भारत का वो जाना-माना शहर, जहां कार लेकर नहीं जा सकता कोई

महाराष्ट्र के रायगढ़ में स्थित है यह गांव  

घूमने कहीं जाना हो, तो बहुत सारे लोग अपनी कार से जाना पसंद करते हैं। इसका सफर मजेदार होता है, साथ ही आपको सवारी नहीं ढूंढनी होती, लेकिन दुनिया में कई शहर ऐसे हैं, जहां कार चलाने पर रोक है। वहां आप कार लेकर नहीं जा सकते है। एक तो अपने भारत का ही जाना माना शहर हैं। यहां कार लेकर कोई नहीं जा सकता है। आइए जानते हैं इसकी वजह। साथ में ये भी जानेंगे कि इस खूबसूरत जगह कैसे पहुंच सकते हैं।
माथेरान नाम की ये जगह महाराष्ट्र के रायगढ़ जिले में है। इसे देश का सबसे छोटा हिल स्टेशन माना जाता है। लेकिन आपको जानकर हैरत होगी, यह एशिया का एकमात्र ऑटोमोबाइल-फ्री हिल स्टेशन है। यहां कोई भी कार या ऑटो से नहीं जा सकता। क्योंकि पर्यावरण की वजह से सरकार ने इसे संवेदनशील क्षेत्र घोषित किया है। माथेरान सिर्फ एक हरे-भरे हिल स्टेशन से कहीं अधिक स्वर्ग की तरह नजर आता है। लेकिन यहां आने-जाने के लिए लोग घुड़सवारी का इस्तेमाल करते हैं। यहां कोई भी तेज आवाज नहीं निकाल सकता। हॉर्न बजाने पर पूरी तरह रोक है।
समुद्र तल से 2600 फीट की ऊंचाई पर मौजूद इस हिल स्टेशन पर घूमने के लिए बहुत कुछ है। मुंबई से केवल 100 किलोमीटर की दूरी पर स्थिति इस स्टेशन तक जाने के लिए आप कार से कुछ दूर पहले उतरना होगा। उसके बाद घोड़ों के जरिये आप हिल स्टेशन जा सकते हैं। यहां के लुइसा पॉइंट आप ट्रैकिंग करते हुए 1.5 किलोमीटर का रास्ता आसानी से पार कर सकते हैं। चार्लोट झील माथेरान के सबसे शानदार आकर्षणों में से एक है। जो प्रकृति की गोद में शांति से बैठना चाहते हैं, वे यहां जा सकते हैं। ये जगह दुनिया की उन गिनी-चुनी जगहों में से एक है जहां रास्ते बेहद खतरनाक हैं। यहां घूमने के लिए आप टॉय ट्रेन से भी जा सकते हैं।
माथेरान के अलावा वेनिस इटली का वो शहर है, जहां कार चलाने की अनुमति नहीं है। इस शहर में कोई सडक़ नहीं है। लोग आने-जाने के लिए गोंडाला का उपयोग करते हैं, जो एक नाव जैसी दिखती है। इसके अलावा गिएथूर्न में भी कार चलाने की इजाजत नहीं है। यह डच प्रांत ओवरिजस्सेल में बसा एक छोटा लेकिन विचित्र सा गांव है। कहीं भी आने जाने के लिए बिना हॉर्न बजाए नाव का उपयोग किया जाता है।

Related Articles

Back to top button