मोदी के गांधी पर दिए बयान और ध्यान पर मचा घमासान

  • कांग्रेस व टीएमसी ने प्रधानमंत्री पर किया प्रहार
  • ममता-सिंघवी बोले- आचार संहिता का उल्लंघन, बना रहे हैं प्रचार का हथियार
  • विपक्ष बोला- पीएम के मौन व्रत के टेलीकास्ट पर लगे रोक

 4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
नई दिल्ली। 1 जून को होने वाले अंतिम चरण के चुनावों के लिए आज प्रचार का अंतिम दिन है। इससे पहले आज सभी सियासी दलों ने एक दूसरे पर प्रहार करने का कोई मौका नहीं छोड़ा। 57 सीटों पर अपनी-अपनी जीत के दावों के बीच दोनों प्रमुख गठबंधनों बीजेपी-राजग व कांग्रेस-इंडिया गठबंधन ने 4 जून को अपनी सरकार बनने के दावे भी शुरू कर दिया हैं।
इसी क्रम में सात चरणों में हो रहे लोकसभा चुनाव के लिए प्रचार के अंतिम दिन कांग्रेस महासचिव ने दावा किया कि इंडियन नेशनल डेवलपमेंटल इन्क्लूसिव अलायंस (इंडिया) को निचले सदन में बहुमत के लिए जरूरी 272 से अधिक सीटें मिलेंगी, और वह 48 घंटे में प्रधानमंत्री चुन लेंगे। उधर बीजेपी ने उनके दावों को हवा-हवाई बताकर खारिज कर दिया। वहीं प्रचार से पहले प्रधान मंत्री मोदी के गांधी जी पर बयान और कन्याकुमारी में 30 मई के शाम के बाद ध्यान में जाने की घोषणा पर सियासी घमासान भी मच गया। इसके लिए कांग्रेस चुनाव आयोग पहुंच गई है। उधर ममता बनर्जी ने भी इस पर आपत्ति जताते हुए कहा कि पीएम इससे प्रचार करने का हथियार बना रहे हैं। ये चुनावी आचार सहिंता उल्लंघन है। हालांकि बीजेपी ने कहा कि विपक्ष को मोदी के बोलने में तो परेशानी होती है अब चुप रहने पर भी वह शोर मचा रहा।

महात्मा गांधी पर पीएम मोदी की टिप्पणी पर भड़के राहुल

कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी के इस दावे पर परोक्ष रूप से कटाक्ष किया कि दुनिया को रिचर्ड एटनबरो की 1982 की जीवनी पर आधारित फिल्म गांधी की रिलीज तक महात्मा गांधी के बारे में नहीं पता था। एक्स पर एक पोस्ट में राहुल गांधी ने लिखा कि सिर्फ ‘एंटायर पॉलिटिकल साइंसÓ के छात्र को ही महात्मा गांधी के बारे में जानने के लिये फिल्म देखने की ज़रूरत रही होगी। प्रधानमंत्री नरेंद्र नेअपने इस दावे पर कांग्रेस की आलोचना की कि रिचर्ड एटनबरो की 1982 की फिल्म गांधी बनने से पहले तक दुनिया महात्मा गांधी के बारे में नहीं जानती थी। उन्होंने यह भी पूछा कि क्या पिछले 75 वर्षों में गांधी को वैश्विक स्तर पर पहचान दिलाना देश की जिम्मेदारी नहीं थी। महात्मा गांधी दुनिया की एक महान आत्मा थे। क्या इन 75 सालों में दुनिया को महात्मा गांधी के बारे में जानकारी देना हमारी जिम्मेदारी नहीं थी? उनके बारे में कोई नहीं जानता था। मुझे माफ करें, लेकिन पहली बार दुनिया में उनके बारे में जिज्ञासा पैदा हुई। जब फिल्म गांधी बनी थी तब हमने ऐसा नहीं किया था।

इंडिया गठबंधन को बहुमत के लिए जरूरी सीटें मिलेंगी

सात चरणों में हो रहे लोकसभा चुनाव के लिए प्रचार के अंतिम दिन कांग्रेस महासचिव ने दावा किया कि इंडियन नेशनल डेवलपमेंटल इन्क्लूसिव अलायंस (इंडिया) को निचले सदन में बहुमत के लिए जरूरी 272 से अधिक सीटें मिलेंगी। उन्होंने यह भी कहा कि जब इंडिया जनबंधन पार्टी को जनादेश मिलेगा, तब एनडीए के कुछ दल गठबंधन में शामिल होने की इच्छा जाहिर करेंगे। हालांकि, उस समय कांग्रेस आलाकमान को फैसला करना होगा कि उन्हें गठबंधन में शामिल करना है या नहीं।

पीएम को मेरी सेहत की इतनी चिंता थी तो कर लेते फोन : पटनायक

ओडिशा के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने भाजपा द्वारा उनके स्वास्थ्य के बारे में उठाए जा रहे सवालों पर कहा कि मुझे कोई स्वास्थ्य समस्या नहीं है, मेरा स्वास्थ्य बहुत अच्छा है। मैं पिछले एक महीने से भीषण गर्मी में चुनाव प्रचार कर रहा हूं और मैं ठीक हूं। भाजपा के प्रधानमंत्री मोदी के इस बयान अगर ओडिशा में भाजपा सत्ता में आती है तो नवीन बाबू के बिगड़ते स्वास्थ्य की जांच के लिए एक विशेष समिति बनाई जाएगी पर ओडिशा के मुख्यमंत्री ने कहा कि अगर प्रधानमंत्री मोदी को मेरे स्वास्थ्य की इतनी चिंता है तो उन्हें कल रैली में जोर-जोर से इस बारे में बात करने के बजाय फोन पर मेरे स्वास्थ्य के बारे में पूछना चाहिए था।

