मां ही होती है हमारी पहली शिक्षक

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
सालभर में कई दिन सेलिब्रेट किए जाते हैं। लेकिन मदर्स डे का दिन सबसे खास होता है। मां बनना इस दुनिया का एक खूबसूरत एहसास होता है। हर महिला अपनी लाइफ में मां बनने का सुख पाना चाहती है। मां के प्यार और त्याग को सराहना देने के लिए हर साल मदर्स डे मनाया जाता है। इस दिन का इंतजार बच्चे हमेशा करते हैं और मदर्स डे की शुरुआत होते ही वह मां को स्पेशल फील करवाने की कोशिश में जुट जाते हैं। इस साल में मदर्स डे 12 मई रविवार के दिन मनाया जाएगा। मातृ दिवस मातृत्व और परिवार के मूल्य को बढ़ावा देता है, यह हमें मां के प्रेम और उनके महत्व की याद दिलाता है। यह मां-बच्चों के संबंध को मजबूत करने का एक अवसर है, क्योंकि हम उन सब के लिए अपनी मां की प्रशंसा और आभार व्यक्त करते हैं जो हमारी मां हमारे लिए करती हैं। मां ही हमारी पहली शिक्षक, दोस्त और डॉक्टर होती है, जो बिना कुछ कहे ही हमारी सारी बातों को समझ सकती हैं।

मदर्स डे का महत्व

मदर्स डे का महत्व मां के प्यार और बलिदान को पहचानना है। मां बच्चों के अच्छे भविष्य के लिए अनेकों बलिदान और अथक परिश्रम करती है परिवार को एकता और प्रेम के धागों से बांधती है यह विशेष दिन मां की शक्ति, बलिदान और अथक परिश्रम का सम्मान करने का एक तरीका है, जो कई चुनौतियों का सामना करती हैं और फिर भी अपने परिवार की भलाई को अपनी सर्वोच्च प्राथमिकता के रूप में रूप में देखती है।

ऐसे हुई मदर्स डे की शुरुआत

मदर्स डे की उत्पत्ति प्राचीन ग्रीस में देखी जा सकती है, जहां उन्होंने देवताओं की मां रिया के सम्मान में एक त्योहार मनाया। 1600 के दशक में, इंग्लैंड ने लेंट के चौथे रविवार (ईस्टर रविवार से 21 दिन पहले) को मदरिंग संडे मनाया, जहां लोग अपने घर लौटते थे और अपनी मां के साथ चर्च जाते थे। इस दिन में माताओं को उपहार और फूल देना भी शामिल है। आधुनिक दौर में मदर्स डे का समर्थन एक अमेरिकी सामाजिक कार्यकर्ता एना जार्विस ने किया था। दरअसल, 1905 में अपनी मां की मृत्यु के बाद उन्होंने माताओं के सम्मान में नेशनल हॉलिडे की स्थापना के लिए अभियान चलाया। वह लोगों के लिए अपनी माताओं के प्रति प्यार और कृतज्ञता व्यक्त करने के लिए एक दिन बनाना चाहती थीं। राष्ट्रपति वुडरो विल्सन ने 1914 में प्रत्येक मई के दूसरे रविवार को मदर्स डे घोषित करने वाली एक उद्घोषणा पर हस्ताक्षर किए। तब से मदर्स डे को दुनिया भर के अलग-अलग देशों द्वारा अपनाया गया है।

क्यों मनाया जाता है मदर्स डे

मदर्स डे सेलिब्रेट करने का उद्देश्य माताओं के प्रति उनके निस्वार्थ प्रेम, समर्थन और बलिदान के लिए प्यार, प्रशंसा और कृतज्ञता व्यक्त करना है। दुनिया भर के कई देशों में इस दिन को मनाया जाता है, जिसमें आम तौर पर माताओं के प्रति स्नेह दिखाने के लिए फूल, कार्ड और मैसेज के साथ गिफ्ट देना शामिल है। यह परिवारों और समाज को समग्र रूप से आकार देने में माताओं द्वारा निभाई जाने वाली जरूरी भूमिका का जश्न मनाने और सम्मान करने का दिन है।

दें गिफ्ट

सिल्क की क्लासिक साड़ी कभी भी आउट ऑफ फैशन नहीं होती। ऐसे में आप किसी अच्छी दुकान से मम्मी के लिए बेहतरीन सिल्क की साड़ी खरीदें। इस बात का ध्यान रखें कि मम्मी पर अच्छी लगने वाले रंग की ही साड़ी खरीदें। आप चाहें तो मैचिंग ज्वेलरी भी साथ में दे सकते हैं। हमेशा व्यस्त रहने वाली मांओं के लिए ये एक बेहतरीन तोहफा हो सकता है। वायरलेस ईयर बड की मदद से वे अपना फेवरेट गाना काम करते करते सुन सकती हैं या लोगों से बात भी कर सकती हैं। बढ़ती उम्र के साथ स्किन केयर के लिए अच्छे प्रोडक्ट का इस्तेमाल फायदेमंद होता है। ऐसे में आप मम्मी के लिए अच्छी ऑरगेनिक कंपनी का स्किन केयर किट दे सकते हैं। इसके अलावा उन्हें ब्यूटी प्रोडक्ट भी खरीदकर दे सकते हैं। क्योंकि मां ही हमें जीवन देती हैं, प्यार से हमारी देखभाल करती है हमारा पालन-पोषण करती है, सही और गलत में फर्क करना सिखाती है। जिससे हम अपने जीवन में ऊंचाइयों को छू सके और अपने सपनों को पूरा कर सकें।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button