागराज में 25 मीटर, वाराणसी में 50 मीटर और गोरखपुर में 200 मीटर रही। दिल्ली के सफदरजंग में 500, पालम में 700 मीटर विजिबिलिटी रही। राजस्थान के बीकानेर में 25, जैसलमेर में 50 मीटर, कोटा में 50 मीटर, बिहार के गया में 25 मीटर, पटना में 200 मीटर विजिबिलिटी रही। घने कोहरे और विजिबिलिटी कम होने के चलते दिल्ली एयरपोर्ट पर कई फ्लाइट्स डिले हो गईं। वहीं, उत्तर भारत की कई ट्रेनें भी लेट चल रही हैं. ये ट्रेनें 10-10 घंटे तक लेट हैं।

Related Articles

Back to top button