48 घंटे के भीतर कर लेंगे प्रधानमंत्री का चयन : जयराम रमेश

कांग्रेस नेता जयराम रमेश ने गुरुवार को कहा कि लोकसभा चुनाव में इंडिया ब्लॉक धड़े निर्णायक जनादेश। मिलेगा और प्रधानमंत्री पद के लिए उसके चयन पर फैसला करने में 48 घंटे से भी कम समय लग सकता है। गठबंधन में अधिकतम सीटें उसके नेतृत्व के लिए स्वाभाविक दावेदार होंगी। सात चरण के लोकसभा चुनावों के लिए प्रचार के आखिरी दिन कांग्रेस महासचिव ने विश्वास जताया कि भारतीय राष्ट्रीय विकासात्मक समावेशी गठबंधन को 272 के आंकड़े से काफी ऊपर सीटें मिलेंगी।

आज थम जाएगा चुनाव के अंतिम चरण का प्रचार

  • आठ राज्यों की 57 सीटों पर 1 जून को होगा मतदान
  • यूपी की 13 सीटों पर वोटिंग, पीएम मोदी और योगी की प्रतिष्ठा दांव पर
  • यूपी कांग्रेस अध्यक्ष अजय राय हैं वाराणसी से उम्मीदवार

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
नई दिल्ली। लोकसभा चुनाव के छह चरणों का मतदान हो चुका है। एक जून को सातवें चरण के लिए मतदान होगा। इसके लिए चुनाव प्रचार आज शाम थम जाएगा। सातवें चरण में आठ राज्यों और केंद्र शासित राज्यों की 57 सीटों पर वोटिंग होगी। इसमें उत्तर प्रदेश की 13 सीटों, बिहार की आठ, ओडिशा की छह, झारखंड की तीन, हिमाचल प्रदेश की चार, पश्चिम बंगाल की नौ और चंडीगढ़ की एक सीट शामिल हैं। उधर भारत के चुनाव आयोग (ईसीआई) ने ओडिशा के मुख्य चुनाव अधिकारी को ओडिशा में एग्जिट पोल के नतीजों के प्रसारण के मौजूदा प्रावधानों के अनुसार एक टीवी चैनल के खिलाफ तत्काल कार्रवाई करने का निर्देश दिया है।
ईसीआई ने 28 मार्च, 2024 के अपने आदेश के तहत 19 अप्रैल, 2024 (सुबह 7 बजे) से 1 जून, 2024 (शाम 6:30 बजे) तक की प्रतिबंधित अवधि अधिसूचित की थी। वहीं इस फेज में यूपी की 13 सीटों पर वोटिंग होनी है। इन चरण में पीएम मोदी के संसदीय क्षेत्र में वोटिंग होनी है। साथ ही यह चरण सीएम योगी के प्रभाव वाला चरण भी है। इसी के साथ दुद्धी (अजजा) विधानसभा उप चुनाव के लिए भी वोट पड़ेंगे। इन सीटों के लिए प्रचार अभियान ृहस्पतिवार से थम जाएगा।

प्रदेश में इन 13 सीटों पर है मतदान

13 लोकसभा सीटों में से 11 सीटें सामान्य श्रेणी की हैं और 2 आरक्षित हैं। इस चरण के 13 लोकसभा क्षेत्रों में महाराजगंज,गोरखपुर, कुशीनगर, देवरिया, बांसगांव (अजा), घोसी, सलेमपुर, बलिया, गाजीपुर, चन्दौली, वाराणसी, मिर्जापुर, राबर्ट्सगंज (अजा) हैं।

भीषण गर्मी से बचने के लिए किए गए कई उपाय : निर्वाचन अधिकारी

प्रदेश के मुख्य निर्वाचन अधिकारी नवदीप रिणवा ने बताया कि भीषण गर्मी को देखते हुए मतदेय स्थलों में आवश्यक प्रबंध किये गये हैं। मतदान केन्द्रों में ठंडा पानी, शौचालय और दिव्यांग व वृद्धों के लिए व्हील चेयर व कुर्सियों की व्यवस्था की गई है। पोलिंग स्टेशन परिसर में मतदाताओं की कतार तक छाया के इंतजाम किये गये हैं। लू से बचाव के लिए प्रत्येक मतदेय स्थल पर पैरामेडिक्स व आशा कार्यकर्ताओं को पर्याप्त मात्रा में ओआरएस एवं मेडिकल किट उपलब्ध कराई गई है। सेक्टर मजिस्ट्रेट के साथ पैरामेडिक कर्मी भी तैनात किए गए हैं। आपातकालीन एम्बुलेंस सेवा को अलग-अलग नों पर रखा गयाहै, ताकि आवश्यकता पडऩे पर उन्हें आसानी से मतदान केन्द्रों व मतदेय स्थलों (पोलिंग बूथ) पर भेजा जा सके।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button