इस पक्षी को कहा जाता है कोतवाल

आवाज कॉपी करने में उस्ताद है ये पक्षी 40 प्रजातियों की करता है नकल!

ग्रेटर रैकेट-टेल्ड ड्रोंगो बड़ा ही अद्भुत पक्षी है, जो दूसरे जीवों आवाज कॉपी करने में उस्ताद होता है। इसे ‘द मास्टर मिमिक’ के नाम से भी जाना जाता है, क्योंकि यह पक्षियों, मेंढकों और कीड़ों सहित 40 प्रजातियों की आवाज की नकल कर सकता है। अब इस बर्ड का एक वीडियो वायरल हो रहा है। भारत में इसे कोतवाल, पुलिस और भुजंग पक्षी कहा जाता है। आखिर इस पक्षी को कोतवाल क्यों कहा जाता है, आइए जानते हैं।
सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स (पहले ट्विटर) पर ये वीडियो ञ्च ह्रह्वह्म् हृड्डह्लह्वह्म्द्ग क्रशष्द्मह्य नाम की यूजर ने पोस्ट किया है। इस वीडियो में आप इस पक्षी को आवाज निकालते हुए देख सकते हैं। आप वीडियो में देख सकते हैं कि ये पक्षी नीले रंग के साथ चमकदार काले रंग का होता है। अन्य पक्षियों के साथ इसके शरीर पर दो खास तरह के लंबे पंख भी होते हैं। यह वीडियो महज 16 सेकंड का है।
रिपोर्ट के अनुसार, यह पक्षी 35 अन्य पक्षियों, 3 स्तनधारियों (रूड्डद्वद्वड्डद्यह्य और 2 मेंढकों की आवाजों की नकल करता है। बेंगलुरु स्थित नेशनल सेंटर फॉर बायोलॉजिकल साइंसेज से वाइल्ड लाइफ एंड कंजर्वेशन में मास्टर डिग्री करने वाली समीरा अग्निहोत्री ने इस पक्षी पर तीन साल तक स्टडी की है, जिसमें उन्होंने पाया कि ये पक्षी 35 अन्य पक्षियों की आवाज की नकल कर सकता है। साथ ही ये कुछ स्तनधारी जीवों और मेंढकों की आवाज भी कॉपी कर सकता है।
ग्रेटर रैकेट-टेल्ड ड्रोंगो पक्षी का साइंटिफिक नाम डिक्रूरस पैराडाइज़स है। इसे ब्लैक ड्रोंगो के नाम से भी जाना जाता है। यह एक मीडियम आकार का पक्षी है, जो भारत में भी पाया जाता है, जिसके पास 2 खास तरह के लंबे पंख होते हैं। जब यह उड़ता है, तो ऐसा लग सकता है जैसे दो बड़ी मधुमक्खियां एक काले पक्षी का पीछा कर रही हैं।
यह एक बहादुर पक्षी है, जो अन्य किसी भी शिकारी पक्षी से टकराने से पीछे नहीं हटता है। यह तेज सीटी बजाने के लिए भी जाना जाता है, जिस वजह से इसे भारत में कोतवाल या पुलिस के नाम से जाना जाता है। जब कोई शिकारी अन्य पक्षियों पर हमला करने वाला होता है तो ये तेजी से आवाज निकाल कर उनको अलर्ट कर देता है, जिस कारण वे पक्षी जान बचाने में सफल हो पाते हैं। साथ ही यह अपनी टेरिटरी में दूसरे पक्षी को घुसने नहीं देता है, इसलिए इसे कोतवाल कहा जाता है।

Related Articles

Back to top button