दिल्ली-एनसीआर में आंधी-तूफान से तबाही जैसा मंजर, कई जगह उखड़े पेड़, इमारतों को भी नुकसान; दो की मौत

नई दिल्ली। पिछले कई दिनों से गर्मी की मार झेल रहे दिल्ली-एनसीआर में शुक्रवार शाम को तेज आंधी और बारिश देखी गई। धूल भरी आंधी चलने से लोगों को काफी तकलीफों का सामना करना पड़ा। खासतौर पर पैदल व दो पहिया चालकों को इससे काफी परेशानी हुई। कई जगह पेड़ उखडक़र गिर पड़े, जिससे लंबा जाम लग गया। तूफान के चलते पेड़ उखडऩे से छह लोग घायल हो गए और दो की मौत हो गई। कई जगहों पर इमारतें क्षतिग्रस्त हो गईं, जिससे 17 घायल हो गए। दिल्ली पुलिस को पेड़ उखाडऩे से संबंधित 152 कॉल, भवन क्षति से संबंधित 55 कॉल और बिजली व्यवधान से संबंधित 202 कॉल प्राप्त हुईं।
वहीं, पश्चिमी दिल्ली में चली तेज आंधी के बाद द्वारका मोड़ पर एक साइन बोर्ड एंबुलेंस पर आ गिरा। इस साइन बोर्ड की चपेट में कुछ छोटी गाड़ी भी आ गई। राहत की बात रही की इस घटना में किसी को चोट नहीं लगी। घटना के तुरंत बाद मरीज को दूसरे वाहन से अस्पताल में भेज दिया गया।
राष्ट्रीय राजधानी और आसपास के इलाकों में तेज हवाओं के कारण नोएडा के सेक्टर 58 में एक इमारत की मरम्मत के लिए लगाई गई शटरिंग गिर गई जिससे कई कारों को नुकसान पहुंचा।
राजधानी में शनिवार और रविवार को बारिश का येलो अलर्ट जारी किया गया है। शनिवार को धूलभरी आंधी चलने के साथ 30 से 40 किलोमीटर प्रतिघंटे की गति से हवा चलेगी। साथ ही, हल्की बारिश होने के आसार हैं। इससे अधिकतम तापमान 39 डिग्री सेल्सियस रह सकता है। हालांकि, न्यूनतम तापमान में भी बढ़ोतरी होने के साथ 29 डिग्री सेल्सियस तक पहुंचने के आसार हैं। अगर बारिश होगी तो यह मई का पहला पश्चिमी विक्षोभ होगा।
इधर, शुक्रवार को सुबह से धूप खिली रही। दोपहर में चिलचिलाती गर्मी और लू ने लोगों को परेशान किया। इस दौरान अधिकतम तापमान 39 डिग्री सेल्सियस रहा, जबकि न्यूनतम तापमान सामान्य से तीन डिग्री ज्यादा 27.7 डिग्री सेल्सियस रहा। मौसम विभाग के मुताबिक, नरेला इलाका सर्वाधिक गर्म रहा। यहां अधिकतम तापमान 40.9 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। जाफरपुर में 40.1, नजफगढ़ में 40.3, पूसा में 39.2, स्पोट्र्स कांप्लेक्स में 39.1 डिग्री सेल्सियस अधिकतम तापमान दर्ज किया गया।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button